MP BOARD NEWS

Mp board news 2022 | सवा सौ संस्कृत स्कूलों को डीपीसी उपलब्ध नहीं करा पाए डाइस कोड | सवा सौ संस्कृत स्कूलों को डीपीसी उपलब्ध नहीं करा पाए डाइस कोड

Mp board news 2022 | सवा सौ संस्कृत स्कूलों को डीपीसी उपलब्ध नहीं करा पाए डाइस कोड

मध्यप्रदेश में सिस्टम कितना गड़बड़ाया हुआ है। संस्कृत स्कूलों की पीड़ा यह बता रही है। जिस प्राच्य भाषा के उत्थान और संवर्धन के लिए राज्य सरकार पानी की तरह पैसा बहा रही है। उन मंशाओं पर जवाबदार अधिकारी पानी फेरने में तुले हुए हैं।

Mp board news 2022
Mp board news 2022


चर महीना बीतने के बाद भी राज्य शिक्षा केंद्र के अधिकारी इन विद्यालयों को डाइस कोड उपलब्ध नहीं करा पाए हैं जबकि महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र को तीन बार पत्र लिख चुका है। संगठन का कहना है कि जिला परियोजना समन्वयकों को डाइस कोड उपलब्ध कराना है। पत्र व्यवहार करने के बाद भी यह व्यवस्था ना होने के कारण अभी तक संस्कृत स्कूलों में बच्चों को गणवेश पुस्तक और छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल सका है। इस लापरवाही क कारण जहां शासन को लाखों रूपए का नुकसान हो रहा है। कारण है कि इन बच्चों की पुस्तकों के प्रकाशन पर बड़ा खर्च हुआ है। गणवेश की राशि भी सरकार द्वारा जारी की गई है। वहीं दूसरी ओर बच्चे बिना सुविधाओं के पढ़ाई कर रहे हैं। पतंजलि संस्कृत संस्थान का कहना है कि अकेले भोपाल में सि गार्गी स्कूल को माॅडल रूप् देकर करोड़ों रूप्ये खर्च किए गए हैं। वहां भी बच्चों को डाइस कोड उपलब्ध नहीं हुआ है। इसके लिए भोपाल डीपीसी को भी पत्र लिखा गया। पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है।
नीमच 4, इंदौर 10, खगोन 1, खंडवा 2, झाबुआ 1, बुरहानपुर 1, रायसेन 1, राजगढ़ 10, होशंगाबाद 2, सागर 4, दमोह 2, छतरपुर 2, टीकमगढ़ 8, निवाड़ी 5, जबलपुर 5, कटनी 3, छिंदवाड़ा 2, मंडला 2, रीवा 30, सिंगरौली 8, सीधी 15, और सतना में 10 स्कूलों को डाइस कोड नहीं मिल पाया है। स्कूलों में शिक्षकों का कहना है कि परीक्षाओं का समय नजदीक है।

Join

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

Join

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

अगर अब भी आपको Class 9 Half Yearly Model Paper MP Board से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमको डायरेक्टली कमेन्ट करके भी पुछ सकते हो। एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

अगर आप मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें

You may also like

Comments are closed.