प्री बोर्ड परीक्षा के बाद, अब बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा तय समय पर ही होगी। इससे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन द्वारा तय गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कमर कस ली है। प्रिय बोर्ड परीक्षाएं हो चुकी है। अब 12वीं की 17 और 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से प्रारंभ होंगी। परीक्षा के लिए सभी तैयारी कर ली गई है। परीक्षाएं सुबह 10:00 बजे 1:00 बजे तक होंगी। नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च और स्वाध्याय छात्रों की उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर 17 फरवरी से 20 मार्च के मध्य संचालित की जाएगी। परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा नियत परीक्षा कार्यक्रम अनुसार ही होगी माध्यमिक शिक्षा मंडल में संबद्ध सभी विद्यालयों में कक्षा दसवीं की वार्षिक परीक्षा 18 फरवरी से और कक्षा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से आयोजित की जाएगी। हाल ही में प्रिय बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की गई छात्रों को घर में प्रश्न पत्र हल करने के लिए कापिया दी गई थी कॉपियों का मूल्यांकन और फील्डिंग कार्य शुरू हो गया है ।इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी जोरों पर है।

निर्धारित तिथि पर बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा के बाद शुरू हुई तैयारियां-

दसवीं की 18 व 12वीं की 17 फरवरी से होगी परीक्षाएं। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सारे असमंजस खत्म हो चुकी परीक्षाओं की समय सारणी भी घोषित कर दी गई है। 10वीं कक्षा के पेपर 18 फरवरी से और 12वीं के पेपर 12 फरवरी से शुरू होंगे। इसी समय में प्रैक्टिकल परीक्षा भी ली जाएगी। तिथियों क निर्धारित तो पहले ही हो चुका था लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण असमंजस बना हुआ था। लेकिन अब जब यह तय हो गया है कि परीक्षा होना है तब स्कूलों के साथ-साथ विद्यार्थी भी मिनट टू मिनट तैयारियां शुरू कर दी है।

Join
MP Board Exam Preparation
MP Board Exam Preparation

शिक्षकों से ऑनलाइन सवाल पूछ सकते हैं छात्र-

शिक्षकों ने बताया कि पहले ही इस तरह से अध्ययन कराया जा रहा है कि सिलेबस समय पर पूरा हो जाए। क्योंकि अब ज्यादा समय नहीं बचा है इसलिए विषयों का दोहराव करने के लिए विद्यार्थियों से कहा जा रहा है इसके साथ ही यदि कुछ समझ नहीं आ रहा है तो अभी विद्यार्थी शिक्षकों से समझ सकते हैं। यही नहीं ऑनलाइन भी अपने सवाल कर सकते हैं और चाहे तो स्कूल आकर भी विषय को समझ सकते हैं।  परीक्षा तिथियों में नहीं होगा बदलाव। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तय समय पर होंगी इससे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन द्वारा तय गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की 12वीं की 17 और दसवीं की परीक्षा 18 फरवरी से प्रारंभ होगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE