MP Board Paper on Telegram 2023: बोर्ड के प्रश्न पत्र बेचने वाला गिरफ्तार, टेलीग्राम पर करता था लोगों को सेल

MP Board Paper on Telegram 2023: शिक्षा मंडल के कक्षा 10वीं और 12वीं के पेपर लीक (MP Board Paper on Telegram 2023) होने के मामले में क्राइम ब्रांच ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से पेपर बेचने वाले गिरोह को पकड़ा है। क्राइम ब्रांच ने शनिवार को MP Board Paper on Telegram 2023 मंडीदीप से इस मामले में एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। उसके द्वारा बनाएगा टेलीग्राम ग्रुप में एमपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले 35000 विद्यार्थियों के नंबर मिले हुए हैं।

आरोपी से पूछताछ करते वक्त पता चला है कि उसने 600 छात्रों से करीब साढे़ ₹300000 की ठगी की है। डीसीपी अमित कुमार ने बताया कि एमपी बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र बेचने के मामले में मंडीदीप जिला ऐसे निवासी कौशिक पुत्र श्याम कुमार दुबे को गिरफ्तार किया है। कौशिक बीकॉम का छात्र है जिसने टेलीग्राम ग्रुप में परीक्षा का पेपर एक लिंक बनाकर 600 से हजारों रुपए तक में कई छात्रों को बेचा था। उसके पास से मोबाइल फोन दो सिम कार्ड और बैंक की पासबुक वाह पिछले 2 सालों से इस तरह की ठगी कर रहा था।

MP Board 10th 12th Exam Copy Check News

Join

MP Board 10th 12th Exam Paper Leak

MP Board 5th 8th Exam Cancel News

MP Board Nakal News

MP Board Exam Rule

MP Board Paper on Telegram 2023

अमित कुमार ने बताया कि इस मामले में एक संदेही से भी कुछ पूछताछ की जा रही है जबकि दो अन्य लोगों की तलाश अभी भी जारी है। पेपर लीक होने के मामले की जांच में अभी तक पुलिस को दया के 10 से 12 टेलीग्राम ग्रुप के सक्रिय होने की जानकारी मिली है जिनके माध्यम से प्रश्नपत्र बेचने का काम चल रहा है। इसके साथ ही उस बैंक खाते की भी जानकारी मिली है, जिसमें ठगी की राशि जमा होती है।

वहीं शनिवार को भोपाल में एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं का रसायन विज्ञान का प्रश्न पत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया जब इसकी जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल और प्रशासन को लगी तो उन्होंने तुरंत ही यह पता लगाना शुरू कर दिया कि आखिर स्कूल से प्रश्नपत्र प्रसारित किया गया है। जिसके बाद उक्त स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही की गई। 

MP Board Paper on Telegram 2023 Overview

 

TopicDetails
ArticleMP Board Paper on Telegram 2023
CategoryMP Board Exam 2023
Place India
StateMadhya Pradesh
Class 10th 12th
Year2023
Websitempbse.nic.in

 

MP Board Rasayan Shastra Paper Leak 2023

भोपाल में जब कक्षा 12 वीं का रसायन शास्त्र का पेपर वायरल हुआ तो प्रशासन और विभाग ने यह पता लगाना शुरू कर दिया कि प्रश्न पत्र किस स्कूल से प्रसारित किया गया है। पेपर पर एक कोड दर्ज होता है उसी के जरिए टीम पता ते हुए छोला क्षेत्र में स्थित विद्यासागर स्कूल पहुंची इस दौरान पता चला कि परीक्षा से पहले मोबाइल फोन बाहर नहीं रख पाए गए थे.

इसके साथ ही अनियमितता बरती जा रही थी कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही की गई है। मीडिया पर वायरल है रसायन विज्ञान के पेपर का कोड के जरिए पता किया गया जोकि भानपुर छोला स्थित विद्या सागर स्कूल में भेजा गया था। हां टीम ने जांच की तो पता चला कि प्रसारित फोटो उक्त स्कूल से ही खींचे गए थे। वहीं पेपर शुरू होने से पहले मोबाइल बाहर बॉक्स में नहीं रख पाए गए थे। 

 

MP Board Paper on Telegram
MP Board Paper on Telegram

 

MPBSE Exam Paper Leak

एमपी बोर्ड की टीम और प्रशासन को जांच में यह भी पता चला है कि जिन शिक्षकों द्वारा प्रश्न पत्र प्रसारित किया गया है वह प्राइवेट कोचिंग वह घर पर भी विद्यार्थी को पढ़ाते हैं। अपने विद्यार्थियों को परीक्षा में ज्यादा अंक से पास कराने के उद्देश्य से उन्होंने रसायन विज्ञान का पेपर इंटरनेटिंग मीडिया में प्रसारित किया। इस मामले की पूरी जांच अब छोला थाना पुलिस द्वारा की जा रही है।

भोपाल के कलेक्टर अविनाश लजानिया है कि प्रश्न पत्र को लिख करना आसान नहीं है जो प्रश्न पत्र भेजे जाते हैं उन पर कोड दर्ज होता है जो कि एक नजर में दिखाई नहीं देता है। इसी कोड से बोर्ड का प्रशासन की टीम ने स्कूल पता कर कार्यवाही की है संभव बताओ शिक्षकों द्वारा अपने विद्यार्थियों को बढ़त दिलाने के उद्देश्य से यह किया गया होगा। आगे भी यदि ऐसा ही होता है तो सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

19 Teachers Sacked for Cheating

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि घोर लापरवाही बरतने के कारण 6 केंद्र अध्यक्ष एवं 7 सहायक केंद्र अध्यक्ष को के साथ 5 शिक्षकों एवं एक अन्य व्यक्ति सहित 19 को निलंबित किया गया है और उनके खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर गिरफ्तारी की गई है इसके साथ ही विद्यार्थियों से अनुरोध किया गया है कि इंटरनेट मीडिया पर प्रश्नपत्र लीक होने से संबंधित भ्रामक जानकारियों से दूर रहकर अपनी परीक्षाओं की तैयारियों पर ध्यान दें। बता दें कि कक्षा बारहवीं और दसवीं की परीक्षाऐं 1 व 2 मार्च से शुरू की गई थी जिसमें प्रदेशभर के करीब 1900000 से भी ज्यादा विद्यार्थी सम्मिलित हुए हैं।

FAQs related to MP Board Paper on Telegram 2023

माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in है।

एमपी बोर्ड कक्षा नवमी की परीक्षाएं कब से शुरू होगी?

एमपी बोर्ड कक्षा नवमी की परीक्षाऐं 1 अप्रैल से शुरू होंगी।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com