इंदौरभोपाल

MP Board Online Marks Entry : तिमाही-छमाही के आधार पर मुख्य परीक्षा रिजल्ट तैयार करने की कवायद

नमस्कार दोस्तों MP Board Online Marks Entry तीसरी लहर से घबराहट, एक हजार प्राचार्य नहीं कर पाए अंक प्रविष्टि आपको बता दे की इस बर्ष शिक्षा विभाग कोरोना को लेकर सतर्क हो गया है पिछले दो सालो से परीक्षा नहीं हो पा रही है स्टूडेंट का जनरल प्रमोसन पूर्व के अंको के आधार पर कर दिया गे था जिसे लेकर काफी समस्या सामने आई थी क्योकि कुछ स्कूल एग्जाम नहीं करा पाए और कुछ ने रिजल्ट तैयार नहीं किया था नतीजा यह निकला की बोर्ड ने एक फार्मूला तैयार किया जिसके आधार अपर रिजल्ट तैयार किया गया कितु इस बर्ष बोर्ड पहले ही सतर्क हो गया है अब पूर्व में ऑनलाइन प्रविष्टि कराने लगा कितु कुछ स्कूल निधारित समय सीमा तक भी नहीं कर सके जिसे लेकर बोर्ड को बार बार लेटर जारी करना पैड रहा है क्या है पूरी खबर हम आपको विस्तार से बताने वाले है.

MP Board Online Marks Entry
MP Board Online Marks Entry

MP Board Online Marks Entry : एमपी बोर्ड को जारी करना पड़ा है संस्था प्राचार्यों को दूसरा पत्र

 पिछले महीने पत्र जारी करने के बाद भी प्राचार्यों ने माध्यमिक शिक्षा मंडल के दिश-निर्देशों को हवा में उड़ा दिया है। जबकि कहा गया था कि वह 15 दिवस में तिमाही और छमाही परीक्षाओं के अंक प्रविष्टि में अंकित कर ऑनलाइन अपलोड करें। 25 जिलों में करीब एक हजार ऐसे प्राचार्य हैं, जिन्होंने यह महत्वपूर्ण कार्य नहीं किया है। प्रदेश में बढ़ रही तीसरी लहर की प्रबल संभावनाओं को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल पिछले माह ही सचेत हो गया था। तब दिसंबर की शुरूआत में ही प्राचार्यों को पत्र लिखा गया था कि कक्षा नवीं से बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के तिमाही एवं छमाही के परीक्षा अंक अर्जित करें।

Join

बाकायदा ऑनलाइन प्रविष्ट कर इन अंकों को भेजा जाए। ताकि अगर तीसरी लहर के कारण परीक्षाएं प्रभावित होती हैं तो इन परीक्षाओं के आधर पर ही मुख्य एग्जाम क रिजल्ट तैयार किया जा सके। जानकारी है कि तकरीबन 25 जिले ऐसे हैं, जहां से अभी तक मंडल को यह अंक प्राप्त नहीं हो सके हैं। मंडल में अधिकारियों के अनुसार तकरीबन एक हजार ऐसे प्राचार्य हैं, जिन्होंने अभी तक यह कार्य नहीं किया है। जबकि फरवरी से मुख्य परीक्षाएं प्रस्तावित हैं।

MP Board Online Marks Entry क्या है अंतिम तिथी

पूर्व तिथी 30/122021
संसोधित तिथी 31/01/2022

MP Board Online Marks Entry को लेकर फिर लिखा प्राचार्यों को पत्र लिखा गया

फिर लिखा प्राचार्यों को पत्र इस लापरवाही पर माध्यमिक शिक्षा मंडल कोअब दोबारा पत्र लिखना पड़ा है। मंगलवार को मंडल के उप सचिव उमेश ठाकुर द्वारा लिखे गये पद्ध में उल्लेख किया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 की परीक्षाएं कराने के लिए तिमाही छमाही और प्री-बोर्ड परीक्षा की प्रविष्टि ऑनलाइन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी रखी गई है। यह भी कहा गया कि अगर संस्था प्राचार्य स्वयं प्रविष्टि करता है तो कोई शुल्क देय नहीं होगा। समस्त अंकों के प्रविष्टि उपरांत फाइनल विकल्प लॉक किए जाएंगे। फाइनल लॉक थू ओटीपी विकल्प चुनने पर उनके द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी डालने पर अंक सेव किए जा सकते हैं। फाइनल लॉक करने के पश्चात अंकों में संशोधन नहीं किया जा सकता है। फाइनल लॉक करने के पूर्व अंकों की जांच करना आवश्यक होगा।

You may also like

Comments are closed.