Mp board exam exam action – एमपी बोर्ड परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों पर कार्यवाही

Mp board exam exam action – एमपी बोर्ड परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों पर कार्यवाही

Join

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने बोर्ड परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के पाए जाने या उनके उपयोग करने पर सख्त कार्यवाही करने के लिए आदेश जारी किया है। नीचे आप समस्त आदेश पढ़ सकते हैं।

एमपी बोर्ड परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों पर कार्यवाही

  • परीक्षा केन्द्र पर अनुचित साधन अपनाने वाले छात्र की अनुचित सामग्री पर केन्द्राध्यक्ष की पदमुद्रा एवं हस्ताक्षर तथा छात्र का अनुक्रमांक एवं हस्ताक्षर करना अनिवार्य होगा।
  • यदि अनुचित साधन संबंधी कोई सामग्री परीक्षार्थी के पास पाई जाती है, तो उसे उसकी उत्तरपुस्तिका के साथ तत्काल जब्त की जाये। ऐसी सामग्री एवं उत्तरपुस्तिका पर कक्ष में नियुक्त पर्यवेक्षकों के हस्ताक्षर लेकर केन्द्राध्यक्ष स्वयं अपने हस्ताक्षर करें। उत्तरपुस्तिका के अलिखित पृष्ठों को लाल स्याही से क्रास भी करें। उत्तरपुस्तिका के मुख पृष्ठ पर नकल प्रकरण अंकित करें।
  • निरीक्षक दल द्वारा अनुचित साधन के जो प्रकरण बनाये जायें, उनमें छात्रों से जप्त की गई नकल सामग्री के पृष्ठ पर दल प्रमुख पद मुद्रा लगा कर हस्ताक्षर करें, साथ ही प्रकरण की रिपोर्ट हेतु निर्धारित प्रारूप में संबंधित प्रविष्टियाँ करें तथा निरीक्षण दल / केन्द्राध्यक्ष / सहायक केन्द्राध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक यह सुनिश्चित करते हुए ही नकल प्रकरण बनाये कि छात्र के पास से प्राप्त नकल सामग्री, उस दिन आयोजित परीक्षा के विषय से संबंधित है, यदि मण्डल को ऐसे प्रकरण प्राप्त होते है, जिससे नकल सामग्री उस दिन की परीक्षा से संबंधित नहीं हैं और यदि न्यायालयीन प्रकरण बनते हैं, तो इसका संपूर्ण उत्तरदायित्व केन्द्राध्यक्ष / सहायक केन्द्राध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक का होगा।
Mp board exam exam action
Mp board exam exam action
  • नियत प्रारूप में सावधानी पूर्वक रिपोर्ट तैयार करें। यदि कोई सामग्री जप्त नहीं हुई है तो घटना का पूर्ण विवरण संक्षेप में दर्ज कर रिपोर्ट करें। जिस पर्यवेक्षक ने नकल का मामला पकड़ा है, उसके हस्ताक्षर रिपोर्ट में अवश्य करायें तथा उसका नाम व पद भी अंकित करें। यदि नियत प्रारूप में पूर्ण विवरण देना संभव न हो तो अलग से कागज में रिपोर्ट लिख कर नियत प्रारूप के साथ संलग्न करें नियत प्रारूप में यथा स्थान परीक्षार्थी के हस्ताक्षर भी अंकित करायें।
  • परीक्षा का समय समाप्त होने पर पूरक उत्तरपुस्तिका, जो परीक्षार्थी को दी गई है, उसे परीक्षार्थी से लेकर उसी उत्तरपुस्तिका, से संलग्न किया जाए जो पूर्व में जब्त की गई है। इन दोनों उत्तरपुस्तिकाओं का बण्डल में सील्ड कर संबंधित संकलन केन्द्र पर जमा की जायें।
  • 12th Model Paper 2022
  • 10th 12th Half Yearly Exam
  • 10th 12th Quarterly exam
  • परीक्षार्थी एवं पर्यवेक्षक का बयान लेकर रिपोर्ट के साथ संलग्न करे। यदि परीक्षार्थी अपना बयान देने या रिपोर्ट में हस्ताक्षर करने से इंकार करता है तो उस आशय की टीप अंकित की जाए एवं उसकी पुष्टि हेतु कक्ष में नियुक्त पर्यवेक्षकों के हस्ताक्षर लिये जायें। परीक्षार्थी की उत्तरपुस्तिका उपरोक्तानुसार जप्त करने के उपरान्त दूसरी पूरक उत्तरपुस्तिका दी जाए जिसमे लाल स्याही से निम्नांकित लिखा जाए एवं केन्द्राध्यक्ष अपने हस्ताक्षर करें।

नकल प्रकरण

“समय —————————-  दिनांक ————————————“

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment