MP Board Exam Rule 2023: परीक्षा के दौरान नकल करने पर होगी 3 साल की जेल, भरना होगा 5000 जुर्माना 

MP Board Exam Rule
MP Board Exam Rule

MP Board Exam Rule 2023: MP Board 10th 12th Exams 1 मार्च 2023 से अयोजित होने जा रही हैं। जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर सभी महत्वपूर्ण अधिसूचनाएं जारी कर दी हैं। हाल ही में मंडल ने सभी एमपी बोर्ड विद्यार्थियों के लिए MP Board Exam Rule 2023 जारी करते हुए बताया की बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल करने वाले विद्यार्थियों को ₹5000 का जुर्माना और 3 साल तक की जेल हो सकती है।

हालांकि मंडल द्वारा परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी करवाने और केंद्र अध्यक्षों व पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाने के इंतजाम कर दिए गए हैं। लेकिन फिर भी अगर परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी नकल सामग्री या नकल करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। बता दें की 1 मार्च से शुरू होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में 18 लाख से भी ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने जा रहे हैं। 

MP Board 10th 12th Centre Update

MP Board Half Yearly Result Date

MP Board Exam News

MP 10th &12th Board News

Table of Contents

Join

MP Board Exam Rule 2023

MP Board Exams 2023 में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए MP Board Exam Rule 2023 जारी किया गया है। जिसके अनुसार अगर कोई विद्यार्थी MP Board Final Exams 2023 में नकल करते पकड़ा जाता है, तो उसे 3 साल की जेल और ₹5000 जुर्माना भरना पड़ सकता है। परीक्षा के पहले परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की चेकिंग की जाएगी लेकिन अगर फिर भी वे परीक्षा हॉल में नकल सामग्री के साथ या नकल करते हुए पकड़े जाते हैं, तो उन्हें तीन साल तक की जेल हो सकती है और उन्हें पांच हजार रुपए का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। MP Board 10th 12th Exams 2023 में लाखों विद्यार्थी शामिल होंगे। प्रदेशभर में दसवीं कक्षा की परीक्षा के आयोजन के लिए 3851 परीक्षा केंद्र चुने गए हैं। जबकि बाहरवी कक्षा की परीक्षा के आयोजन के लिए 3619 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

MP Board Exam Rule 2023 overview 

TopicDetails
ArticleMP Board Exam Rule 2023
CategoryMP Board Exams 2023
PlaceIndia
State Madhya Pradesh 
Class10th & 12th
Year2023
Website mpbse.nic.in

 

MP Board Nakal News 2023

MP Board Exams 2023 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने MP Board Exam Rule 2023 जारी करते हुए बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान नकल करते पकड़े जाने पर प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के समय अगर कोई विद्यार्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करता है एवं इसमें अन्य व्यक्ति उसकी सहायता करता है या परीक्षार्थियों को धमकी देने या हथियार ले जाने जैसे कार्य करता है तो निर्देश के अनुसार ऐसे परीक्षार्थी को 3 साल की सजा देने का प्रावधान रखा गया है।

अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने पर दोषी परीक्षार्थियों व्यक्ति को भविष्य में सरकारी सेवा में नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा नकल कलवानी पर सभी परीक्षार्थियों का परीक्षा फल निरस्त कर दिया जाएगा। बता दें कि MP Board Exam Center के 100 गज की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी।

 

MP Board Exam Rule
MP Board Exam Rule

 

MP Board Exam Center List 

एमपी बोर्ड की परीक्षा के लिए प्रदेश भर के जिलों में सैकड़ों MP Board Exam Center बनाए गए हैं। जिसमें से MP Board 10th Exam 2023 के लिए प्रदेश में करीब 3851 परीक्षा केंद्र चुने गए हैं जबकि MP Board 12th Exam 2023 के लिए 3619 परीक्षा केंद्रों का चुनाव किया गया है। जिसमें शासकीय विद्यालयों की संख्या 3099 है जबकि अशासकीय स्कूलों के संख्या 753 है। भोपाल में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 103 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में करीब 618 परीक्षा केंद्र संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। सबसे ज्यादा संवेदनशील परीक्षा केंद्र मुरैना जिले में बनाए गए हैं जहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे एवं इसके अलावा शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी करवाई जाने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

MP Board Admit Card 2023

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर MP Board Admit Card 2023 Release कर दिए गए थे। जिन्हें निर्देशानुसार प्रदेश के सभी विद्यालयों के प्राचार्य को डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं सील लगाकर विद्यार्थियों में वितरित करना थे। इसके अलावा अगर इसके अलावा अगर एमपी बोर्ड एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाए, तो त्रुटि का सुधार 20 फरवरी तक किया जा सकता था।

विद्यार्थी प्रवेश पत्र पर अपना नाम परीक्षा का समय पंजीयन क्रमांक अथवा रोल नंबर जैसी आवश्यक जानकारी के साथ महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश की जांच कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से अपने साथ एडमिट कार्ड को ले जाना है। बिना प्रवेश पत्र के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा इसलिए उन्हें अनिवार्य रूप से अपने साथ प्रवेश पत्र ले जाना है।

FAQs related to MP Board Exam Rule 2023

MP Board Admit Card Correction कब तक किए जा सकते हैं?

MP Board Admit Card Correction 20 फरवरी 2023 तक किए जा सकते थे।

MP Board Official Website क्या है?

MP Board Official Website mpbse.nic.in है।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.