MP Board online marks entry 2022 : छमाही, तिमाही परीक्षा के अंक ऑनलाइन दर्ज करने का आज अंतिम दिन

Mp board online marks entry 2022 : अगर दसवीं-बारहवीं की मुख्य परीक्षा कोरोना के चलते अगर निरस्त होने की स्थिति बनी, तो तिमाही, छमाही व प्री-बोर्ड परीक्षा के परिणाम के आधार पर मुख्य परिणाम जारी होगा। हालांकि अभी फरवरी में परीक्षा आयोजन संबंधी कार्यक्रम घोषित हो गया है। फिर भी मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तिमाही-छमाही परीक्षा के अंक ऑनलाइन बुलवाने के निर्देश स्कूल प्राचार्यों को दे दिए हैं। चूंकि लोक शिक्षण संचालनालय नवमीं से बारहवीं तक की तिमाही व छमाही की परीक्षा संपन्न करा चुका है और अब प्री-बोर्ड परीक्षा अगले आयोजित हो रही है। मंडल ने सभी प्राचार्यों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि तिमाही से लेकर प्री-बोर्ड और मुख्य परीक्षा के नंबरों की ऑनलाइन प्रविष्टि की जाए।

Mp board online marks entry 2022 – लापरवाही से छुट गए थे कई छात्रों के नाम

कक्षा 9वीं अनुत्तीर्ण छात्रों के नाम संबंधित संस्था द्वारा निर्धारित समयावधि में प्रवेश सूची में दर्ज नहीं किए गए थे। इस कारण संबंधित छात्रों के ऑनलाइन अंक दर्ज नहीं हो पा रहे थे। वहीं, कक्षा 9वीं एवं 11वीं के ऐसे छात्र जिनके द्वारा संस्था परिवर्तन किया गया, दूसरी तरफ नवीन संस्था ने निर्धारित समयावधि में प्रवेश सूची में छात्रों का नाम दर्ज किया, उन छात्रों के ऑनलाइन अंक की प्रविष्टि नहीं हो पा रही थी, ऐसे छात्रों के अंक भी ऑनलाइन दर्ज हो सकेंगे। माशिमं ने आयोजित हाईस्कूल विशेष परीक्षा एवं पूरक परीक्षा वर्ष 2021 में प्रथमवार सम्मिलित छात्रों के नाम कक्षा 11वीं की प्रवेश सूची में संबंधित संस्थाओं द्वारा नहीं जोड़े गए थे। अतः इन छात्रों के कक्षा 11वीं के अंक भी ऑनलाइन 31 जनवरी तक अब जोड़ने के निर्देश माशिमं ने दिए हैं।

Today Mp board online marks entry last date

मंडल के जारी निर्देशों में एमपी ऑनलाईन के लॉनिग में कक्षा 9वीं एवं 10वीं के अंकों की ऑनलाईन प्रविष्टि करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की है। वहीं, कक्षा 11वीं एवं 12वीं के छात्रों के अंकों के ऑनलाइन प्रविष्टि भी 31 जनवरी 2022 तक हो सकेगी। कक्षा 11वीं की प्रविष्टि हेतु शाला में विगत वर्ष में अध्ययनरत् छात्रों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध होगी। जिसमें ऐसे छात्र जो शाला छोड़कर कहीं अन्यत्र चले गए हैं, प्रथमतः ऐसे छात्रों का नाम सूची से पृथक करना है। इसके उपरांत नवीन प्रवेशित छात्रों को नामांकन क्रमांक अनुसार सूची में जोड़ना है। ताकि आखिरी समय में परिणाम जारी करने माशिमं को अतिरिक्त मशक्कत न करनी पड़े।

Mp board online marks entry 2022
Mp board online marks entry 2022

अंतिम परीणाम में गिने जा सकते है अंक

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि 9वीं और 10वीं की मुख्य परीक्षा के बाद रिजल्ट तैयार करने के दौरान आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त अंकों को भी गिना जा सकता है। इसीलिए विभाग द्वारा 9वीं और 10वीं के त्रैमासिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षा के रिजल्ट में प्राप्तांकों की ऑनलाइन प्रविष्टि करने के निर्देश दिए गए हैं।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE