एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 अप्रैल में हो सकती है- बड़ी खबर, MP Board Exam Updates 2022

MP Board Exam Updates 2022 : दोस्तों कई छात्र-छात्राओं के मन में सवाल आ रहा है कि क्या इस बार की बोर्ड परीक्षा टलेगी, क्या इस बार बोर्ड परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी, क्या आंतरिक मूल्यांकन के अनुसार मार्कशीट तैयार की जाएगी, क्या बोर्ड परीक्षा लेना सही रहेगा इत्यादि सवालों के जवाब हम आपको आज के लेख में देने वाले हैं।

क्या बोर्ड परीक्षा टलेगी?

प्यारे छात्रों बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने का अभी तक तो कोई ऑफिशल लैटर जारी नहीं किया गया। जैसा कि आप लोग जानते हैं कि मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय ने इस बार बोर्ड परीक्षा को फरवरी में आयोजित करने का निर्णय लिया था उनका कहना था कि हर वर्ष देखा जा रहा है कि कोरोना वायरस का खतरा मार्च के महीने से निरंतर बढ़ता जा रहा है। तो इस वर्ष बोर्ड परीक्षा को फरवरी में ही आयोजित कर दिया जाए जिससे विद्यार्थियों की परीक्षा जल्द से जल्द हो जाए और परिणाम भी जल्द से जल्द घोषित कर दिया जाए। परंतु इस वर्ष तो सब उलट-पलट ही हो गया है।

फरवरी में आयोजित होनी है बोर्ड परीक्षा

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में आयोजित करने का फैसला लिया गया है परंतु ओमिक्रोन नामक संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है और हर जिले में इस संक्रमण को रोकथाम करने की प्रक्रिया बनाई जा रही है। कुछ जिलों में स्कूल, काॅलेज, यूनिवर्सिटी को बंद कर दिया गया है तथा ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी गई हैं। अब यदि मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय या अन्य किसी बोर्ड ने बच्चों की बोर्ड परीक्षा ली तो मुम्किन है कि ओमिक्रोन का खतरा और भी बढ़ जाएगा। ऐसे में संक्रमण कम होने के बाद ही बोर्ड परीक्षा आयोजित होने की संभावाना है।

क्या बोर्ड परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी

प्यारे छात्रों पिछले वर्ष भी बोर्ड परीक्षा को अप्रैल में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था और स्रकंमण बढ़ने के बाद फिर से बैठक हुई और बोर्ड परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाकर उसे मई में आयोजित करने का निर्णय लिया गया परंतु संक्रमण का खतरा बढ़ता ही चला गया और फिर एक बैठक हुई जिसमें सभी अधिकारियों ने अपनी अपनी बात रखी और देश के प्रधान मंत्री मोदी जी ने बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए कहा कि वर्ष 2020-21 में होने वाली परीक्षा को पूरी तरह से निरस्त कर दिया जाए। इनके फैसले से हर कोई सहमत था और नतीजा यह निकला कि बोर्ड परीक्षा वर्ष 2020-21 हर राज्य के जिलों में पूर्णतः निरस्त कर दी गई।

MP Board Exam Updates 2022
MP Board Exam Updates 2022

दोस्तों इस बार यदि संक्रमण का खतरा कम होता है तो मुम्किन है कि बोर्ड परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाए और अगर खतरा बढ़ता है तो मुम्किन है कि बोर्ड परीक्षा को निरस्त कर आंतरिक मूल्यांकन से मार्कशीट तैयार कर दी जाए।

क्या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर बनाया जाएगा रिजल्ट

अब सवाल आता है कि यदि बोर्ड परीक्षा निरस्त कर दी गई तो क्या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मार्कशीट तैयार की जाएगी? बता दें कि यदि संक्रमण का खतरा कम नहीं होता और संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती गई तो बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं हो पाएगी। ऐसे में सरकार को बच्चों का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही तैयार करना होगा।

क्या बोर्ड परीक्षा होनी चाहिए?

प्यारे छात्रों हर किसी को पहले अपनी जिंदगी प्यारी है भले ही वह पढ़ने में कितना ही दिल्चस्पी रखता हो। अभिभावक भी चाहते है कि यदि संक्रमण बढ़ता है तो बोर्ड परीक्षा नहीं होनी चाहिए क्यूंकि बोर्ड परीक्षा में लाखों छात्र-छात्राएं साथ में बैठते हैं ऐसे में संक्रमण बढ़ने का खतरा भी है। तो जब तक संक्रमण कम नहीं हो जाता, कोई नहीं चाहेगा की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाए।