एमपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन इस तरह होगा – Mp board exam online submit marks

भोपाल मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवों बारहवीं के विद्यार्थियों की कॉपियों के मूल्यांकन के अंक इस बार आनलाइन भेजे जाएंगे। इससे इस बार रिजल्ट भी जल्द घोषित किया जाएगा। तीस हजार शिक्षक करीब एक करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे। मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। मूल्यांकन केंद्रों पर इस बार मोबाइल पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

एमपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन इस तरह होगा

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की 17 फरवरी से शुरू हुई दसवीं-बारहवीं की परीक्षा का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा। मंडल द्वारा मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा। राजधानी में मूल्यांकन केंद्र समन्वयक संस्था माडल स्कूल टीटी नगर को बनाया गया है। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने अच्छे और बिल्कुल फिसड्डी विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे छात्र जिन्हें एक नंबर भी न मिला हो अथवा जिनके नंबर 90 प्रतिशत से अधिक हो, उनकी कापी दोबारा चेक की जाएगी।

Mp board exam online submit marks
Mp board exam online submit marks

इनके अलावा एक या दो नंबर से किसी विषय में विशेष योग्यता या प्रथम श्रेणी की पात्रता से वंचित होने वाले परीक्षार्थियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसमें हर पेज पर मिले अंकों को जोड़ने में भी विशेष सावधानी रखी जाएगी। ऐसे सभी विद्यार्थियों की कापी दोबारा चेक कर अंकों को ध्यान से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। मूल्यांकन केंद्र के अंदर एक बार प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। इसके अलावा कापियों की चैकिंग आदर्श उत्तर के अनुसार होगी छात्र की हर स्टेप के नंबर दिया जाएगा।

  • 10वीं-12वीं के मूल्यांकन केंद्रों से आनलाइन भेजे जाएंगे अंक
  • तीस हजार शिक्षक जांचेंगे एक करोड़ कापियां
  • मूल्यांकन केंद्रों पर मोबाइल बेन
  • इस बार जल्दी आएगा रिजल्ट

तीस हजार शिक्षक जांचेंगे एक करोड़ कापियां

माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा में करीब तीस हजार शिक्षक करीब 18 लाख विद्यार्थियों की एक करोड़ कापियों का मूल्यांकन करेंगे। इसमें बारहवीं की कापी जांचने का काम प्राथमिकता से किया जाएगा मूल्यांकन के दौरान केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी। हाईस्कूल की प्रति कापी चैक करने पर 12 रुपए व हायर सेकेंडरी के लिए 13 रुपए मिलेंगे। कापी चैक करने की राशि के अलावा मूल्यांकनकर्ताओं को प्रतिदिन आने-जाने का भत्ता दिया जाएगा मूल्यांकन कार्य प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा। एक शिक्षक को प्रतिदिन न्यूनतम 30 व अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए दी जाएगी।

बारहवीं में आज फिजिक्स समेत होंगे छह पेपर

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा में सोमवार 21 फरवरी को बारहवीं का पेपर रहेगा। बारहवीं में फिजिक्स, अर्थशास्त्र, एनिमल हस्बेण्डी मिल्कट्रेड पोल्ट्रीफार्मिक एंड फिसरीज, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास व प्रथम प्रश्न पत्र व्होकेशन कोर्स का पेपर रहेगा। बारहवीं परीक्षा में कुल 7,14,932 परीक्षार्थी शामिल होंगे। बारहवीं में 3586 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। जबकि दसवीं का आगामी पेपर 22 फरवरी मंगलवार को गणित का होगा। दसवीं में कुल 10,66,791 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हाईस्कूल परीक्षा के लिए 3,861 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। राजधानी में 104 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। राजधानी में दसवीं की परीक्षा में 31538 व बारहवीं में 24762 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

मई के पहले सप्ताह में आएगा रिजल्ट

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बारहवीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगा। मूल्यांकन के अंक आनलाइन आने से मंडल को रिजल्ट बनाने में समय नहीं लगेगा। साथ ही इस बार परीक्षा जल्द शुरू होने से मूल्यांकन भी जल्द शुरू हो रहा है। इससे मंडल द्वारा अप्रैल के अंतिम सप्ताह या मई के प्रथम सप्ताह में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी की जा रही है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment