MPBOARDHALFYEARLYEXAM2021

MP Board Half Yearly Exam 2022 | बोर्ड पैटर्न पर आज से शुरू होगी नवमीं से बारहवीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं

MP Board Half Yearly Exam 2022 | बोर्ड पैटर्न पर आज से शुरू होगी नवमीं से बारहवीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं

बोर्ड पैटर्न पर आज से शुरू होगी नवमीं से बारहवीं तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं
प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सोमवार से नवमीं से बारहवीं तक की कक्षाओं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर शुरू होगी। OFFLINE MODE में आयोजित होने वाली परीक्षा दो पालियों में होगी। कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षाओं को लेकर दिशा-निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय ने पहले ही जारी कर दिए हैं। लोक शिक्षण ने सभी जिले के डीईओ को विमर्श लागइन में प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं। नवमीं की परीक्षा गणित के पेपर अंग्रेजी का होगा। ग्यारहवीं का पहला पेपर संस्कृत, उर्दू व मराठी का होगा। वहीं बारहवीं का पहला पेपर बायोटेक्नोलाॅजी, वोकेशनल कोर्सेस का होगा।

Join

छुट्टी के दिन भी परीक्षा: तीन दिसंबर गैस त्रासदी स्मृति दिवस के दिन राजधानी में स्थानीय अवकाश घोषित है, लेकिन उस दिन स्कूलों में कक्षा नवमीं से बारहवीं तक की छमाही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ऐसा पहली बार होगा, जब लोक शिक्षण ने छुट्टी के दिन परीक्षा की तारीख तय की है।

mp board half yearly exam 2022
mp board half yearly exam 2022


स्कूलों में कक्षा नौवीं से लेकर 12वीं तक की छमाही परीक्षाएं सोमवार से प्रारम्भ होने जा रही है। परीक्षाएं 29 नवंबर से आठ दिसंबर तक चलेंगी। नौवीं और 11वीं की परीक्षा का समय सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक तय किया गया है। वहीं दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं दोपहर 12:30 से 3:30 बजे क आयोजित होगी। आनन-फानन में कई स्कूलों में कोरोना के चलते कक्षाएं प्रभावित रहने के कारण छमाही परीक्षा के लिहाज से कोर्स पढ़ाया गया है।

इस तरह होंगी परीक्षाएं: 29 नवंबर से लेकर आठ दिसंबर तक कक्षा नौवीं की परीक्षाएं होंगी। पहले दिन गणित, एक दिसंबर को सामाजित विज्ञान, दो को नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क फाॅर वोकेशनल ऐजुकेशन, चार को हिंदी, पांच को संस्कृत व उर्दू, छह को अंग्रेजी व आठ को विज्ञान की परीक्षा होगी। जबकि कक्षा दसवीं में 29 नवंबर को अंग्रेजी, एक दिसंबर को विज्ञान, दो को हिंदी, तीन को संस्कृत एवं उर्दू, चार को वोकेशनल एजुकेशन, छा को सामाजिक विज्ञान और आठ दिसंबर को गणित की परीक्षा होगी। इसी प्रकार 11वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी 29 से लेकर आठ दिसंबर तक आयोजित होंगी।

मध्य प्रदेश के सभी जिलों के शासकीय स्कूलों को आदेश दे दिए गए हैं कि वह 3 दिन पहले अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र जिले के मेन ऑफिस से एकत्रित कर सकते हैं, लेकिन अभी तक अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर समय सारणी जारी नहीं की गई है। जिसका छात्रों को बेसब्री से इंतजार है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है इस हफ्ते में जो बोर्ड की मीटिंग होने वाली है उसमें अर्धवार्षिक परीक्षा तथा फाइनल बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी करने की उम्मीद है।

बोर्ड ने फैसला लिया है कि अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के पेपर ऑफलाइन यानी कि स्कूल में ही कंडक्ट कराए जाएंगे। जिसमें छात्रों को तैयारी करके स्कूल जाना पड़ेगा तथा छात्रों को स्कूल में पेपर तथा कॉपियां उपलब्ध करवाई जाएंगी। जहां पर छात्रों को पेपर को हल करके कॉपियां स्कूल में ही जमा करानी होंगी। तथा स्कूल स्तर पर उन कॉपियों का आकलन करके उनका रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर प्रधानाचार्य के द्वारा चढ़ाया जाएगा। तो यहां पर आप की परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित कराई जाएगी।

mp board half yearly exam 2022 के फायदे

प्रत्येक छात्र का सपना होता है वह अपनी परीक्षा में बेहतरीन अंक लेकर के आए खासकर अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 में, अगर आप अर्धवार्षिक परीक्षा में अच्छे अंक लेकर के आते हो तो निश्चित तौर पर ही आपकी तैयारी का आकलन हो जाता है, कि आपने कितनी अच्छी तैयारी की है, आपकी सिलेबस पर कितनी पकड़ मजबूत है, इसका फायदा आपको वार्षिक परीक्षाओं में भी मिलता है।

