MP Board Paper Pattern Change 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं तथा 12वीं के परीक्षा परिणाम में किया गया बदलाव!

आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको MP Board Paper Pattern Change 2022 के बारे में जानकारी दी जाएगी. यदि आप भी मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा परिवर्तित किए गए 10वीं 11वीं 12वीं के परीक्षा पैटर्न के बारे में सर्च कर रहे हैं. तो आप यहां बिल्कुल सही जगह पहुंचे हो. क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको MP Board 12th class marking scheme 2022 के बारे में जानकारी दी जाएगी. यदि आप में 10वीं तथा 12वीं के छात्र छात्राएं हैं. तो आपके लिए भी मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा जारी नए परीक्षा पैटर्न को जानना अति आवश्यक है. क्योंकि हम आपको जहां पर MP Board new exam Pattern 2022 की जानकारी देने आ रहे हैं. अतः हमारे इस पोस्ट को क्रमबद्ध रूप से अवश्य पढ़े. ताकि आपसे यहां पर एमपी बोर्ड पेपर पैटर्न से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ना छूटे.

MP Board Paper Pattern Change 2022

जैसा कि आप सब सामान्यतः जानते ही हैं, कि दुनिया भर के स्कूलों में एक स्टडी के बाद प्रमाणित हुआ है. कि भारत  के स्कूली बच्चों का गणित दुनिया के अन्य देशों के विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की गणित से काफी ज्यादा आगे है. लेकिन फिर भी यदि आप में से किसी विद्यार्थी को गणित सब्जेक्ट से डर लगता है. तो आप सभी के लिए मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा  MP Board Paper Pattern Change 2022 के तहत गणित के पेपर में कुछ नए बदलाव किए गए हैं. जिसके बारे में हम आपको यहां जानकारी देने जा रहे हैं. खबरों के मुताबिक यह MP board new exam pattern पिछले साल से ही जारी कर दिया गया है. जिसमें सभी दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गणित के एक के बजाय दो पेपर देने होंगे. जिसमें से एक पेपर सरल होगा और एक पेपर थोड़ा बोर्ड लेवल का होगा. जिससे कि कमजोर एवं गणित विषय से डरने वाले विद्यार्थियों को उनकी रैंक के प्रभाव अच्छे दिखें.

MP board new Exam pattern 2022

स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा जारी खबरों के अनुसार  बताया जा रहा है. कि अगले अगले सत्र से ही अब छात्राओं के पास  दो विकल्प होंगे. यानी कि आयोजित होने वाली परीक्षा में दसवीं कक्षा के गणित के पेपर दो होंगे जिनमें से  परीक्षार्थी को दोनों पेपर में से एक पेपर का चयन कर परीक्षा देनी होगी. यदि उन्हें 11वीं में गणित विषय को नहीं चुनना है तो वह सामान्य रूप से संपूर्ण को दे पाएंगे. वह यदि उन्हें 11वीं में  चल के गणित के विषय पर अध्ययन करना है. तो उन्हें संभावित कठिन पेपर ही चुनना उचित रहेगा. वैसे तो नए नियमों को पिछले साल से लागू कर दिया है. परंतु वर्तमान में मध्य प्रदेश बोर्ड में गणित की जो परीक्षा है उनमें स्टैंडर्ड का लेवल अलग-अलग करा है. इसी कारण इस साल गणेश के विषय में विद्यार्थियों के फेल होने की संभावना कब होगी. वहीं राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार 10वीं और 12वीं में मूल्यांकन में कई बदलाव किए गए हैं. जिसके तहत कंट्रोल एंड कंप्रिहेंसिव लर्निंग एंड इवैल्यूएशन के तहत  बच्चों का आंतरिक मूल्यांकन होगा. जिसमें बच्चों को दसवीं में 75 अंकों का सिद्धांत एक पेपर तो होगा ही लेकिन 25 अंक का सीसीएल आधारित मूल्यांकन भी किया जाएगा.

