भोपाल

MP Board Half Yearly Exam 2022 big update today – वर्क शीट एवं प्रोजेक्ट के आधार पर होगा अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का मूल्यांकन

स्कूल शिक्षा विभाग प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता की सही स्थिति जानने, शैक्षणिक उपलब्धियों में सुधार व रणनीति तैयार करने एवं दक्षता में कमजोर बच्चों के निदानात्मक कदम उठाने के उद्देश्य से अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन प्रतिभा पर्व के रूप में किया जाएगा। परीक्षा के संबंध में कार्यक्रम राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी कर दिया गया है। बताया गया कि 17 से 24 जनवरी तक कक्षा से आठवीं तक के 1 लाख 88 हजार 957 विद्यार्थियों के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

इस संबंध में डीपीसी ने परीक्षा को लेकर की आने वाली तैयारियों के प्रथम चरण में ऑनलाइन के माध्यम से जिले के समस्त बीआरसी एवं सीएसी को परीक्षा कार्यक्रम से संबंधित उन्मुखीकरण कर दिया गया है। द्वितीय चरण में ऑनलाइन के माध्यम से बीआरसी, सीएससी एवं शिक्षकों के साथ पुनः उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Join
MP Board Half Yearly Exam 2022 big update today
MP Board Half Yearly Exam 2022 big update today

ऐसे होगी परीक्षा Half Yearly Exam 2022

बताया गया कि कक्षा 1 और 2 के छात्रों का मूल्यांकन प्रयास अभ्यास पुस्तिका और वर्क बुक अभ्यास पुस्तिका से किया जाएगा। कक्षा 3 से 8 तक की कक्षाओं के लिए वर्कसीट प्रदान की जायेगी। परीक्षा में प्रत्येक विषय के दो खंड है। खंड अ में कौशल आधारित प्रश्न होंगे तथा खंड व में प्रोजेक्ट वर्क आधारित प्रश्न होंगे। खंड अ का पूर्णांक 30 अंकों का होगा, खंड व प्रोजेक्ट वर्क आधारित का पूर्णांक 20 अंक का होगा। बताया गया कि प्रत्येक विषय के प्रोजेक्ट वर्क की बुकलेट 15 जनवरी को बच्चों को उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रोजेक्ट वर्क में दो प्रश्न रखे गए हैं जिसे विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों की मदद से घरों में उपलब्ध संसाधनों से पूरा करना होगा। प्रोजेक्ट वर्क बुकलेट 25 जनवरी को विद्यालय के शिक्षकों द्वारा छात्रों से प्राप्त किए जाएंगे। खण्ड अ के प्रश्न जो कोशल आधारित प्रश्न है उन प्रश्नों का उत्तर लिखित रूप में राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार विद्यालय में उपस्थित होकर देना पड़ेगा। प्रोजेक्ट वर्क तथा परीक्षाओं का मूल्यांकन 25 जनवरी तक पूर्ण किया जाएगा। एक दिन में एक ही विषय का मूल्यांकन होगा।

सरकारी प्राथमिक एवं माध्यमिक में विध्यालयों में मनाया जाएगा प्रतिभा पर्व, राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी कार्यक्रम पर तैयारियां शुरू

8 फरवरी तक ऑनलाइन होंगे नतीजे

प्रतिभा पर्व को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। सभी बीआरसी एवं सीएसी को परीक्षा कार्यक्रम से संबंधित दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। : विष्णु कुमार त्रिपाठी, डीपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र

कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का क्या होगा —

बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर छात्रों के मन में आ रहे सवाल कि is 12th board exam cancelled 2022 होगी कि नहीं होगी, क्योंकि कोविड-19 का खतरा दिन प्रतिदिन फिर से बढ़ता जा रहा है तथा देश में एक्टिव केसों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है। ऐसा पिछले साल भी हुआ था। कोरोना की जब दूसरी लहर आई थी, उस समय देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था। तथा सभी बोर्ड एग्जाम्स को निरस्त कर दिया गया था। वही परिस्थिति अब फिर से दिखाई दे रही है जिसकी वजह से देश में कोविड-19 को लेकर बहुत सारी नई गाइडलाइंस जारी की गई है लेकिन बोर्ड परीक्षा 2022 को आयोजित होने में अभी लगभग 2 महीने का समय है तो ऐसी स्थिति में अगर ओमीक्रॉन वायरस पर काबू पा लिया जाता है तो ऐसी स्थिति में बोर्ड परीक्षा 2022 पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा तथा तय समय के अनुसार बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन कराया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Comments are closed.