MP BOARD NEWS

एमपी बोर्ड परीक्षा फरवरी में कराने से रिजल्ट पर पड़ेगा फर्क मार्च में कराई जाए बोर्ड परीक्षा

एमपी बोर्ड परीक्षा फरवरी में कराने से रिजल्ट पर पड़ेगा फर्क मार्च में कराई जाए बोर्ड परीक्षा

बोर्ड परीक्षा सत्र 2022 में 12 फरवरी से शुरू करने की तारीख जारी कर दी गई है, शहरों में विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से तथा कोचिंग के माध्यम से कोर्स को पूरा कर रहे हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में केवल स्कूल पर निर्भर बच्चों का कोर्स पूरा नहीं हो पा रहा है। इसलिए बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के लिए कम समय मिलने से छात्र-छात्राएं चिंतित हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में कोर्स अधूरा

 शहरों के बच्चे तो ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से अपने कोर्स को पूरा कर लेंगे तथा कोचिंग के माध्यम से कोर्स को पूरा कर रहे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर छात्र केवल और केवल स्कूलों पर ही निर्भर रहते हैं, वहां पर न तो इंटरनेट की सुविधा रहती है और ना ही अच्छी कोचिंग मिल पाती है, इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों का कोर्स पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में जानकारों का कहना है सरकारी स्कूलों के शहरों के बच्चों का भले ही विभिन्न माध्यमों से कोर्स हो गया है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में केवल स्कूल पर निर्भर छात्रों का कोर्स अधूरा रह जाएगा इसलिए बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी आयोजित न कराई जाए।

Join

  • अगर आप अपनी मार्कशीट में करेक्शन करवाना चाहते हो तो यहाँ पर क्लिक करें-
  • प्रदेश भर के स्कूलों में लंबे दिनों के बाद अब कहीं जाकर रेगुलर कक्षाएं प्रारंभ हो पाई है, इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है पिछले 2 साल के कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए माध्यमिक लोक शिक्षण संचालनालय ने कक्षा दसवीं तथा कक्षा 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं को सत्र 2022 के लिए 12 फरवरी से शुरू करने की तारीख जारी कर दी है।

    Join
    MP Board Half Yearly Exam 2021 date
    MP Board Half Yearly Exam 2021 date

    बोर्ड ने जैसे ही परीक्षा कराने की तारीख जारी की तो इस निर्णय से स्टूडेंट, अध्यापक और स्कूल संचालक भी सहमत नजर आ रहे हैं, लेकिन समय को लेकर उनका कहना है कि इस स्टूडेंट को पढ़ाई के लिए 2 माह का समय कब मिल रहा है। ऐसे में परीक्षाओं का समय पूर्व वर्षों के अनुसार 1 माह बढ़ाकर मार्च से परीक्षा शुरू कराई जाएं। हम आपको बताना चाहेंगे कोविड-19 संक्रमण के कारण प्रदेश में 3 चरणों में स्कूलों को खोला गया है। प्रदेश में 26 जुलाई से तीन चरणों में स्कूल खोले गए हैं, लेकिन अभी भी क्लास में 50% बच्चों की उपस्थिति रहने की अनुमति दी गई है।

    प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन मध्य प्रदेश के अध्यक्ष अजीत सिंह का कहना है- कि मार्च के महीने में ही परीक्षाएं कराई जाए। संक्रमण के चलते स्कूलों को खोलने में स्कूल शिक्षा विभाग ने देरी की । स्कूलों में शिक्षक से पिछड़ गई पढ़ाई को कवर करने में लगातार लगे हुए हैं। अब माशिमं ने फरवरी में एग्जाम कराने की बात कही है। ऐसे में स्कूल प्रबंधकों शिक्षकों को बच्चों और अभिभावकों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। परीक्षा फरवरी में होने से रिजल्ट और बच्चों की तैयारी प्रभावित हो जाएगी। मासूम को चाहिए कि एग्जाम मार्च के महीने में ही कराया जाए।

    महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

    “बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

    बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

    कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

    CLASS 12 HALF YEARLY PAPER 2021 MP BOARD PDF DOWNLOAD CLICK HERE

    एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

    एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

    एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

    एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

    एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

    You may also like

    Leave a reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *