भोपाल

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 – छात्रों के लिए आई बड़ी खबर – अभी से करें ये काम नहीं तो पछताओगे

भोपाल : एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर बहुत बड़ी खबर आ रही है- अगर आप बोर्ड परीक्षा 2022 के अभ्यर्थी है तो आपको यह खबर जानना बहुत जरूरी है, अन्यथा आपको बहुत पछताना पड़ेगा क्यूकी मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय ने फैसला लिया है कि जिन छात्रों के अभी तक फॉर्म में करेक्सन नहीं हुआ है उन छात्रों के लिए बोर्ड ने राहत भरी खबर दी है तथा उनके लिए एक और अंतिम मौका दिया है, जिसके तहत अब छात्र 15 जनवरी 2022 तक परीक्षा फॉर्म में संशोधन कर सकते हो।

बोर्ड की तरफ से जारी आदेश के अनुसार यह विवरण है-

Join

मण्डल द्वारा संचालित सत्र 2021-22 की परीक्षाओं के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाईन भरने के संबंध में कार्यालयीन निर्देश क्रमांक 2048 दिनांक 08.07.2021 जारी कर आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि 15.12.2021 निर्धारित थी ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने अंतिम तिथि के पश्चात् भी कतिपय संस्था एवं छात्रों द्वारा त्रुटि सुधार हेतु आवेदन किये जा रहे है।

संशोधन प्रकरणों की संख्या न्यूनतम हो, इसे दृष्टिगत रखते हुए निर्णय लिया गया है, कि कियोस्क पर जहाँ से परीक्षा आवेदन पत्र भरे गये है, उसी कियोस्क से त्रुटियों के सुधार की अनुमति दिनांक 15.01.2022 तक पूर्व में जारी निर्देशों के अनुक्रम तिथि नियत की जाती है।

जारी आदेश के अनुसार अब छात्रों को 15 जनवरी 2022 तक परीक्षा फोरम में संसोधन की तिथि को बढ़ा दिया है- यह छात्रों के लिए संतोष भरी खबर है।

बोर्ड ने ऐसा फैसला इसलिए लिया है क्यूकी परीक्षा फॉर्म करेक्सन की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद भी बहुत सारे छात्रों के परीक्षा फॉर्म करेक्सन के लिए बच गए थे तथा कतिपय संस्था एवं छात्रों द्वारा त्रुटि सुधार हेतु आवेदन किये जा रहे है। इस बार बोर्ड चाहता है कि कम से कम परीक्षा फॉर्म में करेक्सन हो तथा रिजल्ट बनाने में कोई परेसानी का सामना न करना पड़े।

बोर्ड की तरफ से जारी आदेश की कॉपी नीचे संलंग्न है-

MP Board Form Correction Last Date 2022
MP Board Form Correction Last Date 2022

बोर्ड सेंटर बनाने में जुटा-

प्रदेश सरकार ने 10-12 वीं की होने वाली बोर्ड परीक्षा जिन केन्द्रों पर कराई जानी है, उन केन्द्रों की सूची अगले सप्ताह जारी कर दी जायेगी। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार माध्यमिक लोक शिक्षण संचालनालय बोर्ड परीक्षाओं की पूरी तैयारी बेहतरीन ढंग से करने का प्रयास कर रहा है। अब बोर्ड ने अपना पूरा ध्यान परीक्षा केंद्रों का चयन करने पर लगा दिया है, जिसके तहत अगले सप्ताह तक सभी परीक्षा केंद्रों की सूची बोर्ड के द्वारा जारी की जा सकती है।

तीन किलोमीटर के दायरे में होगी परीक्षा-

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस वर्ष सरकार ने परीक्षा केन्द्रों की दूरी तीन किलोमीटर तक के दायरे में कराने का फैसला लिया है, जिससे कि छात्रों को आने -जाने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि साधन और दूरी के कारण परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने मे काफी परेशानी का सामना करते हैं। जिससे पेपर के समय उनमें मानसिक तनाव भी देखा जाता है।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *