MP Board Exam Paper Leak Case 2023: प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच, केंद्राध्यक्ष और अन्य कर्मचारी निलंबित

MP Board Exam Paper Leak Case
MP Board Exam Paper Leak Case

MP Board Exam Paper Leak Case 2023: राज्य विधानसभा में गुरुवार को शून्यकाल के दौरान विधायकों ने क्षेत्रों की समस्याओं को मौखिक सूचनाओं के माध्यम से सदन को अवगत कराया है। बोर्ड परीक्षाओं के बीच बिजली कटौती और लिक होते प्रश्न पत्रों (MP Board Exam Paper Leak Case 2023) के मामले कांग्रेसी विधायक हर्ष यादव और तरुण भनोट ने उठाए।

एमपी बोर्ड परीक्षाओं के बीच हो रही बिजली कटौती को लेकर विधायकों का दर्द सामने आया। समाप्त होते ही शून्यकाल में देवरी से कांग्रेस विधायक हर्ष यादव ने कहा कि सागर सहित पूरे मध्यप्रदेश में बिजली कटौती की जा रही है जबकि इस समय बच्चों की बोर्ड परीक्षाएं चल रही है इससे विद्यार्थियों के साथ-साथ किसानों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। तरुण भनोट ने कहा की एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड प्रश्न पत्र लीक हो रहे हैं, इस पर तत्काल कार्यवाही होनी चाहिए।

MP Board 9th 11th Time Table Changed

MP Board 5th 8th Exam News

MP Board 5th 8th Center List News

MP Board 10th 12th Nakal Latest News

MP Board Exam Imp Notice

Table of Contents

Join

MP Board Exam Paper Leak Case 2023

राज्य सभा में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक तरुण भनोट ने कहा कि एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हो रही है। माता पिता अपने बच्चों की तैयारियां बड़ी मुसीबत उठा कर करवाते हैं। कितनी महंगी हो गई है यहां हम सभी जानते हैं माता-पिता अपना पेट काटकर बच्चों को पढ़ाते हैं और शिक्षा के लिए प्रेरित करते हैं। वहीं दूसरी ओर कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड पेपर लीक (MP Board Exam Paper Leak Case 2023) हो रहे हैं, इस पर तत्काल कार्यवाही होना चाहिए। बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा लीक (MP Board Exam Paper Leak Case 2023) होने के मामले में चार जिलों के 9 केंद्र अध्यक्ष व सहायक केंद्र अध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। 

MP Board Exam Paper Leak Case 2023 Overview

 

TopicDetails
ArticleMP Board Exam Paper Leak Case 2023
CategoryMP Board Exam 2023
PlaceIndia
State Madhya Pradesh
Class10th 12th
Year2023
Websitempbse.nic.in

 

MP Board 10th 12th Paper Leak

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10वीं और 12वीं के पेपर लीक होने के मामले में 4 जिलों के 9 केंद्र अध्यक्ष एवं सहायक केंद्र अध्यक्ष को निलंबित कर दिया है। पेपर लीक (MP Board Exam Paper Leak Case 2023) के मामले में इनकी भूमिका संदिग्ध पाई गई थी जिसके बाद कार्यवाही करने के लिए डीपीआई से सिफारिश की गई थी। बोर्ड पेपर के लिए एक मामले की जांच में 6 सदस्य समिति से करवा रहा है।

इतनी है कि एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक 2 मार्च से शुरू हो गई थी। आयुक्त ने ग्वालियर के प्राचार्य हुकुमचंद राजोरिया व विवेक कुमार लिट्टोरिया, बड़वानी के बल सिंह चौहान व दिलीप सिंह आवास्या, रायसेन के रमाशंकर अहिरवार व निर्भय सिंह मावेदी, राजगढ़ में रेखा बैरागी, धनराज पाटीदार व रामसागर शर्मा को निलंबित कर दिया है। 

 

MP Board Exam Paper Leak Case
MP Board Exam Paper Leak Case

 

MPBSE Exam Board Paper Leak News 

शिक्षा मंडल के कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र के नजदीकी थाने में जमा रहते हैं। बोर्ड प्रश्न पत्र को परीक्षा के लगभग डेढ़ घंटे पहले कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में केंद्र अध्यक्ष या सहायक केंद्र अध्यक्ष थाने से लेकर जाते थे। जिसके बाद देखने में आया कि परीक्षा के शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने लगे थे।

मामले को लेकर मुख्य सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों को पत्र जारी कर कहा है कि कक्षा 10वीं व 12वीं के बोर्ड प्रश्न पत्र राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में निकाले जाएं। राजस्व अधिकारी केंद्र अध्यक्ष के साथ स्थानों से बोर्ड प्रश्न पत्र को लेकर परीक्षा केंद्र तक जाएंगे। परीक्षा केंद्र में शील्ड पेपर खुलवा कर वितरण के बाद वहां से लौटेंगे। 

MP Board 10th 12th Exam Update

बता दें कि बोर्ड परीक्षाओं के पहले दिन से ही पेपर लीक होने के मामले सामने आ रहे थे। कक्षा दसवीं के हिंदी के पेपर के आयोजन से ही परीक्षा केंद्रों पर नकल प्रकरण बनने के मामले सामने आने लगे। इसके बाद जब विद्यार्थियों का अंग्रेजी का पेपर हुआ तो उनमें से एक छात्रा का कहना था कि ऐसा ही सेम परीक्षा उसने अपने भाई को मोबाइल में पढ़ते हुए देखा था।

जब परीक्षा के दौरान वैसा ही सेम पेपर उसे मिला तो वह चौक गई। इस मामले को लेकर कुछ विद्यार्थी डीपीआई के भी पास पहुंचे लेकिन वे उन्हें वहां नहीं मिले जिसके बाद मामला जब विभाग के सामने आया तो उन्होंने इसकी जांच करवाई। जांच के बाद विभाग के अधिकारियों का कहना था कि लिखो रहे पेपर फर्जी हैं, लेकिन इसके बाद भी पेपर लीक होने का क्रम नहीं रुका। जिसके बाद पेपर लीक मामले की छानबीन का जिम्मा साइबर क्राइम ब्रांच को सौंपा गया।

FAQs related to MP Board Exam Paper Leak Case 2023

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का मूल्यांकन कब से शुरू किया जाएगा?

एमपी बोर्ड कक्षा का मूल्यांकन 19 मार्च से शुरू किया जाएगा।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के दूसरे चरण का मूल्यांकन कब से होगा?

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के दूसरे चरण का मूल्यांकन 5 अप्रैल से होगा।

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.