अगर आप के अर्धवार्षिक परीक्षा में अच्छे अंक आते हैं तो आप का मनोबल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके कारण आप आगे के बचे हुए पाठों को पढ़ने में अपनी रुचि दिखाते हैं और फाइनल बोर्ड परीक्षा की तैयारी अच्छे ढंग से कर पाते हैं

अगर अब भी आपका mp board half yearly exam 2022 से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमको कमेन्ट करके पुछ सकते है, जिससे हम जल्द से जल्द आपको mp board half yearly exam 2022 परीक्षा से संबंधित सभी प्रश्नों के जवाव आसानी से आपको दे पाएंगे।

अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 का पेपर कैसा आएगा

mp board half yearly exam 2022 का पेपर बदले पैटर्न के आधार पर बनाया गया है, जिसमें 40 फ़ीसदी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या रहेगी तथा पांच नंबर छः नंबर का कोई प्रश्न नहीं पूछा जाएगा। सभी प्रश्न 1 नंबर, 2 नंबर, 3 नंबर या फिर 4 नंबर के रहेंगे। पेपर को हल करने का समय 3 घंटे का दिया जाएगा। पेपर को हल करने के समय में कोई कटौती नहीं की गई है। कक्षा 10वीं और 12वीं के पेपर दोपहर के समय में होंगे तथा कक्षा 9वी और 11वीं के पेपर सुबह के समय में लिए जाएंगे।

mp board half yearly exam 2022 में कितना सिलेबस आएगा-

अक्सर करके ज्यादातर सभी छात्र यही सोचते हैं अर्धवार्षिक परीक्षा में टॉप कैसे किया जाए। अर्धवार्षिक परीक्षा में टॉप करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आप का सिलेबस कितना आने वाला है, हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक लेटर जारी करके कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए सिलेबस में कटौती कर दी है तथा सिलेबस जारी कर दिया है बोर्ड के द्वारा कम किए गए सिलेबस को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे वाली लिंक से आप डाउनलोड कर सकते हैं

mp board half yearly exam 2022 में उत्तर लिखने का तरीका

  1. अति लघु उत्तरीय प्रश्न – 30 शब्द
  2. लघु उत्तरीय प्रश्न लगभग – 75 शब्द
  3. विश्लेषणात्मक तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न – लगभग 120 शब्द

40% वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40% पाठ्यवस्तु पर आधारित प्रश्न तथा 20% विश्लेषणात्मक प्रश्न

जितना पाठ्यक्रम कम किया गया है उसमें से कोई प्रश्न नहीं दिया जाएगा तथा पाठ्यवस्तु पर आधारित प्रैक्टिकल कार्य हेतु 20 अंक निर्धारित होंगे।

mp board half yearly exam 2022 में कॉपी लिखने का तरीका

प्यारे छात्रों 29 नवंबर से आपकी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएँ शुरू हो रही है तो सभी छात्रों का मन होता है कि वह अपनी परीक्षा में अच्छे से अच्छे अंक लेकर के आए, कुछ छात्र छोटी-छोटी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से उनको पूरे अंक नहीं मिल पाते हैं तो यहां पर हम आपको कॉपी लिखने का तरीका बताएंगे और आप से उम्मीद करेंगे यह गलतियां आप अपनी परीक्षा में नहीं करेंगे।

  • परीक्षा में कॉपी लिखते समय सिर्फ और सिर्फ काले और नीले पेन का इस्तेमाल करें
  • अपनी उत्तर पुस्तिका में ज्यादा काट पीट बिल्कुल ना करें
  • जितनी नंबर का प्रश्न है उतने ही शब्दों में उत्तर देने की कोशिश करें
  • सबसे पहले पेपर को ठीक से पढ़ ले ज्यादा हड़बड़ाहट ना करें
  • अच्छी हैंडराइटिंग में लिखने की कोशिश करें
  • जो प्रश्न आप पर नहीं आ रहा है उस पर ज्यादा समय बर्बाद ना करें
  • सभी प्रश्नों के उत्तर अपने शब्दों में देने की कोशिश करें
  • जब आपके पास समय बच जाए तो सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें

कक्षा 9th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

कक्षा 10th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

कक्षा 11th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

कक्षा 12th अर्धवार्षिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर तथा सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक here

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

CLASS 12 HALF YEARLY PAPER 2021 MP BOARD PDF DOWNLOAD CLICK HERE

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

for more information visit our website www.physicshindi.com Regularly

You may also like

Comments are closed.