मूल्यांकन के बाद इस बार ऑनलाइन मंडल भेजे जाएंगे अंक। बोर्ड रिजल्ट भी जल्द घोषित करने की तैयारियों में जुटा

माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाएं जिस तरह इस बार जल्दी शुरू हुई हैं, उसी तरह परिणाम भी जल्दी घोषित करने की तैयारी हैं। इस बार मूल्यांकन । कार्य शुरू होने के बाद भी अंक मंडल पहुंचने लगेंगे। इसके लिए ऑनलाइन । व्यवस्था की गई है। बुधवार को इसके लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मंडल के परीक्षा नियंत्रक बलवंत वर्मा द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से शुरू होगा। यह कार्य समय पर और व्यवस्थित तरीके से शुरू हो जाए, इसके लिए तैयारियां तेज हैं। जिले के समन्वय संस्था के प्राचार्य मूल्यांकन अधिकारी लक्ष्मीकांत गर्ग, सुधीर कुमार बांडा, माध्यमिक शिक्षा डीईओ ऑफिस से द्रोणाचार्य पांडेय मंडल के संभागीय कार्यालय से अजय एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर आकाश गुप्ता कुमार कश्यप, संतोष पटेल, सहायक एनआईसी में मौजूद रहे। एनआईसी में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान मौजूद समन्वय संस्था के प्राचार्य सहित अन्य।

एक मार्च को होगा संकलन पहले चरण के मूल्यांकन के लिए उत्तरपुस्तिकाओं का संकलन कार्य 1 मार्च को होगा। इसके बाद मंडल द्वारा आवंटित जिलों को कापियां मूल्यांकन के लिए भेजी जाएंगी। जब तक परीक्षाएं संचालित है, तब तक मूल्यांकन का कार्य दोपहर दो बजे से होगा। समन्वय संस्था के प्राचार्य के डिजिटल सिग्नेचर से अंको की फीडिंग का कार्य होगा। 1648 मूल्यांकनकर्ता चिन्हित जिले में मूल्यांकन कार्य के लिए 1648 शिक्षकों को चिन्हित किया गया है। जिसमें मंडल की गाइडलाइन में आने वाले शासकीय एवं निजी विद्यालयों के शिक्षक शामिल है। मंडल द्वारा जितनी कॉपियां भेजी जाएंगी, उस हिसाब से इन्हें मूल्यांकन के लिए बुलाया जाएगा। मंडल के निर्देश के अनुसार पांच मार्च से बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य होगा। इसके लिए मंडल के परीक्षा नियंत्रक ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। इस बार अंकों की फीडिंग मूल्यांकन केन्द्र से ही ऑनलाइन होगी।

गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार मूल्यांकन केंद्रों से ऑनलाइन अंक मंगवाएगा मंडल:-

माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) इस बार बोर्ड परीक्षा को लेकर नए-नए प्रयोग कर रहा है। माशिमं द्वारा परीक्षा संपन्न् कराने से लेकर मूल्यांकन में कई नई व्यवस्था की जा रही है। माशिमं इस बार रिजल्ट और अंकों में पारदर्शिता लाने के लिए मूल्यांकन केंद्रों से ऑनलाइन अंक मंगवाएगा। इसके लिए हायर सेकंडरी और हाईस्कूल की परीक्षाओं का रिजल्ट अब ऑनलाइन तैयार होगा। इसके तहत परीक्षा के बाद मूल्यांकन केंद्रों से कॉपियों की पूरी जानकारी और अंक सीधे ऑनलाइन माशिमं मुख्यालय भेजना होगा। साथ ही इस बार अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों का माशिमं में लाइव प्रसारण भी होगा । माशिमं यह सभी प्रयोग परीक्षा में नकल और रिजल्ट में गड़बड़ी रोकने के लिए कर रहा है। वहीं, माशिमं इस साल से पुनर्गणना के साथ-साथ पुनर्मूल्यांकन की व्यवस्था भी शुरू कर रहा है। इसके लिए माशिमं पांच राज्यों दिल्ली, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा, महाराष्ट्र के दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के व्यवस्था का जायजा लेकर प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। गड़बड़ी नहीं होगी और समय भी बचेगा माशिमं ने परीक्षा के बाद मूल्यांकन केंद्र से अंक ऑनलाइन मांगने का प्रस्ताव तैयार किया है। इससे गड़बड़ी नहीं होगी और समय भी बचेगा। उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट तैयार हो जाएगा और घोषित भी कर दिया जाएगा।

MP Board Exam Evaluation and Result news
                                          MP Board Exam Evaluation and Result news

बोर्ड रिजल्ट भी जल्द घोषित करने की तैयारियों में जुटा:-

मध्यप्रदेश में 10वी-12वी की बोर्ड परीक्षा शुरू कर दी गई है। परीक्षा शुरू होने के साथ ही बोर्ड रिजल्ट भी जल्द घोषित करने की तैयारियों में जुट गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 30000 शिक्षकों की टीम तैयार की गई है, जो कॉपियों का मूल्यांकन करेंगे। माना जा रहा है कि मूल्यांकन परीक्षा खत्म होने के साथ ही शुरू कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मूल्यांकन मार्च के पहले सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE