मध्यप्रदेश ताजा खबर

एमपी कक्षा 9वीं से 12वीं छमाही परीक्षा के बाद मूल्यांकन हुआ शुरू- रिजल्ट विमर्श पोर्टल पर होगा अपलोड

छमाही परीक्षा के बाद मूल्यांकन हुआ शुरू

रीवा। जिले के सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत् कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की छःमाही परीक्षा समाप्त हो गई। इस परीक्षा में करीब 1 लाख छात्र शामिल हुए। पिछले सप्ताह परीक्षा खत्म होने के बाद अब मूल्यांकन प्रारम्भ हो गया है।

Join

विमर्श पोर्टल पर दर्ज होगा विध्यालयवार परिणाम

विद्यालय स्तर पर हो रहे मूल्यांकन का परिणाम शीघ्र ही जारी होगा। यह परिणाम विद्यालयों द्वारा लोक शिक्षण संचालनालय के विमर्श पोर्टल पर भी फीड किया जायेगा। इस परिणाम के आधार पर आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी होगी। गौरतलब है कि दो महीने पहले त्रैमासिक परीक्षाएं हुई थी, जिसके परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपडेट हुए। आयुक्त लोक शिक्षण ने त्रैमासिक परीक्षा के परिणाम के आधार पर निदानात्मक कक्षाएं लगाने के निर्देश जारी किए हैं।

mp board half yearly result 2022
mp board half yearly result 2022

हालांकि, कई विद्यालयों में अभी निदानात्मक कक्षाएं विधिवत प्रारम्भ नहीं हो सकी हैं। वहीं, कई विद्यालयों में समय अनुसार पाठ्यक्रम का अध्यापन कार्य भी पीछे चल रहा है। इस स्थिति में सुधार लाने फिलहाल कड़े कदम स्थानीय अधिकारियों ने नहीं उठाये हैं। अब सम्भवतः छमाही के परिणाम जारी होने के बाद जिला शिक्षा विभाग के अधिकारी ऐसे विद्यालयों के प्रति सजग होंगे।

छमाही परीक्षा 2021 का रिजल्ट क्यूँ जरूरी-

पिछले 2 सालों से लगातार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पा रहा है, जिसकी वजह से रिजल्ट बनाने में बोर्ड को बहुत ही कठिनाई का सामना करना पड़ता है। तो इस साल बोर्ड ने पहले ही निर्णय ले लिया है कि इस साल अगर किसी कारणवस बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन नहीं हो पाता है। तो सभी छात्रों का रिजल्ट त्रैमासिक परीक्षा तथा अर्धवार्षिक परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर बनाया जाएगा। इसलिए बोर्ड ने फैसला लिया है कि त्रैमासिक परीक्षा के अंक तथा अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक ऑनलाइन विमर्श पोर्टल पर सभी स्कूलों के द्वारा अपडेट किए जाएंगे।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए physicshindi.com पर विज़िट करते रहिए। तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

You may also like

Comments are closed.