बोर्ड परीक्षाः परीक्षा फाॅर्म भरने में हुई गलती सुधारने का आज अंतिम दिन | MP Board Exam Form Correction Last Date 2022

माध्यमिक शिक्षा मंडल की सत्र 2021-22 की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले ऐसे छात्र-छात्राओं जिन्होंने ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने में खुद के और माता-पिता के नाम की स्पेलिंग, विषय के नाम गलत भर दिए हैं तो इनमें सुधार कराने के लिए छात्रों के पास बुधवार को अंतिम मौका है। इसके बा छात्र चाहक भी गलती में सुधार नहीं करा सकेंगे। परीक्षा के बाद छात्रों को जो मार्कशीट मिलेंगी, उसमें गलती सुधरवाने के लिए उन्हें माशिमं कार्यालय भोपाल के चक्कर लगाना पडें़गे। छात्रों को करेक्शन कराने के लिए 300 रूप्ये फीस देनी होगी। कियोस्क सेंटर चार्ज अलग से देना होगा। मंडल ने परीक्षा फाॅर्म व नामांकन कराने की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर तय की थी।

MP Board Exam Form Correction Last Date 2022:- जी हाँ, छात्रों अगर आप मध्य प्रदेश बोर्ड से अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे हो तो आपको जानना जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में करेक्शन कराने पर कितने रुपए देने पड़ते हैं। 2019 तक यह प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क थी। 2020 में पोर्टल की फीस ₹25 कर दी गई, लेकिन अब नियम बदल दिए गए हैं।

नौवीं के नामांकन के हिसाब से होता है संशोधन

किसी भी छात्र की नौवीं कक्षा के नामांकन के आधार पर ही संशोधन किया जाता है जैसे ही नौवीं के नामांकन में संशोधन किया जाता है उसके बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के फॉर्म अपने आप अपडेट हो जाते हैं, यानी कि अगर आपने कक्षा 9वी में अपने फोरम में संशोधन नहीं कराया है तो यह गलती आपके लिए आगे चलकर भारी साबित हो सकती है, लेकिन एमपी बोर्ड ने मार्कशीट में करेक्शन करने का भी प्रावधान दे रखा है, जिसके तहत आप परीक्षा देकर 3 महीने के अंदर निशुल्क अपनी मार्कशीट में करेक्शन करा सकते हैं।

छात्रों को मार्कशीट की गलती सुधरवाने भोपाल जाना पड़ेगा

परीक्षा फार्म भरने के लिए 5 हजार रूप्ये लेट फीस देना होगी

जिन छात्रों ने अभी तक परीक्षा फाॅर्म नहीं भरे हैं, उन्हें अब फार्म भरने के लिए 900 रूप्ये तियमित फीस के अतिरिक्त 5 हजार रूप्ये लेट फीस देना होगी। 31 दिसंबर के बाद 16 जनवरी 2022 तक 10 हजार रूप्ये लेट फीस लगना शुरू हो जाएगी। 1 नवंबर से 2 हजार रूप्ये लेट फीस लगना शुरू हो गई थी। बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू होे रही है।

Join
MP Board Exam Form Correction Last Date 2022
MP Board Exam Form Correction Last Date 2022

जिले में 448 हजार छात्रों ने परीक्षा फाॅर्म भरे

बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए जिले के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में 10वीं के 28067 (रेगुलर 26011, प्राइवेट 2056) और 12वीं के 20418 (रेगुलर 18693, प्राइवेट) छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फाॅर्म भरे हैं।

हर छात्र की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, 9 बजे पहुंचना होगा

परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे की पाली में होगी। सेंटर पर हर छात्र की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, इसलिए छात्रों को 9 बजे तक पहुंचना होगा। स्क्रीनिंग के बाद छात्रों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। 9:50 पर काॅपियां और 9:55 पर प्रश्न – पत्र वितरित किए जाएंगे।

इनका कहना है

बोर्ड परीक्षा फार्म भरने के दौरान छात्रों ने गलती कर दी है, इसमें सुधार 15 दिसंबर तक किया जा सकता है।

परमानंद पंचैरे, संभागीय अध्यक्ष
माशिम

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।