MP Board exam update 2022: परीक्षा के लिए अब नहीं बदल पाएंगे विषय,

MP Board exam update 2022
MP Board exam update 2022

आज की पोस्ट में हम आपको स्कूली परीक्षा से संबंधित MP Board exam update 2022 देंगे l दोस्तों माध्यमिक शिक्षा मंडल नए नए वर्ष में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में काफी बदलाव किया है l इस बार मंडल डमी प्रवेश पत्र भेजेगा, जिसमें विद्यार्थियों को जानकारी सही करवाने का मौका दिया जाएगा l लेकिन मंडल ने यह भी साफ तौर पर जाहिर कर दिया है कि इस बार विद्यार्थी नामांकन फॉर्म में भरे विषय पर ही परीक्षा देंगे, वह दोबारा से बोर्ड परीक्षा के विषय को बदलवा नहीं सकते l तो दोस्तों अगर आप भी मध्य प्रदेश बोर्ड के विद्यार्थी हैं तो यह पोस्ट आंखें तक जरूर पढ़ें l

MP Board exam update 2022

एमपी में 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई में व्यापक बदलाव हुए हैं। खासतौर पर परीक्षा के पैटर्न में परिवर्तन किया गया है। 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाओं के रिजल्ट और एडमिट कार्ड के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नई व्यवस्था बनाई है। रिजल्ट और एडमिट कार्ड में होनेवाली त्रुटि को कम करने के लिए नियमों में बदलाव किए गए हैं। सबसे खास बात यह है कि अब बोर्ड परीक्षा में विषय बदल देने की सुविधा समाप्त कर दी गई है. अब यह काम पहले ही करना होगा।

Join

क्यों जारी किए जाएंगे डमी एडमिट कार्ड

जानकारी के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में छात्रों की मार्कशीट और एडमिट कार्ड में त्रुटि की सबसे ज्यादा शिकायतें आती हैं. इस समस्या को समाप्त करने के लिए अब डमी प्रवेश पत्र और नामांकन पत्र परीक्षा की अंतिम तिथि के 7 दिन पहले जारी किए जाएंगे। राज्य शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि स्टूडेंट के एडमिट कार्ड और नामांकन कार्ड में संशोधन करने के बाद संबंधित प्राचार्य को बोर्ड को घोषणा पत्र भेजना होगा। प्राचार्य को निर्देश दिया गया है कि छात्रों को डमी एडमिट कार्ड और नामांकन कार्ड उनके द्वारा ही जारी किए जाएंगे. •डमी एडमिट कार्ड संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा ही डाउनलोड किया जाएगा।

  • रिजल्ट और प्रवेश पत्र के लिए एमपी बोर्ड ने बनाई नई व्यवस्था
  • कक्षा 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई बदली शैक्षणिक अब परीक्षा में नहीं बदल सकेंगे विषय

 

MP Board admit card 2023 overview

TitleMP Board exam update 2022
OrganizationMadhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal
StateMadhya Pradesh
BoardMP Board
Article typeBoard Exam admit card
Class9th to 12th
Academic year2022-23
Official websitempbse.nic.in

MP Board exam update 2022
MP Board exam update 2022

परीक्षा से किसी विषय में नहीं होगा संशोधन

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की जारी नई नीति 2022 में कई दिशा निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो बोर्ड परीक्षा के फॉर्म के आवेदन में भी बड़ा बदलाव किया गया है। अब परीक्षा के पहले किसी विषय में किसी तरह के संशोधन नहीं किए जा सकेंगे। इस सत्र से ही यह बदलाव शुरू कर दिया गया है। अभी तक एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को एक अहम सुविधा उपलब्ध कराई जाती थी जिसके अंतर्गत परीक्षा शुरू होने के ऐन पहले भी स्टूडेंट विषय में बदलाव कर सकते थे।

अब छात्र पहले चुने गए विषयों में परीक्षा के समय किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर सकेगे। जानकारी के अनुसार, छात्र मुख्य परीक्षा के प्रवेश-पत्र जारी होने के बाद प्राचार्य के माध्यम परीक्षाकेंद्र पर जाकर विषय में संशोधनकरा लेते थे। इसके कारण ऐसे छात्रों का रिजल्ट तैयार करने में मंडल को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसे लेकर मंडल ने डमी प्रवेश-पत्र भेजने की व्यवस्था अमल में ला रहा है।

कब मिलेगा डमी प्रवेश पत्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के नामांकन फार्म और परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तारीख के सात दिन के बाद प्राचार्यों को हर परीक्षार्थी के नामांकन व प्रवेश-पत्र की डमी भेजी जाएगी। प्राचार्य इन प्रवेश पत्रों को डाउनलोड करने के बाद छात्र- छात्राओं को उपलब्ध कराएंगे और नामांकन और प्रवेश-पत्र में नाम और विषय संबंधी यदि कोई गलती होती है तो उसमें 20 दिसंबर तक सुधार करवाकर 31 दिसंबर तक ऑनलाइन घोषणा- पत्र अपलोड करना होंगे।

इस घोषणा पत्र में इस बात का उल्लेख करना होगा कि नामांकन और प्रवेश-पत्र में किसी प्रकार की कोई गलती नहीं है। घोषणा पत्र नहीं देने वाले प्राचार्य अपने स्कूल के छात्रों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। ऐसा होने पर छात्र मुख्य परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मुख्य परीक्षाओं के प्रवेश-पत्र जारी किए जाने के बाद विषय में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा अगर इसके बाद प्रवेश-पत्र में किया जाएगा।

FAQs about MP Board exam update 2022

1. MP Board dummy admit card क्यों जारी किया जाएगा?

Ans. दोस्तों हर साल मार्कशीट, माइग्रेशन अथवा अन्य दस्तावेज में काफी विद्यार्थियों के रिकॉर्ड में गड़बड़ी हो जाती है, इसी कारण मंडल पहले से ही डमी प्रवेश पत्र जारी कर देगा l जिससे किसी भी विद्यार्थी की जानकारी में अगर कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो वह निर्धारित तिथि में सुधार कर सकेगा और उसकी मार्कशीट में सही जानकारी छपकर आएगी l

2. विद्यार्थी अब विषय में किस प्रकार बदलाव कर सकेंगे?

Ans. दोस्तों मंडल ने अभी इस ऑप्शन को बंद कर दिया है l मतलब कि विद्यार्थी एक बार नामांकन फॉर्म में जो विषय भर देगा, उसके बाद उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकता l विद्यार्थी को उसी विषय की परीक्षा देनी होगी जो विषय उसने नामांकन फॉर्म में भरा था l

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

 

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.