इन्हें भी पढ़ें-

MP board paper patern change 2022 Overview

Board Madhya pradesh board of Secondry school
Class  10th &12th 
Session  2022-23
State  Madhya Pradesh 
Exam Mode  Offline 
Question Peper Marks  100 Marks 
Official Website  www.mpbse.nic.in

MP Board Paper Pattern Change 2022
MP Board Paper Pattern Change 2022

MP Board 12th class marking scheme 2022

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार बात करें, तो दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के मूल्यांकनओं में कई ऐसे बदलाव किए गए हैं. जैसे कंटीन्यूअस एंड कंप्रिहेंसिव लर्निंग एंड इवैल्यूएशन  के तहत आंतरिक मूल्यांकन होगा. जिसमें दसवीं कक्षा में 75 अंक का सिद्धांत और 25 अंक का सीसीएल आधारित मूल्यांकन किया जाएगा. इसी आधार पर 100% अंको का निर्धारण 10वीं तथा 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए किया जाएगा. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस वर्ष के ब्लूप्रिंट को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. जो सभी छात्र छात्राएं अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं. पोस्ट के अंत में हम आपको माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  की आधिकारिक वेबसाइट के बारे में जानकारी देंगे. जो आपको MP Board Paper Pattern Change 2022 के बारे में पूरी जानकारी देगा.

MP Board 10th exam pattern 2022

 इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड की दसवीं कक्षा के तिमाही छमाही परीक्षा के भी 51 जोड़े जाएंगे यानी कि स्कूल द्वारा यह अंक परीक्षार्थी को भेजे जाएंगे उसके अलावा प्रश्नों का स्तर भी तीन प्रकार का होगा जैसे कि 40% का पेपर सरल और 45% सामान्य और 15%  कठिन प्रश्नों का समावेश इस वर्ष पेपर में किया जाना है, जो निम्न प्रकार है.

Join
  • 10वीं में सभी विषयों में
  • सैद्धांतिक पेपर-75 अंक
  • आंतरिक मूल्यांकन-25 अंक
  • आंतरिक मूल्यांकन का विभाजन
  • प्रायोगिक या प्रोजेक्ट वर्क-15 अंक
  • तिमाही परीक्षा – 5 अंक
  • छमाही परीक्षा – 5 अंक

MP board 12th exam pattern 2022

उर्वशी अगर 12वीं कक्षा में प्रायोगिक विषय के पेपर पैटर्न की बात करें तो परीक्षार्थियों के 70% अंक सिद्धांत और 30% अंक प्रायोगिक  रूप से आयोजित किए जाने वाले  पेपर के जोड़े जाएंगे और उसी प्रकार सामान्य विषयों पर ट्वेल्थ कक्षा की परीक्षा पैटर्न में सैद्धांतिक अंक 80 होंगे तो प्रोजेक्ट वर्क से संबंधित  20 अंक जोड़े जाएंगे जिसकी जानकारी निम्न प्रकार है.

12th प्रायोगिक विषय में

  • सैद्धांतिक   70 अंक 
  • प्रायोगिक – 30 अंक

12वीं में अन्य विषयों में

  • सैद्धांतिक- 80 अंक
  • प्रोजेक्ट वर्क- 20 अंक

MP Board 10th & 12th class blueprint

मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा जारी किए गए नए परीक्षा परिणाम के अंतर्गत यदि आप दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के ब्लूप्रिंट के बारे में जानकारी चाहते हैं. तो आपको सबसे पहले मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाना होगा. जहां से आपको दसवीं तथा बारहवीं के परीक्षा पैटर्न में किए गए बदलाव की जानकारी प्राप्त हो सकेंगे. और आप ब्लूप्रिंट को डाउनलोड कर अपनी परीक्षा की तैयारी को बेहतरीन कर पाएंगे.

FAQs related to MP Board Paper Pattern Change 2022

Q.1 एमपी बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट बताइए?

Ans. एमपी बोर्ड द्वारा जारी अधिकारी वेबसाइट www.mpse.nic.in  है. 

Q.2 मध्य प्रदेश बोर्ड एग्जाम पैटर्न में किए गए बदलाव के बारे में बताइए?

Ans. एमपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं एग्जाम पैटर्न में किए गए बदलाव की पूरी जानकारी पोस्ट में दी गई है.

Q.3  एमपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा?

Ans. एमपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन जल्दी अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार किया जाएगा.

PH Home Page Click Here