MP BOARD NEWS

MP Board New Blueprint { Hindi } 2022 | MP Board Class 12 का संशोधित ब्लू प्रिंट जारी

MP Board New Blueprint { Hindi } 2022 | MP Board Class 12 का संशोधित ब्लू प्रिंट जारी

प्यारे छात्रों जैसा कि आप जानते हैं कि Madhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal ने बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए ब्लूप्रिन्ट जारी कर दिया था। जिससे कक्षा 9वीं से 12वीं वाले छात्र-छात्राएं ब्लूप्रिन्ट के अनुसार पढ़ाई कर सकें और अच्छे परिणाम ला सके। अभी हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश ने कक्षा 11वीं एवं कक्षा 12वीं का संशोधित ब्लूपिन्ट जारी कर दिया है तथा इसे अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया है। आपकी आसानी के लिए हम संशोधित ब्लूपिन्ट का लिंक आगे दे रहे हैं जिसे आप Download कर अपनी पढ़ाई संशोधित ब्लूपिन्ट के अनुसार ही कर पाएं। जो की आपको सबसे पहले physicshindi.com वेबसाईट पर देखने को मिलेंगे।

Join

एमपी बोर्ड संशोधित ब्लूप्रिंट 2021-22 : मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड के सभी छात्रों के लिए कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए सभी विषयों का ब्लूप्रिंट जारी कर दिया है, यह ब्लूप्रिंट छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है तथा इसमें यह भी ध्यान रखा गया है कि छात्रों की रेगुलर पढ़ाई नहीं हो पाई है स्कूल ना खुलने की वजह से तथा अभी तक छात्र रेगुलर स्कूल भी नहीं जा पा रहे हैं जिस को ध्यान में रखते हुए सिलेबस में भी कटौती की गई है और इस कटौती के आधार पर ब्लूप्रिंट जारी किया गया है जो के छात्रों के हित में है।

MP Board Blueprint 2021-2022 ( ब्लूप्रिंट क्या है )

बहुत सारे छात्र ऐसे होते हैं जिनको यह पता नहीं होता है कि ब्लूप्रिंट क्या होता है जब के बोर्ड परीक्षा के लिए ब्लूप्रिंट का योगदान बहुत अहम होता है ,अतः प्रत्येक छात्र को जानना जरूरी होता है कि ब्लूप्रिंट आखिरकार क्यों जारी किया जाता है ।

Join

किसी भी बोर्ड के द्वारा जारी किए गए ब्लूप्रिंट में सभी विषयों का समावेश रहता है तथा प्रत्येक विषय के प्रत्येक चैप्टर को डिवाइड किया जाता है कि उस पार्टिकुलर चैप्टर से कितने नंबर के प्रश्न बोर्ड परीक्षा में पूछे जाएंगे तथा उस पार्टिकुलर चैप्टर से कौन से प्रश्न कितने नंबर के रहेंगे और कितने बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे, कितने लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यह सब जानकारी ब्लूप्रिंट में दी जाती है तो प्यारे छात्रों बोर्ड परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए ब्लू प्रिंट का अच्छे तरीके से समझना बहुत जरूरी होता है।

MP Board Class 12 का संशोधित ब्लू प्रिंट 2021-22 की विशेषताएं –

  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। 
  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 मैं सिलेबस में कटौती की गई है जो कि छात्रों के हित में है
  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 में पिछले साल की तरह किसी विषय के संपूर्ण चैप्टर को नहीं हटाया गया है लेकिन इस साल किसी विषय के किसी चैप्टर से सिर्फ कुछ topics को ही हटाया गया है। 
  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 क्रमबद्ध तरीके से सुसज्जित ढंग से बनाया गया है।
  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक सभी विषयों के लिए जारी किया गया है।
  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिंट 2021-22 में एक एक नंबर के प्रश्न , 2- 2 नंबर के प्रश्न तथा तीन तीन और चार चार नंबर के प्रश्न का क्रमबद्ध तरीके से समावेश किया गया है। 

MP Board Class 12 का संशोधित ब्लू प्रिंट कैसे डाउनलोड करें

अभी आज हाल ही में 30 अक्टूबर 2021 को एमपी बोर्ड के द्वारा कक्षा 11वीं एवं 12वीं तक के छात्रों के लिए संशोधित ब्लूप्रिंट जारी कर दिया गया है। आप इस ब्लूप्रिंट को एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जा करके भी डाउनलोड कर सकते हो और अगर आप इस ब्लूप्रिंट को डायरेक्टली डाउनलोड करना चाहते हो तो इस पोस्ट में नीचे आपको लिंक दी जाएंगी उन लिंक पर क्लिक करके आप अपने ब्लूप्रिंट को सीधे तौर पर डाउनलोड कर सकते हो और अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हो। 

MP Board New Blueprint { Hindi } 2022
MP Board Class 12 का संशोधित ब्लू प्रिंट
MP Board Class 12 का संशोधित ब्लू प्रिंट
MP Board Class 12 का संशोधित ब्लू प्रिंट

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE
एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE
एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

You may also like

Comments are closed.