Mp Board Final Exam 2023 Update: मुख्य बोर्ड परीक्षाओं का समय निकट लेकिन मंडल के पास अब तक नहीं पहुंची जिलेवार परीक्षा केंद्रों की सूची

Mp Board Final Exam 2023 update: माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से शुरू होने वाली है परीक्षा शुरू होने में अभी 2 माह से भी कम समय बचा है। Mp Board Final Exam 2023 Update में बताया गया की अब तक शिक्षा मंडल के पास जिलेवार परीक्षा केंद्रों की सूची भी नहीं पहुंची है। इसके चलते मध्य प्रदेश मंडल की ओर से अब तक परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार नहीं हो पाई है अब तक स्कूलों के नाम भी तय नहीं हो पाए हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल अभी बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्राध्यक्ष पर्यवेक्षण एवं सहायक केंद्र अध्यक्ष के चयन के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी। इस समिति में निजी स्कूलों के सदस्य भी शामिल होंगे। 10 फरवरी तक केंद्राध्यक्ष 100 सहायक केंद्र अध्यक्ष और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर ली जाएगी इसके संबंध में मंडल में सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए हैं इन जारी किए गए निर्देशों में लिखा गया है कि समिति द्वारा चयनित नामों का विकास खंड पद्धति से परीक्षा केंद्रों पर केंद्र अध्यक्ष एवं सहायक केंद्र अध्यक्षों की नियुक्ति की जाए।

Mp Board Ardhvarshik Exam Result News

5th & 8th Exam Pattern Change

MP Board Half Yearly Result Update

MP Board Model Paper

MP Board Centre List Update

MP Board Half Yearly Exam Time Table

Mp Board Final Exam 2023 update

उल्लेखनीय है कि बोर्ड कक्षा की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होने वाली है। इसे लेकर हाल ही में Mp Board Final Exam 2023 Update जारी को गई है। जिसमें बताया जा रहा है कि अभी तक परीक्षा के लिए केंद्र अध्यक्ष सहायक को एवं पर्यवेक्षक की नियुक्ति नहीं हो पाई है जिस के संबंध में मंडल ने सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

जिसमें लिखा गया है कि समिति द्वारा चयनित नामों का विकास खंड रेंडम पद्धति से परीक्षा केंद्रों पर अध्यक्षों एवं सहायक केंद्र अध्यक्षों की नियुक्ति की जाए बता दें कि इस बार प्रदेश में 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए करीब 18 विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होंगे। जिसके लिए करीब 4000 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। भोपाल जिले में इस बार करीब 106 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे जिसमें करीब 40 से अधिक निजी स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इस बार बोर्ड परीक्षा में दसवीं और बारहवीं कक्षा के करीब 56000 विद्यार्थी शामिल होंगे।

Mp Board Final Exam 2023 Update overview 

Topic  Details
Article  Mp Board Final Exam 2023 Update
Category  MP Board 
Place  India
State Madhya Pradesh 
Year 2023
Website  mpbse.nic.in

 

MP Board Final Exam Latest Update

मध्य प्रदेश बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं का समय अब करीब आ रहा है, जिसके संबंध में Mp Board Final Exam 2023 Update आई है। आपको बता दें कि 1 मार्च से दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी फिलहाल अभी दसवीं और बारहवीं की छमाही परीक्षा चल रही है, जिनमें से नवी से दसवीं कक्षा की परीक्षाएं आज ही समाप्त हुई है, जबकि 11वीं और 12वीं की परीक्षा 11 जनवरी को समाप्त होंगी।

Join

इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने एक Mp Board Final Exam 2023 Update जारी करते हुए सभी स्कूलों में यह निर्देश जारी किए हैं, कि छमाही परीक्षा में जिन भी 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 40 अंक से कम आते हैं उनकी रेमेडियल क्लासेस आयोजित करवाई जाए। यह क्लासेस स्कूल खुलने के 1 घंटे पहले या स्कूल बंद होने के 1 घंटे बाद आयोजित करवाई जाएंगी। संबंध में अभी बताया जा रहा है कि बच्चे छमाही परीक्षा में जिन प्रश्नों को हल नहीं कर पाए उन्हें चिन्हित करके रिमेडियल क्लासेस में हल करवाया जाएगा।

Mp Board Final Exam 2023 Update
Mp Board Final Exam 2023 Update

 

Mp Board Final Board Exam 2023 News

कक्षा 10वीं और 12वीं की फाइनल बोर्ड परीक्षाएं नजदीक है जिसमें 2 माह से भी कम समय शेष बचा है। इसके लिए बच्चों के साथ शिक्षा मंडल ने भी तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इस बार शिक्षा के स्तर को बढ़ाने करने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कई बदलाव किए जा रहे हैं। जिसमें महत्वपूर्ण निर्देश जारी करते हुए बताया कि छमाही परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले बच्चों की एक्स्ट्रा क्लासेस लगवाई जाए.

यह विशेष क्लासेस केवल 10वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं के लिए लगवाई जाएंगी जिन्हें छमाही परीक्षा में 40 फ़ीसदी अंक से कम अंक प्राप्त हुए हैं। विभाग की ओर से यह आदेश बच्चों की मुख्य परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाने के लिए किए जा रहे हैं आपको बता दें कि इन विशेष कक्षाओं का आयोजन स्कूल विभाग अपने अनुसार स्कूल खुलने के 1 घंटे पहले स्कूल बंद होने के घंटे बाद रख सकते हैं। 

Mp Board Final Board Exam 2023 important points 

  • मध्य प्रदेश मुख्य बोर्ड परीक्षाओं के लिए दो वहां से भी कम समय है शेष।
  • माध्यमिक शिक्षा मंडल के पास अब तक नहीं पहुंची जिलेवार परीक्षा केंद्रों की सूची।
  • माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्राध्यक्ष पर्यवेक्षण एवं सहायक केंद्र, अध्यक्ष के चयन के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी।
  • 10 फरवरी 2023 तक केंद्राध्यक्ष 100 सहायक केंद्र अध्यक्ष और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर ली जाएगी।
  • लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा छमाही परीक्षा में 40 फीसदी से कम अंक प्राप्त करने वालों के लिए रेमेडियल क्लासेस अयोजित करवाए जाने के आदेश जारी। 

FAQs related to Mp Board Final Exam 2023 update

Mp 10वी बोर्ड प्रैटिकल परिक्षाएं कब से शुरू होंगी?

Mp Board 10वी बोर्ड परीक्षाएं 13 फरवरी 2023 से शुरू होंगी।

Mp Board 12th Exam 2023 कब खत्म होंगी?

Mp Board 12th Exam 2023, 1 अप्रैल को सम्पन्न होंगी।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page physicshindi.com