MP Board Exam on Holidays: महावीर जयंती के दिन भी होगी बोर्ड परीक्षाएं, छुट्टी के दिन आ गया पेपर

MP Board Exam on Holidays
MP Board Exam on Holidays

MP Board Exam on Holidays: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की परीक्षाएं अभी जारी है, जबकि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 27 मार्च को ही समाप्त हो चुकी है। कक्षा 12 वीं की समय सारणी के अनुसार अवकाश के दिन भी परीक्षाओं का आयोजन (MP Board Exam on Holidays) होता रहेगा। मध्यप्रदेश शासन द्वारा 4 अप्रैल की जगह 3 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश घोषित किया गया है।

वही समय सारणी के अनुसार कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 3 अप्रैल को भी होनी है इस प्रकार से अवकाश के दिन भी कक्षा बारहवीं का पेपर (MP Board Exam on Holidays) यथावत होगा। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि 3 अप्रैल को कक्षा बारहवीं का समाजशास्त्र विषय का पेपर तिथि और समय के अनुसार ही होगा जब समय सारणी को जारी किया गया था तब यह स्पष्ट कर दिया गया था कि अवकाशों की तारीख में होने वाले बदलाव से बोर्ड परीक्षा का शेडिकल प्रभावित नहीं होगा।

MP Board 5th 8th Exam News

MP Board 5th 8th Center List News

MP Board 10th 12th Nakal Latest News

MP Board Exam Imp Notice

MP Board Exam Answer Copy Changes

MP Board 9th 11th Time Table

Table of Contents

Join

MP Board Exam on Holidays

प्रदेश में इस समय कक्षा पांचवी आठवीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, जबकि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है। हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने महावीर जयंती के अवकाश की तारीख को बदलकर 3 अप्रैल कर दिया है। इसी दिन कक्षा 12वीं की परीक्षाएं भी आयोजित (MP Board Exam on Holidays) होनी है। लेकिन क्योंकि मंडल ने या पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि परीक्षा के दौरान अगर अवकाश की तारीख में बदलाव होता है, तो इससे परीक्षाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

वर्तमान में कक्षा 12वीं के साथ-साथ कक्षा पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं भी संचालित की जा रही हैं। इन कक्षाओं की परीक्षाएं अपने तय समय सारणी के अनुसार हो रही हैं। 3 अप्रैल को कक्षा पांचवी आठवीं की गणित और संगीत की परीक्षा समय सारणी के अनुसार ही आयोजित (MP Board Exam on Holidays) की जाएगी। 

MP Board Exam on Holidays Overview

 

Article MP Board Exam on Holidays
Category MP Board Exam 2023
Exam Start from1st & 2nd March
Class10th 12th
Year2023
Websitempbse.nic.in

 

MP Board Exam 2023 News

भेल क्षेत्र के कई स्कूलों में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्र बनाए गए हैं शुक्रवार को इंग्लिश स्कूल में परीक्षा देने जाने वाले परीक्षार्थियों का रिपोर्टिंग टाइम सुबह साढ़े नौ बजे के बजाय सुबह 8:30 बजे किया गया है, क्योंकि शुक्रवार को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भेल दशहरा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे परीक्षार्थियों की सहूलियत को देखते हुए रीजनल ऑफिस द्वारा यह बदलाव किया गया है.

विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी भेज दिए गए हैं। बता दे की सीबीएसई की कक्षा 12वीं के कुछ विषयों का पेपर शुक्रवार को होना है। कक्षा दसवीं की परीक्षा खत्म हो गई है पेपर शुरू होने का समय सुबह 10:30 बजे है इसके लिए विद्यार्थियों को सेंटर पर पहुंचने का रिपोर्टिंग टाइम सुबह 9:30 बजे पहले से ही तय किया गया है। 

 

MP Board Exam on Holidays
MP Board Exam on Holidays

 

MP Board 10th Exam Paper Finish

माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 1 व 2 मार्च से प्रारंभ हुई थी जिसकी कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 27 मार्च को खत्म हो चुके हैं, जबकि कक्षा 12वीं की परिक्षाएं अभी तक चल रही है जिनका समापन 5 अप्रैल को होगा। कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के समापन के साथ ही मूल्यांकन के दूसरे चरण की भी शुरुआत हो जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं स्कॉर्पियो को चेक करने की प्रक्रिया दो चरणों में पूर्ण करने के आदेश दिए हैं।

इसके पहले चरण की शुरुआत 19 मार्च से की गई थी. जबकि मूल्यांकन का दूसरा चरण 5 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। दोनों कक्षा के परीक्षा परिणाम समय से घोषित करने के लिए मंडल ने मूल्यांकन के कार्य को और तेजी से करने के आदेश जारी किए हैं। मंडल ने कहा कि मूल्यांकन का कार्य 10 मई तक संपन्न किया जाना चाहिए ताकि परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा सके।

MP Board 9th 11th Exam News

कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षाएं 31 मार्च से प्रारंभ हो गई है, जबकि कक्षा नवी की परीक्षाओं का आयोजन कल 1 अप्रैल से किया जाएगा। पिछले कई वर्षों से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बनाए जाने वाले मूल्यांकन केंद्र को कक्षा नवी और ग्यारहवीं के लिए संकलन या मूल्यांकन केंद्र बनाया जाता था लेकिन इस बार मंडल ने आदेश देते हुए कहा कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बनाए गए मूल्यांकन केंद्र को ना तो कक्षा नवी और ग्यारहवीं के लिए संकलन केंद्र बनाया जाएगा और ना ही मूल्यांकन केंद्र। इसके साथ ही प्रदेश के जिलों के शिक्षकों की ड्यूटी भी मूल्यांकन केंद्र पर लगा दी गई है जिसके कारण कक्षा नवी और ग्यारहवीं की परीक्षा के समय स्टाफ की कमी पड़ सकती है। हालांकि इस मामले पर अभी स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि परीक्षा के आयोजन का आज पहला ही दिन है।

FAQs related to MP Board Exam on Holidays

कक्षा बारहवीं का आखिरी पेपर कब है? 

कक्षा बारहवीं का आखिरी पेपर 5 अप्रैल को है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट कौन सी है?

माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट mpbse.nic.in है। 

Official Websitempbse.nic.in
Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.