MP Board Paper Leak Latest Update: पेपर लीक मामले में विद्यार्थियों से होगी पूछताछ, 30 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

MP Board Paper Leak Latest Update
MP Board Paper Leak Latest Update

MP Board Paper Leak Latest Update: मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लगातार लीक हो रहे हैं। बोर्ड की शक्ति के तमाम दावों के बावजूद माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं परीक्षा का विज्ञान का पेपर भी कई जगह पर क्लिक हो गया था हालांकि शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्पष्ट किया है कि यह प्रश्न पत्र वायरल हुए हैं लेकिन कोई पेपर लीक नहीं हुआ है। MP Board Paper Leak Latest Update पेपर वायरल होने के बाद प्रशासन कार्यवाही कर रहा है।

बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक होने की विभिन्न मामलों में अभी तक ढाई दर्जन लोगों की गिरफ्तारी भी की जा चुकी है। वहीं MP Board Paper Leak Latest Update में बताया जा रहा है कि पेपर लीक केस में अब बच्चों से भी पूछताछ की जाएगी। भोपाल के विद्यासागर हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा केंद्र से हुए पेपर लीक मामले में अपडेट सामने आया है। शिक्षण संचालनालय डीपीआई के आयुक्त अभय वर्मा ने केंद्र अध्यक्ष राज कुमार सक्सेना व सहायक केंद्र अध्यक्ष रेखा गोयल को निलंबित कर दिया है। 

MP Board 12th Math Paper Leak

MP Board 5th 8th Form Correction

MP Board 9th 11th Time Table Change

MP Board Paper Leak Fake News Notice

MP Board 5th 8th Exam

MP Board News Today

Table of Contents

Join

MP Board Paper Leak Latest Update

MP Board Paper Leak Latest Update में बताया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक होने के मामले में अब बच्चों से भी पूछताछ की जाएगी। लोक शिक्षण संचालनालय डीपीआई के आयुक्तालय वर्मा ने केंद्र अध्यक्ष राजकुमार सक्सेना और सहायक केंद्र अध्यक्ष रेखा गोयल को निलंबित कर दिया दोनों पर आरोप है कि केंद्र में मोबाइल प्रतिबंधित होने के बाद भी उन्होंने मोबाइल ले जाने दिया। इसी बात का फायदा उठाते हुए पर्यवेक्षक विश्वनाथ सिंह और पवन सिंह ने मोबाइल से फोटो खींचकर परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को पेपर भेज दिए।

MP Board Paper Leak Latest Update में यह भी बताया जा रहा है कि विद्यासागर स्कूल से पेपर लीक मामले में अब कोचिंग सेंटर के बच्चों पर भी गाज गिर सकती है। भोपाल पुलिस ने इस मामले में अभी तक को सख्त कार्यवाही शुरू नहीं की है। ख़बरों में बताया जा रहा है कि कोचिंग सेंटर के करीब 400 बच्चों ने पेपर देखा था जिनसे पूछताछ की जा सकती है। 

MP Board Paper Leak Latest Update Overview 

 

TopicDetails 
Article MP Board Paper Leak Latest Update
Category MP Board Exam 2023
Place India
State Madhya Pradesh
Class10th 12th
Year2023
websitempbse.nic.in

 

MP Board Paper 2023 News 

शिक्षा मंडल के कक्षा 10वीं और 12वीं के पेपर लीक होने के मामले में पुलिस द्वारा जांच में यहां भी सामने आ चुका है कि परीक्षा केंद्रों से ही प्रश्न पत्र बाहर आ रहे हैं इसके बाद भी विभाग के अधिकारी सुरक्षा की व्यवस्था नहीं बना पा रहे हैं। उदाहरण मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मंगलवार को एक बार फिर से सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि पटवारी को बोर्ड प्रश्न पत्र के साथ साए की तरह लगा दें।

शिक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र का लिफाफा पटवारी की उपस्थिति में ही खोला जाए एवं 9:30 बजे तक पटवारी केंद्र पर ही उपस्थित रहेंगे। बोर्ड कक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने के चलते संबंधित विभाग ने यह निर्णय लिया है। वहीं दूसरी ओर बताया जा रहा है कि बोर्ड के अब तक हो चुके पेपर में से कुल 11 पेपर लीक हो चुके हैं हर जगह इसी को लेकर चर्चा हो रही है। लेकिन इसके बावजूद विभाग के अधिकारी और प्रशासन ने यह मानने को तैयार नहीं है कि बोर्ड के पेपर लीक हुए हैं वे केवल इसे गोपनीयता भंग होना बता रहे हैं।

 

MP Board Paper Leak Latest Update
MP Board Paper Leak Latest Update

 

MPBSE Board Exams Latest Update

मध्य प्रदेश मंडल की परीक्षाओं को लेकर हाल ही में आ रही खबरों में बताया जा रहा है कि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बीच कक्षा नवमी और दशमी का प्रश्न पत्र रखा गया है। बोर्ड परीक्षा प्रभावित ना हो इसलिए इन कक्षाओं के समय सारणी में आंशिक संशोधन कर दिया गया है। शिक्षण संचालनालय ने कक्षा नवी और ग्यारहवीं की परीक्षा के समय में बदलाव कर दिया है जिसमें सिर्फ 3 और 5 अप्रैल को होने वाले प्रश्न पत्र शामिल हैं.

जबकि अन्य पेपर का आयोजन उनकी नियत तिथि एवं समय पर किया जाएगा। दरअसल कक्षा बारहवीं परीक्षा के अंतर्गत 3 अप्रैल को समाजशास्त्र एवं 5 अप्रैल को विज्ञान का पेपर होने जा रहा है जो कि सुबह 9:00 से दोपहर 12:00 के बीच होगा इसके साथ ही कक्षा पांचवी और आठवीं का गणित का पेपर भी 3 अप्रैल को ही है। ऐसे में प्रश्न पत्र सुबह 9:00 से 11:30 बजे तक रखे गए हैं। 

FAQs related to MP Board Paper Leak Latest Update

एमपी बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाओं के आंतरिक मूल्यांकन त्रुटि सुधार हेतु अंतिम तिथि क्या है। 

एमपी बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाओं के आंतरिक मूल्यांकन त्रुटि सुधार हेतु अंतिम तिथि 31 मार्च है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in है।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.