10वीं और 12वीं की परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी, 136 सेंटर बढ़ाए गए

एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से इस बार ऑफलाइन मोड पर होंगी। इसके मंगलवार को स्टूडेंट को प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। दोनों कक्षाओं के इस बार लगभग 17.50 लाख स्टूडेंट एग्जाम में शामिल होंगे। बोर्ड ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए पिछले वर्ष की अपेक्षा 136 सेंटरों का इजाफा किया है। इस तरह लगभग चाल हजार सेंटरों में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

Join

इन परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं।

बोर्ड ने इस बार बढ़ते कोरोना संक्रमण और बीते दो सालों के अनुभव को देखते हुए सेंटर बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। ताकि परीक्षा सेंटर पर परीक्षार्थियों के बीच उचित दूरी का पालन किया जा सके। वहीं बोर्ड ने परीक्षा के में डेढ़ घंटे का बदलाव किया है। विद्यार्थियों की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होगी। विद्यार्थियों को डेढ़ घंटे पहले सुबह साढ़े आठ बजे तक सेंटरों पर पहुंचना होगा। इससे उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हो सकेगी। विद्यार्थियों को परीक्षा में मास्क पहनना अनिवार्य होगा और उन्हें सेनेटाइजर व पानी की बॉटल भी साथ लाना होगी। बोर्ड की गत वर्ष की परीक्षाओं में तीन हजार 864 परीक्षा सेंटर बनाए गए थे, इनमें 10वीं 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था।

MP Board exam postpond news
MP Board exam postpond news

एग्जाम पैटर्न में बदलाव

बोर्ड ने परीक्षा परिणाम को बेहतर करने के लिए सत्र 2021-22 के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है। प्रश्न-पत्र में अब 40 फीसदी अंकों के ऑब्जेक्ट प्रश्न होंगे। पूर्व में इनका 20 प्रतिशत होता था। इसके परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग जाएगी। विद्यार्थी को बुखार, सर्दी और जुखाम होने पर उनके आईसोलेशन में रखकर परीक्षा ली जाएगी।

बूस्टर डोज का रेजिस्ट्रैशन कैसे करे-
एमपी बोर्ड ऐड्मिट कार्ड कैसे डाउनलोड करे
एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर आदेश जारी

एमपी बोर्ड परीक्षा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा-

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली है, जिसके लिए महज 21 दिन का समय बचा हुआ है। लेकिन बहुत सारे छात्र यह उम्मीद लगा रहे हैं कि बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ाया जा सकता है, तो ऐसे छात्रों को यहां पर हम बता देना चाहेंगे, बोर्ड की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ाने को लेकर कोई आदेश अभी तक जारी नहीं किया गया है। जबकि 25 जनवरी 2022 को कक्षा 10वीं तथा 12वीं के छात्रों के लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए हैं, जिसके तहत अब ऐसा माना जा रहा है कि तय समय पर ही आपकी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप physicshindi.com पर विज़िट करते रहिए।