MP Board Exams Seating Arrangement Update: परीक्षा में बैठक व्यवस्था को लेकर आया बड़ा अपडेट

MP Board Exams Seating Arrangement Update: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं कल से प्रारंभ हो चुकी हैं। वही आज से एमपी बोर्ड की हायर सेकेंडरी क्लास की परीक्षा भी शुरू हो गई हैं। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मंडल ने MP Board Exams Seating Arrangement Update आधिकारिक सूचना के जरिए जारी की है। परीक्षा संचालन के लिए केंद्र अध्यक्ष एवं सहायक केंद्र अध्यक्ष के लिए निर्देश पुस्तिका भी जारी की गई है।

जिसमें निर्देश देते हुए यह स्पष्ट रूप से बताया है कि इस साल प्रश्न पत्र ए,बी,सी,डी चार सेट में उपलब्ध कराए गए हैं। लेकिन जब कल दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित हो रही थी उस दौरान इस व्यवस्था में अनुकूलता नहीं पाई गई थी जिसके बाद मंडल ने को लेकर MP Board Exams Seating Arrangement Update निर्देश जारी किए हैं। आइए जानते हैं परीक्षा वर्ष 2023 की बैठक व्यवस्था के संबंध में क्या आदेश जारी किए गए हैं। 

MP Board 12th Final Time Table 2023 Change

MP Board 5th 8th Exam Cancel News

MP Board Nakal News

MP Board Exam Rule

MP Board 5th 8th Time Table Change

Table of Contents

Join

MP Board Exams Seating Arrangement Update

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर इस वर्ष मंडल ने कई विशेष प्रयोजन एवं प्रयोग किए हैं। परीक्षा के दौरान नकल को रोकने हेतु मंडल ने कहीं बदलाव किए थे जिसमें उन्होंने इस वर्ष की परीक्षा के प्रश्न पत्र चार सेट यानी ए, बी,सी और डी में तैयार करने को कहे गए थे। इस अनुसार परीक्षा केंद्र में 4 विद्यार्थियों को सेट के अनुसार प्रश्न पत्र देने के उपरांत पांचवे विद्यार्थी को सेट का प्रश्न पत्र दिया जाएगा।

लेकिन कल परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र में निरीक्षण में यह देखा गया है कि एक बेंच पर यदि 2 विद्यार्थी बैठे हुए हैं तो प्रश्न पत्र वितरण में 2 परीक्षार्थी को एक ही सेट का प्रश्न पत्र दिया गया है। इसे देखते हुए समस्त परीक्षा के संचालन में कार्यरत केंद्र अध्यक्ष और सहायक केंद्र अध्यक्षकों को निर्देश (MP Board Exams Seating Arrangement Update) देते हुए कहा किया गया है कि यदि इस प्रकार की बैठक व्यवस्था उनके केंद्रों पर भी की गई है तो यह वे यह सुनिश्चित करें कि एक बेंच पर बैठे 2 विद्यार्थियों को एक ही सेट का प्रश्न पत्र नहीं दिया जाए। 

MP Board Exams Seating Arrangement Update Overview

 

Topic Details 
Article MP Board Exams Seating Arrangement Update
Category MP Board Exams 2023
Place India
StateMadhya Pradesh 
Class10th 12th
Year2023
Website mpbse.nic.in

 

MPBSE Board Latest Update

माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं को लेकर बदलावों और संशोधनों का सिलसिला थम नहीं रहा है। मंडल बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक के बाद एक निर्देश जारी करता जा रहा है। अब मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं की बैठक व्यवस्था को लेकर एक और अधिसूचना जारी करते हुए केंद्र अध्यक्ष और सहायक केंद्र अध्यक्ष को निर्देश दिए हैं। जिसमें बताया गया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कार्यरत केंद्र अध्यक्ष व सहायक केंद्र अध्यक्ष से यह सुनिश्चित करें कि उनके परीक्षा केंद्रों पर एक ही बेंच पर बैठे हुए विद्यार्थियों को सामान सेट के पेपर ना मिले। दरअसल बोर्ड ने नकल प्रकरण को रोकने के लिए इस वर्ष चार सेट में बोर्ड प्रश्न पत्र को बनाए जाने के निर्देश जारी किए थे। जिसमें प्रश्न पत्र में प्रश्न समान ही थे लेकिन उनके अनुक्रम को बदल दिया गया था ताकि नकल को रोका जा सके। 

MP Board Exams Seating Arrangement Update
MP Board Exams Seating Arrangement Update

 

MP Board 12th Final Time Table 2023 Change News

एमपी बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए एक बार फिर समय सारणी में संशोधन किया गया है। हालांकि या संशोधन आंशिक रूप से किया गया है लेकिन इसके चलते 12वीं बोर्ड की परीक्षा के समापन की तिथि कुछ आगे बढ़ गई है। बता दें कि 12वीं बोर्ड के ड्राइंग एंड डिजाइनिंग सोशियोलॉजी और साइकोलॉजी के पेपर एक ही दिन यानी 25 मार्च 2023 को हो रहे थे लेकिन मंडल द्वारा परीक्षा तिथि में बदलाव करते हुए इन्हें 25, और 3 फिर 5 तारीख को आयोजित करने का निर्देश दिया गया। बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज 2 मार्च 2023 से प्रारंभ हो गई हैं। बोर्ड ने बारहवीं कक्षा के समय सारणी में आंशिक बदलाव करते हुए ड्राइंग एंड डिजाइनिंग का पेपर 25 मार्च 2023 समाजशास्त्र का पेपर 3 अप्रैल और मनोवैज्ञानिक मनोविज्ञान का पेपर 5 अप्रैल को करवाए जाने के निर्देश दिए हैं। 

SubjectUpdated Date Day
ड्रॉइंग एंड डिजाइनिंग 25/3/2023शनिवार
समाजशास्त्र 03/04/2023सोमवार
मनोविज्ञान05/04/2023बुधवार

 

MP Board Cheating Punishment

बोर्ड कक्षा की परीक्षा के दौरान नकल करने एवं नकल करवाने बालों के लिए मंडल द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई थी जिसमें बताया गया कि परीक्षा के दौरान अगर कोई नकल करता करवाते पकड़ा जाता है तो उन पर प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही किए जाने का प्रावधान है। वही ऐसे व्यक्ति को 3 साल की जेल और ₹5000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा निर्देशों में यह भी बताया गया कि ऐसे व्यक्ति से भविष्य में कोई सरकारी सेवा भी नहीं ली जाएगी। बोर्ड के परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे तक धारा 144 लागू रहेगी जिस का उल्लंघन करने पर पुलिस प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा। 

FAQs related to MP Board Exams Seating Arrangement Update

एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in क्या है।

एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी और आठवीं के पपर कब से शुरू होंगे?

एमपी बोर्ड कक्षा पांचवी और आठवीं के पपर कब से शुरू होंगे।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com