MP Board Internal Assessment Update: प्रैक्टिकल परीक्षाओं से संबंधित बड़ी खबर

MP Board Internal Assessment Update
MP Board Internal Assessment Update

MP Board internal Assessment Update: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं और बारहवीं के नियमित विद्यार्थियों की MP Board Practical Exams 2023, 13 फरवरी 2023 से शुरू हो गई थी। जबकि बोर्ड के स्वाध्यायी विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षाएं 1 मार्च 2023 से शुरू होंगी। केंद्रों द्वारा संस्था द्वारा आंतरिक मूल्यांकन में ऑनलाइन त्रुटिपूर्ण पत्र मंडल को प्राप्त हो रहे हैं।

जिसके लिए मंडल द्वारा MP Board internal Assessment Update के लिए कुछ दिशा निर्देश दिए हैं। Board internal Assessment Update में मंडल ने बताया की आंतरिक मूल्यांकन और पर्यावरण अध्ययन में त्रुटि सुधार केवल एक बार की जा सकेगी। MP Board Practical Exams 2023 के अंकों में त्रुटि सुधार केवल सुविधा जिले की समन्वयक संस्था प्राचार्य के लॉगिन में उपलब्ध रहेगी। त्रुटि सुधार के लिए बाह्य परीक्षक और संबंधित संस्था प्राचार्य का प्रमाणीकरण जरूरी होगा।

MP Board 9th 11th Time Download

MP Board Exam Rule

MP Board 10th 12th Centre Update

MP Board Half Yearly Result Date

MP Board Exam News

MP 10th &12th Board News

Table of Contents

Join

MP Board internal Assessment Update

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आंतरिक मूल्यांकन में त्रुटि सुधार हेतु MP Board internal Assessment Update जारी किए हैं। आंतरिक मूल्यांकन और पर्यावरण अध्ययन में केवल एक बार त्रुटि सुधार के लिए संस्था का लॉगिन एक ही हार उपलब्ध रहेगी। प्रैक्टिकल परीक्षा के अंकों में त्रुटि सुधारने की सुविधा जिले के समन्वयक संस्था प्राचार्य के लॉगिन में केवल एक बार उपलब्ध रहेगी।

प्रायोगिक परीक्षा में त्रुटि सुधार के लिए परीक्षक और संबंधित प्राचार्य का प्रमाणीकरण जरूरी होगा। त्रुटि सुधार की सुविधा 24 फरवरी 2023 से शुरू कर दी गई है। बता दें की 13 फरवरी से नियमित बोर्ड विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं जो की 26 फरवरी 2023 तक चलेंगी। जबकि स्वाध्यायी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 1 मार्च 2023 के बाद से आयोजित होंगी।

MP Board internal Assessment Update Overview

 

TopicDetails
ArticleMP Board internal Assessment Update
CategoryMP Board Exams 2023
PlaceIndia
State Madhya Pradesh 
Class10th & 12th
Year2023
Website mpbse.nic.in

 

MP Board 10th 12th Roll Number 2023

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को MP Board 10th-12th Roll Number 2023 वितरित किए जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। 25 फरवरी 2023 को बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी MP Board 10th 12th Roll Number 2023 प्राप्त कर सकते हैं। निर्देश में यह भी बताया गया की जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से दल भेजकर निरीक्षण करवाया जाएगा। 1 मार्च 2023 से MP Board Final Exams 2023 का आयोजन करवाया जाएगा। परिक्षाओं के आयोजन के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा MP Board Exam Center List Release कर दिए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर फिलहाल बैठक व्यवस्था करने एवं परीक्षा कक्ष में शिक्षकों शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कार्यों को मंडल ने दो दिन पहले पूरा करने के निर्देश जारी कोई हैं। 

MP Board Internal Assessment Update
MP Board Internal Assessment Update

MP Board Answer Sheet Rule

एमपी बोर्ड परीक्षाओं में दी जानी वाली उत्तर पुस्तिकाओं की लेकर MP Board Answer Sheet Rule Change किए गए हैं। इस वर्ष से बोर्ड परिक्षाओं में 20 पेज की जगह 32 पेज की उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। इसलिए ही मंडल द्वारा पूरक पुस्तिकाएं नहीं दिए जाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा मंडल ने कटी फटी और बिना सिलाई लगी हुई उत्तर पुस्तिकाएं वितरित नहीं किए जाने के आदेश दिए हैं। जिसके अनुसार विद्यार्थियों को कटी फटी उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दी जाएंगी। अगर परीक्षा के बाद विद्यार्थी द्वारा कटी-फटी, उधड़ी हुई या बिना सिलाई निकली हुई उत्तर पुस्तिका जमा की जाती है, तो वह नकल की श्रेणी में रखी जाएगी। इसलिए विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका लेते समय उसकी अच्छे से जांच कर लेना चाहिए। मंडल द्वारा परीक्षा के समय नकल करने वालों के लिए प्रशासन द्वारा कड़ी कारवाही करने और तीन साल तक की जेल और 5 हजार रुपए जुर्माना भरने के निर्देश जारी किए हैं। 

MP Board Paper 2023 Update 

MP Board Exams 2023 की परिक्षाओं के बोर्ड प्रश्न पत्रों को पुलिस की कड़ी सुरक्षा में उनके केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र प्रिंटिंग प्रेस से सीधा समन्वयक संस्थानों में भेजे जाएंगे। यहां से बोर्ड प्रश्न पत्रों को निर्धारित किए गए परीक्षा केंद्रों पर भेजें के नजदीकी पुलिस थाने में भेजा जाएगा। बता दें की पिछले साल तक मंडल से बोर्ड प्रश्न पत्रों को प्रिंटिंग प्रेस से मुख्यालय भेजा जाता था। इसके बाद उन्हें अंत में MP Board Exam Center पर भेजा जाता था। लेकिन इस वर्ष से मंडल ने कई सारी व्यवस्थाओं में बदलाव कर दिया है। ऐसा करके मंडल करीब 70 लाख रुपए की बचत कर सकेगा। आगामी बोर्ड परीक्षाओं में कक्षा दसवीं और बारहवीं के 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। 

FAQs related to MP Board internal Assessment Update

एमपी बोर्ड के आवेदन फॉर्म में सुधार करने हेतु अंतिम तिथि क्या है? 

एमपी बोर्ड के आवेदन फॉर्म में सुधार करने हेतु अंतिम तिथि क्या है।

एमपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा के रोल नंबर कब प्राप्त होंगे? 

एमपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा के रोल नंबर 25 फरवरी को प्राप्त होंगे।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.