MP Board Pattern Change 2023: अब ऑनलाइन भेजे जाएंगे 50 हजार छात्रों के मूल्यांकन नंबर

MP Board Pattern Change 2023: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने MP Board 10th 12th Exam 2023 के लिए लगभग सभी महत्वपूर्ण तैयारियां कर ली हैं। इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने MP Board Pattern Change 2023 भी किया है जिसकी जानकारी विभाग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी की थी। इसके साथ ही मंडल ने अब परीक्षा के मूल्यांकन कार्य को कम खर्चीला और सहज बनाने के लिए आदेश दिए की बार की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किए जाने के बाद उनके अंक प्रपत्र में मैनुअली नहीं भरे जाएंगे। मूल्यांकन के अंगों को ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा जिन्हें सीधा माध्यमिक शिक्षा मंडल तक पहुंचाया जा सकेगा। समय से समय और धन दोनों की बचत की जा सकेगी। बता देगी बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का काम एमएलबी कार्यशाला में होता है जहां पर बोर्ड ने इस बार काम को आसान करने हेतु 10 कंप्यूटर भिजवाएं हैं।

MP Board Pattern Change 2023

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार विद्यार्थियों के बेहतर परिणाम के लिए MP Board Pattern Change 2023 कर दिए हैं। इसके अलावा मंडल ने बोर्ड परीक्षा में दी जाने वाली MB Board Exam Copy को लेकर भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर अधिसूचना जारी की है। इस बार मंडल ने संबंधित विभाग को आदेश देते हुए बताया की बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन प्रपत्र में मैनुअली नहीं भरे जाएंगे। इन अंकों ऑनलाइन दर्ज करके माध्यमिक शिक्षा मंडल भेजा जाएगा। जिससे समय और धन दोनों की बचत हो सके। इसके लिए बोर्ड ने एमएलबी कन्यशाला में 10 कंप्यूटर भी भेजे हैं। बार ने सभी मूल्यांकन किए जाने वाले केंद्रों पर कंप्यूटर भेजे जाने के आदेश दिए हैं ताकि नंबर को ऑनलाइन भेजा जा सके। बोर्ड द्वारा यह फैसला लेना का उद्देश्य कार्य को सही तरह से कम समय में संपन्न करना है।

Join

MP Board Exam News Latest

MP Board Exam Center Update

MP Board Exam Imp Notice

MP Board Exam Answer Copy Changes

MP Board 9th 11th Time Table Kab Aayega

MP Board Model Paper

MP Board Pattern Change 2023 overview

Topic Details 
Article MP Board Pattern Change 2023
Category MP Board Exams 2023
Place India 
StateMadhya Pradesh 
Class10th & 12th
Year2023
Website mpbse.nic.in

 

MP Board Final Exams 2023

1 मार्च 2023 से MP Board 10th 12th Final Exams 2023 शुरू होने जा रही हैं। जिसके लिए प्रदेश भर में कई हजार MP Board Exam Center 2023 बनाए गए हैं। बोर्ड परीक्षा में इस बार कक्षा दसवीं और बारहवीं को मिलाकर 18 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थी शामिल होने जा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के लिए एमएलबी स्कूल को का चुनाव किया है। वहीं इससे पहले मूल्यांकन केंद्रों में मूल्याकंन के बाद प्रथक प्रपत्र में विषयवार अंक चढ़ाए जाते थे। इस प्रकार से अंक चढ़ाने में बहुत समय भी लगता था और शीट के लिए पेपर भी बहुत लग जाते थे। इसे लेकर जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी जी ने कहा की इस बार मूल्यांकन के लिए बेहतर व्यवस्थाएं बनाई गई हैं। वहीं ऑनलाइन शीट भरे जाने से सारा डेटा स्थानीय स्तर पर होगा। इससे मूल्यांकन में अगर त्रुटि हुई तो उसके सुधार हेतु विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

MP Board Pattern Change
MP Board Pattern Change

 

MP Board Exam Copy 2023

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने MP Board Pattern Change 2023 करने के अलावा MP Board Exams Copy को लेकर मंडल द्वारा इस बार की परीक्षा में पूरक पुस्तिकाएं नहीं दिए जाने के आदेश किए किए हैं। जिसके तहत बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों को केवल एक ही बार उत्तर पुस्तिकाएं बांटी जाएंगी उन्हें एक्स्ट्रा पूरक पुस्तिका नहीं दी जाएगी। असल में इस बार मंडल ने 32 पेज की उत्तर पुस्तिकाएं दिए जाने का निर्णय लिया है जो की पहले की उत्तर पुस्तिकाओं से ज्यादा पेज वाली होगी। विगत वर्षों से परीक्षा में दी जाने वाली उत्तर पुस्तिकाएं 20 पेज की होती थीं जिसके लिए उन्हें पेपर हल करने हेतु अतिरिक्त पूरक पुस्तिका की आवश्यकता होती थी। लेकिन क्योंकि इस बार परीक्षा में 20 पेज की जगह 32 पेज की उत्तर पुस्तिका दी जाएगी इसलिए प्रश्न पत्र एक ही उत्तर पुस्तिका में हल किया जा सकेगा। जिसके लिए पूरक पुस्तिका की आवश्यकता नहीं होगी।

MP Board Final Exams 2023 Instructions

MP Board Final Exams 2023 में शामिल होने वाली सभी विद्यार्थियों को अपने साथ MP Board Exam Admit Card 2023 को अनिवार्य रूप से ले जाना है। विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने से पहले 1 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना है एवम परीक्षा से आधा घंटा पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना है। सभी विद्यार्थी अपने साथ पारदर्शी पानी की बोतल सारी टाइगर एडमिट कार्ड और लेखन सामग्री को परीक्षा कक्ष में ले जा सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल फोन, केलकुलेटर एवं स्मार्ट वॉच पहनकर जाने की अनुमति नहीं है। विद्यार्थियों को परीक्षा के समय दी जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं की अच्छी से जांच कर लेनी चाहिए कहीं भी कटी फटी या उधड़ी हुई तो नहीं है। अगर परीक्षा के बाद कोई विद्यार्थी उधड़ी हुई या कटी फटी उत्तर पुस्तिका को जमा करता है तो उसे नकल की श्रेणी में रखा जाएगा इसलिए सभी विद्यार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिका की अच्छे से जांच कर लेनी चाहिए। 

FAQs related to MP Board Pattern Change 2023

MP Board Exams 2023 कब खत्म होंगी?

MP Board Exams 2023, 1 अप्रैल 2023 को खत्म होंगी।

MP Board 12th Exam Paper कितने नम्बर का होगा?

MP Board 12th Exam Paper 80 अंकों का होगा।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com