MP BOARD NEWS

बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में करेक्शन कराने पर छात्र को देने होंगे 25 की जगह ₹325 | mp board form correction fees 2022

बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में करेक्शन कराने पर छात्र को देने होंगे 25 की जगह ₹325 | mp board form correction fees 2022

MP Board form correction fees 2022:- जी हाँ, छात्रों अगर आप मध्य प्रदेश बोर्ड से अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे हो तो आपको जानना जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में करेक्शन कराने पर कितने रुपए देने पड़ते हैं। 2019 तक यह प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क थी। 2020 में पोर्टल की फीस ₹25 कर दी गई, लेकिन अब नियम बदल दिए गए हैं।

हाईस्कूल और इंटर के छात्रों के परीक्षा फॉर्म में आवेदन के नाम माता पिता के नाम में अगर कोई गलती हो जाती है तो छात्र उस गलती को सुधरवाना चाहते हैं तो इसका करेक्शन कराने के लिए इस बार ₹25 पोर्टल शुल्क के साथ-साथ ₹300 फीस भी देनी पड़ेगी। पिछले साल तक यह फीस केवल ₹25 पोर्टल शुल्क लगता था, जब 2 साल पहले तक तो यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री में छात्रों को दी जाती थी। एमपी बोर्ड द्वारा 28 अक्टूबर से 15 नवंबर 2021 तक परीक्षा फॉर्म में संशोधन का अवसर दिया गया है।

Join
mp board form correction fees 2022
mp board form correction fees 2022

  • एमपी बोर्ड ब्लूप्रिन्ट 2022 पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें
  • खास बात यह है कि पिछले साल भी करेक्शन के ₹25 पोर्टल चार्ज एमपी बोर्ड ने ऑनलाइन लिया था लेकिन तारीख निकलने के बाद लेट फीस के रूप में ₹300 लिए थे। लेकिन इस बार बिना लेट फीस के भी ₹300 लिए जा रहे हैं, ग्वालियर जिले में हर साल 3000 से 4000 छात्रों के फॉर्म में करेक्शन कराए जाते हैं। ऐसे में उनको ज्यादा राशि देनी पड़ रही है, छात्रों की शिकायत पर जब इस मामले में एमपी बोर्ड के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने मामले की जानकारी लेने की बात कही।

    Join

    नौवीं के नामांकन के हिसाब से होता है संशोधन

     किसी भी छात्र की नौवीं कक्षा के नामांकन के आधार पर ही संशोधन किया जाता है जैसे ही नौवीं के नामांकन में संशोधन किया जाता है उसके बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के फॉर्म अपने आप अपडेट हो जाते हैं, यानी कि अगर आपने कक्षा 9वी में अपने फोरम में संशोधन नहीं कराया है तो यह गलती आपके लिए आगे चलकर भारी साबित हो सकती है, लेकिन एमपी बोर्ड ने मार्कशीट में करेक्शन करने का भी प्रावधान दे रखा है, जिसके तहत आप परीक्षा देकर 3 महीने के अंदर निशुल्क अपनी मार्कशीट में करेक्शन करा सकते हैं।

    नामांकन में करेक्शन कराने की क्या है संशोधन प्रक्रिया

     माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश में अगर आप पढ़ाई कर रहे हो तो यह आपको जानना बेहद जरूरी है कि नामांकन करेक्शन में संशोधन कैसे कराया जाता है। माध्यमिक शिक्षा मंडल हर साल बोर्ड परीक्षा के छात्रों के परीक्षा फॉर्म भरवाने के बाद संशोधन की प्रक्रिया करवाता है। इसमें छात्र अपना नाम, फोटो, सब्जेक्ट तथा अपना मीडियम ऑनलाइन माध्यम से संशोधन करवा सकते हैं। जिसके लिए छात्र को ऑनलाइन फीस गवर्नमेंट को देना पड़ता है।

    सब्जेक्ट चेंज की कितने रुपए फीस लगती है

     कोई भी छात्र अगर अपनी सब्जेक्ट चेंज करवाना चाहता है, परीक्षा फॉर्म भरने के बाद तो, उस छात्र की सब्जेक्ट चेंज करने के लिए ₹300 फीस और ₹25 पोर्टल चार्ज लिया जाता है। जो कि पूरी तरह से ऑनलाइन रहता है। वहीं अगर आपको अपना मीडियम चेंज करना है तो इसके लिए फीस कई गुना ज्यादा ली जाती है जो कि ₹925 फीस वसूली जाती है। हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए सभी शुल्क एक ही समान है, चाहे आप दसवीं कक्षा में हो या 12वीं कक्षा में हो, दोनों कक्षाओं के करेक्शन की फीस लगभग बराबर है। 28 अक्टूबर तक की परीक्षा फॉर्म भरे गए हैं, जिनमें रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के फॉर्म शामिल है।

    महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

    “बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

    बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए जारी reduced syllabus पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

    कक्षा 12 सभी विषयों के नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

    CLASS 12 HALF YEARLY PAPER 2021 MP BOARD PDF DOWNLOAD CLICK HERE

    एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 

    एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE

    एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

    एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE

    एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाईट physicshindi.com पर रेगुलर विज़िट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ।

    You may also like

    Comments are closed.