MP BOARD NEWS

Mp board news 2022 | पीजी में पांच फीसदी सीट वृद्धि की मांग | निजी स्कूल बच्चों को भेजने का बना रहे दबाव

Mp board news 2022 पीजी में पांच फीसदी सीट वृद्धि की मांग

छात्र संगठन एनएसयूआई द्वारा गुना पीजी काॅलेज प्राचार्य को उच्च शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। जिसमें मांग की गई कि जल्द से जल्द छात्र हितों को देखते हुए स्नातकोत्तर कक्षाओं में 5 फीसदी सीट वृद्धि की जाए।
स्ंगठन के गौरव रघुवंशी ने बताया कि गुना पीजी काॅलेज में स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए भी अभी भी छात्र प्रवेश के लिए भटक रहे हैं। जो विषय स्नातकोत्तर में छात्रों को चाहिए थे, उन विषयों की सीट फुल होने की बात कह कर उनको जो सीट खाली रह गई हैं उन पर प्रवेश लेने की बात कही जा रही है। जो कि छात्रों के साथ सरासर अन्याय है और स्नातकोत्तर में छात्रों के विषय भी नहीं बदल पा रहे हैं। उनएसयूआई के अनुसार क्या अब उच्च शिक्षा विभाग एवं काॅलेज प्रशासन छात्रों को उनकी मनपसंद विषय दिलाने में भी नाकाम हो रहा है।

Mp board news 2022 निजी स्कूल बच्चों को भेजने का बना रहे दबाव

भोपाल – भेल स्थित जवाहरलाल नेहरू स्कूल ने बीच सत्र में करीब 80 प्रतिशत फीस बढ़ा दी है। अभी तक बारहवीं कक्षा के एक बच्चे की सलाना फीस 21 हजार 660 रूप्ये होती थी। अब यह 39 हजार 308 रूप्ये हो गई है। अभिभावकों को मैसेज कर नौ नवंबर तक फीस जमा करने के लिए कहा गया था। जिन अभिभावकों ने फीस नहीं जमा की, उनके बच्चों को 11 नवंबर से होने वाली परीक्षा में शामिल नहीं किया गया। अब ऐसे अभिभावकों ने जिला शिक्षा अधिकारी के पास पहुंचकर फीस को कम करने और परीक्षा में उनके बच्चों को शामिल करने की मांग की है। मामले में डीईओ ने स्कूल को नोटिस भेजा है, जवाब से संतुष्ट नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।

Join
Mp board news 2022


उधर, कई निजी स्कूल अभिभावकों पर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए दबाव डाल रहे हें। कई निजी स्कूलों ने 17 नवम्बर से ऑनलाइन कक्षाओं को समाप्त कर पूरी तरह से ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है। कुछ स्कूल तो पहले से ही ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर बच्चों को बुला रहे हैं।
निजी स्कूलों का कहना है कि ऑनलाइन कक्षाएं लगने से अभिभावक फीस जमा नहीं कर रहे हैं। वहीं अभिभावक जिला शिक्षा अधिकारी के पास ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में कक्षाएं संचालित करने की मांग कर रहे हैं। प्रदेश के सभी निजी व सरकारी स्कूल पांच अगस्त से खुल गए हैं। सरकारी स्कूलों में 90 फीसद बच्चे पहुंच रहे हैं तो निजी स्कूलों में अभी तक ऑनलाइन कक्षाएं चल रही है।
स्कूलों की हुई शिकायत – सरकार की ओर से प्राथमिक शलाएं 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोलने के निर्देश दिए गए थे। बच्चों को अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल बुलाया जाना भी तय है, लेकिन कई स्कूलों ने अभिभावकों की सहमति के बिना ऑनलाइन कक्षा बंद करके हुए सभी विद्यार्थियों को स्कूल आना अनिवार्य करने का निर्णय ले लिया। इसमें कई स्कूल दबाव बना रहे हैं। इसके विरोध में अभिभावक भी एकजुट हो गए हैं। राजधानी के कैंपियन स्कूल, सेंट पाल स्कूल, सेंट फ्रांसिस सहित कई मिशनरी स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाए समाप्त कर दी हैं। अब न चाहते हुए भी अभिभावकों को अपने बच्चों को स्कूल भेजना मजबूरी हो गया है। अभी हाल में कैंपियन स्कूल के अभिभावकों ने स्कूल पहुंचकर विरोध किया। वहीं जवाहरलाल नेहरू स्कूल के खिलाफ अभिभावकों ने फीस बढ़ोतरी की शिकायत की है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

Join

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

अगर अब भी आपको Class 9 Half Yearly Model Paper MP Board से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमको डायरेक्टली कमेन्ट करके भी पुछ सकते हो। एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

अगर आप मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें

You may also like

Comments are closed.