मंडल की चिंताएं जारी:-परीक्षा सामग्री के परिवहन की नहीं हुई तैयारी

कोरोना की तीसरी लहर में माध्यमिक शिक्षा मंडल यूं तो 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर चुका है, लेकिन अभी तक वह जिलों में प्रश्न पत्रों का परीवाहन नहीं कर पाया है। जबकि फरवरी के दूसरे सप्ताह बाद ही परीक्षा प्रस्तावित है। नियम के अनुसार परीक्षाओं के 15 दिन पूर्व से ही प्रश्न पत्र जिलों में भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाया करती थी।

Join

बोर्ड इस बार यह काम कंप्लीट नहीं करवा पाया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल में अधिकारियों का कहना है की कोरोनावायरस के बढ़ते मरीज सबसे बड़ी चिंता है। इस कारण अभी केंद्र पूरी तरह से शासन के पाले में हैं। कारण है कि अगर सरकार परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव करती है तो फिर अनेक प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करनी पड़ सकती है। नतीजतन सरकार आदेश की प्रतीक्षा की जा रही है इंतजार 31 जनवरी तक का है। क्योंकि शासन इसके बाद स्कूल खोलने के आदेश जारी करता है। तो फिर जो तैयारी अभी रोक दी गई है उन पर काम प्रारंभ कर दिया जाएगा।

प्रश्न पत्रों का प्रकाशन हुआ पूर्ण-

वैसे माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा सामग्री का प्रकाशन करवा लिया गया है। प्रतिदिन प्रकाशित प्रश्नपत्रों को मंडल में रखवाया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि जिलों में प्रश्नपत्र भेजने की पूरी तैयारी है। अभी संशय सिर्फ इस बात का है कि अगर परीक्षा की तिथियां आगे बढ़ा दी गई या फिर अन्य कोई और बदलाव किया गया तो दिक्कत होगी।

इस कारण सरकार के निर्देश पर बात टिकी हुई है। बोर्ड का कहना है कि जिलों में समय केंद्र प्रभारियों के भी इस संबंध में फोन आ रहे हैं। उन्हें भी इसी स्थिति से अवगत कराया जा रहा है।

mp board exam paper 10th-12th
mp board exam paper 10th-12th

बच्चों को लगातार रिवीजन की सलाह-

इधर परीक्षाओं की नजदीकी और कोरोना को लेकर चिंतित विद्यार्थियों को माध्यमिक शिक्षा मंडल अपने काम पर ध्यान रखने की सलाह दे रहा है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की हेल्पलाइन में बैठे काउंसलरो का कहना है कि विद्यार्थी भी लगातार यही पूछ रहे हैं कि परीक्षा तिथियों में बदलाव तो नहीं किया जाएगा।

उन्हें यही सलाह दी जा रही है वह पूरा फोकस पढ़ाई पर करें उन्होंने वर्ष भर जो पड़ा है। उसको निरंतर रिवीजन करें। ताकि वह परीक्षा में आसानी से प्रश्न पत्र हल कर सके। बच्चों को अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की सलाह मंडल द्वारा दी जा रही है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE