MP Board Half Yearly Result Instructions 2023: अर्धवार्षिक परीक्षा का रिजल्ट इस दिन आएगा, यहां देखें

MP Board Half Yearly Result Instructions
MP Board Half Yearly Result Instructions

MP Board Half Yearly Result Instructions 2023: लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कक्षा नवी और बारहवीं की  शैक्षणिक सत्र 2022–23 में होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन से संबंधी MP Board Half Yearly Result Instructions 2023 निर्देश दिए है। कक्षा नवी और बारहवीं की छमाही परीक्षाओं का आयोजन समय सारणी के अनुसार 02/01/23 से 11/01/23 में किया गया था।

लोक शिक्षण संचालनालय के आदेश अनुसार सभी विद्यालय संस्थापकों को जल्द से जल्द विद्यालय में आयोजित हुई अर्धवार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों के प्राप्तांक पोर्टल पर चढ़ाना होंगे। शिक्षा मंडल द्वारा सभी विद्यालय संस्थापकों को यहां विशेष सूचना दी गई है कि सभी विषयों की उत्तर पुस्तिका विद्यालय में उपस्थित शिक्षकों से चेक करवा के छात्रों के अंक विमर्श पोर्टल पर डालें। विमर्श पोर्टल पर विद्यार्थियों के अंकित साथ परीक्षा का परिणाम भी डालना होगा। जिससे शिक्षा मंडल छात्रों के प्रदर्शन की जांच कर सके.

MP Board Pre Board Exam Cancelled

Mp Board Final Exam 2023 Update

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News

5th & 8th Exam Pattern Change

MP Board Half Yearly Result Update

Table of Contents

Join

MP Board Half Yearly Result Instructions 2023

लोक शिक्षण संचालनालय ने MP Board Half Yearly Result Instructions 2023 देते हुए विद्यालय संस्थापकों को यह आदेश दिया है कि अर्धवार्षिक परीक्षा के परिणाम के बाद जो छात्र सेक्शन c, d,e में आते हैं, उनके लिए विद्यालय द्वारा एक्स्ट्रा क्लासेस आयोजित की जाएं। लोक शिक्षण संचालनालय के पत्र क्रमांक 1263 के अनुसार जुलाई माह से जनवरी माह तक प्रति सप्ताह शनिवार को होने वाली गतिविधियों के 20% अंक वार्षिक परीक्षा में जोड़ें जाएं। अर्धवार्षिक परीक्षा में जिन छात्रों का प्रदर्शन खराब रहेगा। उनके लिए रेमेडियल कक्षाएं नियमित कक्षाओं की तरह लगाया जाए एवं अर्धवार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका चेक होने के बाद परिणाम 20/01/23 तक विमर्श पोर्टल पर अपडेट करना था।

MP Board Half Yearly Result Instructions 2023 overview 

TopicDetails
ArticleMP Board Half Yearly Result Instructions 2023
CategoryMP Board Exams 2023 News
PlaceIndia
StateMadhya Pradesh 
Year2023
Website mpbse.nic.in

 

MP Board 2023 Remedial Classes 

अर्धवार्षिक परीक्षा परिणाम के बाद छात्रों के लिए आयोजित होने वाली रिमेडियल कक्षाओं की कार्यवाही को सुनिश्चित करना विद्यालय संस्थापक की जिम्मेदारी होगी। लोक शिक्षा संचालनालय द्वारा रेमेडियल कक्षाओं के लिए भी कुछ आदेश जारी किए गए हैं विद्यालय संस्थापक को बच्चों के ग्रेड के आधार पर सेक्शन बनाना होगा। आदेश के अनुसार ऐसे विद्यालय जहां पर अधिक सेक्शन है वहां C,D,E ग्रेट में आने वाले विद्यार्थियों के लिए अलग से सेक्शन बनाए जाएं। सेक्शन सीडी में आने वाले विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार शिक्षकों को यह तय करना होगा कि विद्यार्थियों को इस तरह से पढ़ाएंगे। अगर विद्यालय में अधिकतर छात्र C,D,E, सेक्शन के हैं तो उन्हें अलग से ना पढ़ाया जाए उन्हें रेमेडियल टीचिंग के अनुसार ही पढ़ाया जाए और A और B ग्रेड में आने वाले छात्रों को अलग से पढ़ाने की व्यवस्था की जाए। 

MP Board Half Yearly Result Instructions
MP Board Half Yearly Result Instructions

 

MP Board Ardhvarshik Paper 2023 Result 

छात्रों को MP Board Ardhvarshik Paper 2023 में मिलने वाले अंकों के आधार पर उनके सेक्शन बनाए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों के अर्धवार्षिक परीक्षा में 85 से अधिक अंक आएंगे उन्हें A+ सेक्शन में डाला जाएगा जिन विद्यार्थियों के 75 से अधिक अंक आएंगे उन्हें A सेक्शन में डाला जाएगा। इसी तरह जिन विद्यार्थियों के अंक 60 से अधिक होंगे उन्हें B सेक्शन में डाला जाएगा, और जिन छात्रों के अंत 45 से अधिक होंगे उन्हें C सेक्शन में और जिन छात्रों को 33 अंक आएंगे उन्हें Dसेक्शन में डाला जाएगा। जिन छात्रों के अंक 20 से अधिक अधिक छात्रों अंक 0 आएंगे उन्हें सेक्शन E1 और E2 विभाजित करना है। E ग्रेट को दो भागों में बांटा जाना चाहिए ताकि शिक्षक विद्यार्थियों की वास्तविक स्थिति से परिचय हो और उन्हें किस तरह पढ़ाना है उसका निर्णय कर सके।

Instructions for MP Board Half Yearly Exam Result

अर्धवार्षिक परीक्षा के बाद ही प्राचार्य द्वारा विमर्श पोर्टल पर विद्यार्थियों की जानकारी भरने के बाद ही रिपोर्ट की जांच की जाएगी। इसके बाद ही D, E सेक्शन में आने वाले विद्यार्थियों का पता चलेगा पता चलेगा। विमर्श पोर्टल पर परीक्षा परिणाम आने के बाद से ही विद्यालय संस्थापक को रिमेडियल की कक्षाएं प्रारंभ करवाना होगी। विद्यालय में उपस्थित सभी विषयों के शिक्षकों से उत्तर पुस्तिका की जांच कराने के बाद छात्रों को उत्तर पुस्तिका दिखाकर उन्हें उनकी गलती बताना होगी, जिससे अपनी गलती में सुधार कर सकें

FAQs related to MP Board Half Yearly Result Instructions 2023

MP Board Ardhvarshik Paper 2023 में कम नंबर लाने वाले विद्यार्थियों के लिए लोक शिक्षण ने क्या निर्देश दिए हैं?

MP Board Ardhvarshik Paper 2023 में कम नंबर लाने वाले विद्यार्थियों के लिए लोक शिक्षण ने रेमेडियल क्लासेस लगाने के निर्देश दिए हैं।

MP Board 10th Class Exam कब से शुरू होंगी?

MP Board 10th Class Exam 1 मार्च 2023 से शुरू होंगी।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.