मध्य प्रदेश में 10वीं की 18 फरवरी और 12वीं की 17 फरवरी से होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने घोषित की परीक्षा तिथि : माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा हाई स्कूल कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं 18 से और हायर सेकेण्डरी में 12 वीं की 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षा आरंभ हो रही हैं। हाई स्कूल की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है।

10वीं की 18 और 12वीं की 17 फरवरी से होगी परीक्षा

परीक्षा केन्द्र में प्रत्येक विद्यार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसलिए सभी परीक्षार्थी प्रातः 8.30 बजे तक परीक्षा केन्द्र में उपस्थित हो जाएं। प्रत्येक परीक्षार्थी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क के बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी यथासंभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं। जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय ने बताया कि कक्षा 10वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र शुक्रवार 18 फरवरी को हिंदी का होगा। मंगलवार 22 फरवरी को गणित तथा गुरूवार 24 फरवरी को उर्दू का प्रश्नपत्र होगा। शनिवार 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान तथा बुधवार 2 मार्च को विज्ञान विषय के प्रश्नपत्र होंगे। शनिवार 5 मार्च को अंग्रेजी एवं मंगलवार 8 मार्च को संस्कृत की परीक्षा होगी। बुधवार 9 मार्च को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिन्धी के प्रश्नपत्र तथा केवल मूकबधिर विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग एवं केवल दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए संगीत की परीक्षा होगी।

अंतिम प्रश्नपत्र गुरूवार 10 मार्च को नेशनल स्कील्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय का होगा। हायर सेकेण्ड्री की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है। परीक्षा केन्द्र में प्रत्येक विद्यार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसलिए सभी परीक्षार्थी प्रातः 8.30 बजे तक परीक्षा केन्द्र में उपस्थित हो जाएं। प्रत्येक परीक्षार्थी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क के बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी यथासंभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं।

Join
mp boarad exam start 17 february
mp boarad exam start 17 february

किस दिन कौन सा विषय का पेपर

जिला शिक्षा अधिकारी जीपी उपाध्याय ने बताया कि कक्षा 12वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र गुरूवार 17 फरवरी से आरंभ होगी। इस दिन विशिष्ट भाषा अंग्रेजी व्होकेशनल के छात्रों सहित प्रश्न पत्र होगा। शनिवार 19 फरवरी को विशिष्ट भाषा हिन्दी, व्होकेशनल के छात्रों सहित का प्रश्न पत्र होगा। सोमवार 21 फरवरी को एनिमल हस्बेण्ड्री मिल्कट्रेड, पोल्टीफार्मिंग एवं फिशरीज, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, अर्थशास्त्र तथा फिजिक्स एवं व्होकेशनल कोर्स का प्रथम प्रश्नपत्र होगा। बुधवार 23 फरवरी को बायोटेक्नॉलाजी तथा भारतीय संगीत एवं गुरूवार 24 फरवरी को बायोलाजी का प्रश्नपत्र होगा। शुक्रवार 25 फरवरी को राजनीति शास्त्र एवं व्होकेशन कोर्स के द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। सोमवार 28 फरवरी को केमिस्ट्री, इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, एली आफसाइंस एण्ड मैथमेटिक्स यूजफुल फॉर एग्रीकल्चर, ड्राइंग एण्ड पेंटिंग और गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान तथा व्होकेशनल कोर्स के तृतीय प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी।

गुरुवार 3 मार्च को मैथमेटिक्स तथा शुक्रवार 4 मार्च को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि मानविकी, होम साइंस; कला समूह, इनवायरमेंटल एजुकेशन एण्ड रूरल डेवलपमेंट, इंटरप्रन्योरशिप, फाउंडेशन कोर्स; आधार पाठ्क्रम, बुककीपिंग एण्ड एकाउण्टेंसी तथा ड्राइंग एण्ड डिजाइनिंग का प्रश्न पत्र होगा। सोमवार 7 मार्च को इन्फॉरमेटिक प्रेक्टिसेस तथा बुधवार 9 मार्च को भूगोल, क्रॉप प्रोडक्शन एण्ड हर्टिकल्चर, स्टिल लाइफ एण्ड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया. विज्ञान एवं स्वास्थ्य का प्रश्नपत्र होगा। गुरूवार 10 मार्च को उर्दू तथा मराठी एवं शुक्रवार 11 मार्च को नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के सभी विषय तथा फिजिकल एजुकेशन का प्रश्नपत्र होगा। शनिवार 12 मार्च को संस्कृत का प्रश्नपत्र होगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE