MP Board Exam Imp Notice – MP. बोर्ड परीक्षाओ को लेकर अर्जेंट नोटिस जारी

MP Board Exam Imp Notice: माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की महत्वपूर्ण तैयारी पूरी की जा रही है। जिसे लेकर मंडल ने MP Board Exam Imp Notice भी जारी किए हैं। वर्ष 2023 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च 2023 से आयोजित होगी और दसवीं बारहवीं की प्रौद्योगिक परीक्षाएं 13 फरवरी 2023 से आयोजित होने वाले हैं।

मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल के आदेश अनुसार प्रदेश के सभी स्कूल संस्थापक एवं विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं एवं परीक्षा से जुड़ी जितने भी महत्वपूर्ण कार्यवाही है सभी कार्यवाही को ध्यानपूर्वक संपन्न किया जा रहा है। इसी बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं 12वीं की प्रौद्योगिक और मुख्य परीक्षा प्रारंभ होने से पहले MP Board Exam Imp Notice जारी किया है। 

MP Board Exam Answer Copy Changes

MP Board 9th 11th Time Table Kab Aayega

MP Board Admit Card Latest News

MP Board Half Yearly Result Update

MP Board Model Paper

MP Board Centre List Update

Table of Contents

Join

MP Board Exam Imp Notice

माध्यमिक शिक्षा मंडल की यह सूचना MP Board Exam Imp Notice परीक्षा में उपयोग होने वाली उत्तर पुस्तिकाओं से संबंधित है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पूरक उत्तरपुस्तिका पुस्तिका एवं प्रश्न पत्रों की प्रणाली Exam paper pattern 2023 में बदलाव किए हैं। मंडल द्वारा यह MP Board Exam Imp Notice दिया गया है कि इस वर्ष 2023 में होने वाली प्रौद्योगिक परीक्षाओं में कक्षा 10वीं के लिए 8 पन्नों की ओर कक्षा 12वीं की प्रौद्योगिकी परीक्षा के लिए 12 पन्नों की उत्तर पुस्तिका इस्तेमाल की जाएगी।

इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली वर्ष 2023 की सैद्धांतिक परीक्षा में छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए केवल एक ही उत्तर पुस्तिका प्रदान की जाए (हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में संस्कृत विषय के लिए 20 पन्नों की उत्तर पुस्तिका एवं हायर सेकेंडरी के एनएसक्यूएफ विषय के लिए 32 पन्नों की उत्तर पुस्तिका प्रदान की जाएगी)

MP Board Exam Imp Notice Overview 

 

TopicDetails
ArticleMP Board Exam Imp Notice.
CategoryMP Board Exam 2023
PlaceIndia
StateMadhya Pradesh 
Year2023
Website mpbse.nic.in

 

MPBSE 10th Exam Update

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा में उपयोग होने वाली उत्तर पुस्तिकाओं में एक बड़ा बदलाव किया गया है। इस वर्ष 2023 में MP Board Exam Imp Notice के अनुसार बोर्ड परीक्षा में कक्षा दसवीं के विषय,गणित,विज्ञान,सामाजिक विज्ञान की उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही 2 मार्च 2023 से कक्षा बारहवीं की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है उसमें भी उत्तर पुस्तिकाओं में बारकोड उपलब्ध कराया जाएगा।

इस वर्ष होने वाली मुख्य परीक्षाओं में पूरक उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग पूर्ण तरह से बंद किया जाएगा। वही 12वीं परीक्षा में आने वाले प्रौद्योगिक विषयों में 70 अंक का प्रश्नपत्र होता है और 30 अंक प्रैक्टिकल के होंगे। वहीं सामान्य विषय के प्रश्न पत्र जो पहले 100 अंकों के होते थे लेकिन इस वर्ष यह प्रश्न पत्र 80 अंकों के होंगे और 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के दिए जाएंगे। 

 

MP Board Exam Imp Notice
MP Board Exam Imp Notice

 

MP Board Exam Big Update

माशिमं द्वारा MP Board Big Update जारी करते हुए यह बताया है की आयोजित होने वाली परीक्षा में प्रश्न पत्रों के चार सेट होंगे ABCD परीक्षा के चारों सीटों में प्रश्न एक समान होंगे प्रश्नों के अंक भी एक समान होंगे लेकिन प्रश्नों के क्रमांक में बदलाव किया जाएगा। जिससे सभी छात्रों को अलग-अलग प्रकार के प्रश्न पत्र प्राप्त हो और प्रश्नों का क्रमांक अलग-अलग हो।

वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा से पहले प्रश्नपत्रों एवं कोरी उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्थाओं में परिवर्तन किया गया है जिस कारण केवल नई उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग परीक्षा में किया जाना है। पुरानी उत्तरपुस्तिका और प्रश्नपत्रों की प्रणाली में बदलाव के बाद जल्द ही नई कोरी उत्तर पुस्तिकाएं जिले की सभी संस्थानों में उपलब्ध कराई जाएगी। इस वर्ष आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं के साथ प्रश्न पत्रों की प्रणाली में भी बड़ा बदलाव किया गया है।

MPBSE Paper Pattern Change 

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सभी विद्यालय संस्थापकों कोई आदेश दिया गया है कि वर्ष 2023 में प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं में किए गए बदलाव से सभी विद्यार्थियों को अवगत कराया जाए। इस वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्नपत्र में प्रश्नों के क्रमांक के अलावा अंको का भी बदलाव किया गया है। पिछली सभी बोर्ड परीक्षाओं में दसवीं के पेपर 80 अंक के होते थे तथा 20 अंक प्रोजेक्ट वर्क के लिए जाते थे।

लेकिन इस वर्ष होने वाली परीक्षा में विषय पेपर कुल 75 अंक के होंगे जिसमें आंतरिक मूल्यांकन के 25 अंक अलग से दिए जाएंगे। इस वर्ष 10वीं की परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्र कुल 75 अंक के होंगे जिसमें 40% प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे और 40% प्रश्न विषय पारक होंगे। इसके अलावा प्रश्नपत्र में 20% प्रश्न विश्लेषण के होंगे। इस तरह छात्र 100 अंकों के प्रश्न पत्र में से 55 अंक आसानी से ला सकते हैं।

FAQs related to MP Board Exam Imp Notice

इस बार MP Board exam 2023 में कितने नंबर का पेपर आएगा?

इस बार MP Board exam 2023 में 70 नंबर का पेपर आएगा।

MPBSE 10th 12th की परिक्षाएं कब से शुरू होंगी?

MPBSE 10th 12th की परिक्षाएं 1 मार्च 2023 से शुरू होंगी।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi.com