10वीं-12वीं छात्रों के लिए खबर, एमपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन की कॉपियां इस तरह होगा।

मध्य प्रदेश में एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है. परीक्षा शुरू होने के साथ ही बोर्ड ने जल्द ही परिणाम घोषित करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 3 हजार शिक्षकों की एक टीम बनाई गई है, जो कॉपियों का मूल्यांकन करेगी। माना जा रहा है कि परीक्षा पूरी होते ही मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा। मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होता है मिली जानकारी के मुताबिक मार्च के पहले सप्ताह से मूल्यांकन शुरू हो जाएगा. इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल मूल्यांकन केंद्रों में मोबाइल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, मूल्यांकन केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी। 30 हजार शिक्षक चेक करेंगे कॉपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य भर से 30000 शिक्षक कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में डुप्लीकेट की जांच करेंगे। इस दौरान 18 लाख छात्रों की एक करोड़ कॉपियों की जांच की जाएगी। साथ ही इसका मूल्यांकन करने के बाद ऑनलाइन माध्यम से माक्र्स को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सौंप दिया जाएगा।

Join

1 दिन में 45 कॉपियों की जांच  जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन का काम सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा और शिक्षक 1 दिन में कम से कम 30 और अधिकतम 45 कॉपियों की जांच करेंगे. इससे शिक्षक को मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश करने के बाद बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की 17 फरवरी से शुरू हुई दसवीं-बारहवीं की परीक्षा का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। मंडल द्वारा मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा। राजधानी में मूल्यांकन केंद्र समन्वयक संस्था माडल स्कूल टीटी नगर को बनाया गया है। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने अच्छे और बिल्कुल फिसड्डी विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे छात्र जिन्हें एक नंबर भी न मिला हो अथवा जिनके नंबर 90 प्रतिशत से अधिक हो, उनकी कापी दोबारा चेक की जाएगी।

कॉपियों का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा:-

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से शुरू कर दी गई है। वहीं कॉपियों का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। मूल्यांकन जिला स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए Bhopal समन्वय संस्था मॉडल स्कूल टीटी नगर को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ऐसे छात्र, जिसे एक भी नंबर ना मिला हो और ऐसे छात्र जिसे 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किया हो उनकी कॉपी की जांच दोबारा की जाएगी। इसके साथ ही मूल्यांकन केंद्र के अंदर प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर जाने नहीं दिया जाएगा। 10वीं-12वीं के रिजल्ट को लेकर कोई चर्चा नहीं है लेकिन सूत्रों की माने तो दसवीं बारहवीं के छात्रों के मूल्यांकन March के पहले सप्ताह से शुरू होने के बाद अंक ऑनलाइन आने से रिजल्ट बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसके साथ ही साथ परीक्षा शुरू होने का मूल्यांकन भी जल्द शुरू किए जा रहे हैं। जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के पहले सप्ताह में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं।

MP Board News 2022
                                                    MP Board News 2022

मई के पहले सप्ताह में आएगा रिजल्ट:-

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बारहवीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगा। मूल्यांकन के अंक आनलाइन आने से मंडल को रिजल्ट बनाने में समय नहीं लगेगा। साथ ही इस बार परीक्षा जल्द शुरू होने से मूल्यांकन भी जल्द शुरू हो रहा है। इससे मंडल द्वारा अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी की जा रही है। जिस तरह एमपी बोर्ड परीक्षा जल्दी हुआ है उसी तरह रिजल्ट भी जल्दी आ सकते हैं मई के पहले सप्ताह या मई तक रिजल्ट आ जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE