MP BOARD NEWS

MP board final exam 2022 | एमपी में 10वीं-12वीं परीक्षा जल्द होने के 2 कारण

Table of Contents

MP board final exam 2022 | एमपी में 10वीं-12वीं परीक्षा जल्द होने के 2 कारण

MP board final exam 2022 एमपी में 10वीं -12वीं परीक्षा जल्द होने के 2 कारण: पहला मार्च में कोरोना केस बढ़ने की आशंका, दूसरा – CBSE की परीक्षा भी फरवरी में ही

Join

केरोना के एमपी बोर्ड की बीते दो साल से 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित नहीं हो पा रही है। ऐसे में बोर्ड ने इस बार दोनों क्लास की परीक्षा समय से पहले कराने का निर्णय लिया है। अब तक यह परीक्षा 1 मार्च से शुरू होती थीं, लेकिन इस बार से MP board final exam 2022 यह फरवरी में शुरू हो जाएंगी। यह निर्णय दो मुख्य कारणों से लिया गया है। पहला कि मंडल को आशंका है कि दोनों बार कोरोना की लहर मार्च के अंत में ही आई है।


अभी कोरोना के केस ज्यादा नहीं हैं, लेकिन अब भी नए संक्रमित मिल रहे हैं। इस बार भी मार्च में ही केस बढ़ने की आशंका है। इसके साथ ही CBSE की प्रायोगिक परीक्षा फरवरी में हो जाती हैं, जबकि मार्च में लिखित परीक्षा होती है। इसी कारण मंडल ने इस बार परीक्षा को फरवरी में शुरू करने का निर्णय लिया है। यह 22 मार्च से प्रारम्भ होकर 31 मार्च तक संपत्र हो जाएंगी।

Join

MP Board और CBSE Board अब किस तरह होंगी परीक्षा

इस तरह होंगी परीक्षा

  • 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा 12 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक संपत्र होंगी।
  • इसके साथ ही 12फरवरी से 31 मार्च तक प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएंगी।

छात्रों को पढ़ाई के लिए कम समय मिलेगा –

स्कूल देरी से खुने के काण अब तक कोर्स पूरा नहीं हो सका है। परीक्षा जल्दी कराने से छात्रों के पास तैयारी करन के लिए कम समय मिलेगाा। ऐसे में छात्रों को अभिी से पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। इस साल से पेपर में 40% प्रश्न ऑब्जेक्टिव रहेंगे। इससे छात्रों को पास होने में आसानी होगी।

MP board final exam 2022
MP board final exam 2022

इसलिए लिया गया निर्णय

मंडल अब तक 1 मार्च से दोनों क्लास की परीक्षा प्रारम्भ करता था। यह अप्रैल तक चलती थीें। MP board final exam 2022 फरवरी में ही पेपर कराने के पीछे तर्क दिया जा रहा हे कि अगर कोरोना आता भी है, तो तब तक परीक्षा हो चुकी होंगी। ऐसे में फाॅमूला रिजल्ट बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दो साल से फाॅर्मूला रिजल्ट के आधार पर ही छात्रों को पास किया जा रहा है।

सन् 2020 – 21 के सभी बच्चे पास

बीते साल स्कूल शिक्षा विभाग ने फाॅर्मूला के आधार पर रिजल्ट तैयार किया था। स्कूल शिक्षा मंत्री के निर्देश पर सभी छात्रों को पास कर दिया गया था। इसके साथ ही रिजल्ट से नाखुश छात्रों को विशेष परीक्षा में शामिल होने का विकल्प लिया गया था। प्रदेश से करीब 15 छात्रों ने विशेष परीक्षा दी थी।

पहले शर्त रखी गई थी कि विशेष परीक्षा देने वाले छात्रों का रिजल्ट इसी परीक्षा के रिजल्ट के माना जाएगाा। ऐसे में अगर कोई फेल होता है, तो उसे फेल ही माना जाएगा। हालांकि बाद मे मंडल ने अपने इस निर्णय को बदलते हुए दोनों परीक्षाओं में से बेहतर रिजल्ट को ही मान्य करने का निर्णय लिया। ऐसे में सभी छात्र पास हो गए।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

एमपी बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा सिलेबस पीडीएफ़ डाउनलोड क्लिक HERE
एमपी बोर्ड त्रैमासिक परीक्षा 2021 के सभी पेपर पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE
एमपी बोर्ड मासिक टेस्ट – अगस्त सोल्यूशंस पीडीएफ़ डाउनलोड 2021  CLICK HERE
बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
कक्षा 12 सभी विषयों के HANDWRITTEN नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड CLICK HERE

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे ओर आपको एमपी बोर्ड की प्रत्येक खबर की जानकारी सबसे पहले आपको www.physicshindi.com पर मिल जाएगी।

अगर आप मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें इसका पूरा प्रोसेस जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करें

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *