अब तय- 17 फरवरी से शुरू होगी 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा

दोनों परीक्षाओं में शामिल होंगे 17 लाख से अधिक विद्यार्थी मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा तय समय 17 फरवरी से शुरू होगी। दोनों परीक्षाओं में 17लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। तय समय से परीक्षा माशिमं के अधिकारियों द्वारा विभागीय मंत्री को समझाने के बाद हो रही है। दरअसल गणतंत्र दिवस राज्यमंत्री स्कूल शिक्षा इंदर सिंह परमार ने कहा था कि स्कूलों के बंद होने के कारण 10वीं 12वीं के विद्यार्थी की पढ़ाई पिछड़ी है। कोविड-19 परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जाएगी। स्कूल शिक्षा मंत्री को अधिकारियों ने समझाया

एक दिन बाद ही मंगलवार को मंत्री ने माशिमं के अधिकारियों की बैठक की। जिसमें बताया कि परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाना संभव नहीं है क्योंकि परीक्षा की पूरी तैयारी हो चुकी है। प्रश्न पत्र छप चुके हैं। प्रश्न पत्रों पर तिथि व समय अंकित रहता है। परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई तो प्रश्न पत्र छपाई से लेकर अन्य व्यवस्था दोबारा करानी होगी। इसे लेकर मंत्री ने तय समय पर परीक्षा कराने की अनुमति दे दी। ज्ञात है कि दसवीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक और 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक रहेगा। दसवीं में करीब 10 लाख व 12वीं में 7 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। विद्यार्थियों के लिए 3856 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।

पहले दिन नहीं खुले अधिकांश स्कूल संचालक बोले-पूरी तरह चालू करने में 1 सप्ताह लगेगा-

प्रदेश में 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने के जारी आदेश के बाद पहले दिन मंगलवार को अधिकांश स्कूल नहीं खुले। स्कूल संचालकों का कहना है कि पूरी तरह स्कूल चालू करने में अभी 1 सप्ताह का समय लगेगा। एसोसिएशन ऑफ-ऑन एडेड प्राइवेट स्कूल मध्य प्रदेश के उपाध्यक्ष विनि राज मोदी ने बताया कि आज से तो स्कूल नहीं खुल सके। स्कूल बस से लेकर अन्य तरह की तैयारी करना है कम से कम 2 दिन में सभी क्लास नियमित रूप से शुरू हो जाएंगी।

MP Board Exam latest news
MP Board Exam latest news

8वीं,10वीं,12वीं की शत प्रतिशत संचालित होगी परीक्षाएं-

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा 31 जनवरी तक प्रदेश की सभी कक्षा 1 से 12वी तक की कक्षाएं बंद करा दी गई थी। ताकि बच्चों को कोरोना सक्रमांक से बचाया जा सके। 31 जनवरी से पून: प्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 12वीं तक की समस्त कक्षाएं विद्यार्थियों की 50% उपस्थिति के साथ संचालित कराने के निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही बोर्ड की कक्षा 8वीं,10वीं कक्षा 12वीं की कक्षाओं को शत-प्रतिशत संचालित करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

विद्यालय छात्रावासों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का गंभीरता से पालन करने,ऑनलाइन कक्षाएं पूर्ववत संचालित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। 15 से 18 वर्ष के युवा-युवतियों के टीकाकरण के बाद प्रशासन 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित करा रहा है। अब 1 से 12वी तक की कक्षाएं 50% क्षमता से लगेगी। और अभिभावकों को कोरोना गाइडलाइंस का पूरा पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा हर छात्र-छात्राओं के पास मास्क-सेनीटाइजर होना आवश्यक हैस्थिति के साथ संचालित कराने के निर्देश जारी किया गया है।

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE