एमपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन के लिए तैनात हुए शिक्षक – Mp board exam evaluation

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाएं अभी चल रही हैं और यह परीक्षाएं मार्च के दूसरे सप्ताह में पूर्ण हो जाएगी। बोर्ड परीक्षा के साथ साथ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने काॅपियों की जांच हेतु तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार बोर्ड परीक्षा में 18 लाख विद्यार्थी शामिल थे और एक करोड़ काॅपियों की जांच की जाएगी। बता दें कि बोर्ड परीक्षा समाप्ह होने के 1 हफते बाद ही मूल्यांकन शुरू कर दिया जाएगा।

Join

Table of Contents

एमपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन के लिए तैनात हुए शिक्षक – Mp board exam evaluation

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार काॅपियों की जांच के लिए लगभग 30 हजार शिक्षकों को नियुक्त किया है। जो 18 लाख छात्रों की 1 एक करोड़ काॅपियों की जांच करेंगे। जब 30 हजार शिक्षक एक साथ काॅपियों की जांच करेंगे तो ऐसे में जल्द ही रिजल्ट घोषित होने की सम्भावना है।

  • एमपी बोर्ड परीक्षा कॉपियों की जांच होगी इस तरह
  • 30 हजार शिक्षकों को किया जाएगा तैनात
  • 18 लाख छात्र, एक करोड़ काॅपियां
  • जानें कैसे होगी काॅपियों की जांच
Mp board exam evaluation
Mp board exam evaluation

एक करोड़ काॅपियों की 30 हजार शिक्षक करेंगे जांच

मध्य प्रदेश के लगभग 30 हजार शिक्षकों को तैनात किया जाएगा और वह 30 हजार शिक्षक कक्षा 10 एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा की काॅपियों की जांच करेंगे। चूंकि प्रत्येक विद्यार्थी 5 – 6 विषयों का पेपर देता है तो 18 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल थे जिसका अर्थ है कि 30 हजार शिक्षकों को लगभग 1 करोड़ काॅपियों की जांच करनी होगी।

काॅपियां जांच करने का शैड्यूल तैयार

सूत्रों के मुताबिक मूल्यांकन का समय सुबह सांय 9 बजे से शुरू होगा और प्रत्येक शिक्षक को कम से कम 30 काॅपियों की जांच करनी होगी वह अधिकतम 45 काॅपियों की भी जांच कर सकेंगे। साथ ही शिक्षकों के प्रवेश होेने के बाद वह मूल्यांकन केंद्र से बाहर नहीं जा सकेंगे।

इन कॉपियों की दोबारा की जाएगी जाँच

मंडल द्वारा मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा। राजधानी में मूल्यांकन केंद्र समन्वयक संस्था माडल स्कूल टीटी नगर को बनाया गया है। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने अच्छे और बिल्कुल फिसड्डी विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे छात्र जिन्हें एक नंबर भी न मिला हो अथवा जिनके नंबर 90 प्रतिशत से अधिक हो, उनकी कापी दोबारा चेक की जाएगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE