MP Board Exam Copy Update 2023: बोर्ड परीक्षाओं में इस बार नहीं मिलेगी एक्स्ट्रा एग्जाम कॉपी

MP Board Exam Copy Update
MP Board Exam Copy Update

MP Board Exam Copy Update 2023: मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वी और 12वी की परिक्षाओं को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने स्कूल विभाग में MP Board Exam Copy Update 2023 जारी किया है। MP Board Exam Copy Update 2023 के अनुसार MP Board 10th 12th Exam में परीक्षार्थियों को अब से एक्स्ट्रा कॉपी नहीं दी जाएगी। MP Board Final Exams 2023 आगामी मार्च महीने से शुरू होने जा रहे हैं, जिसमें 10वीं और 12वीं कक्षा के करीब 1800000 से भी ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार MP Board Exam Pattern 2023 में भी कई सारे बदलाव किए हैं। इस बार होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए 4 सीट में प्रश्न पत्र बनाए जा रहे हैं। खाना की सभी प्रश्न पत्र में प्रश्न समान ही रहेंगे लेकिन प्रश्नों को उपर नीचे किया जाएगा, जिससे नकल होने की  संभावना कम रहेगी। 

MP Board Exam Copy Update 2023

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल MP Board Exams में प्रश्न पत्र को हल करने के लिए 20 पेज की उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराते थे। जिसके बाद भी अगर परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं की आवश्यकता होती थी, तो वे उत्तर पुस्तिका ले सकते थे। लेकिन इस बार माशिमं द्वारा दिए गए MP Board Exam Copy Update 2023 अनुसार विद्यार्थियों का प्रश्न पत्र हल करने के लिए केवल एक ही बार उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी जिसके बाद वे एक्स्ट्रा कॉपी नहीं ले सकेंगे। इस बार उत्तर पुस्तिकाओं 20 पेज की जगह 32 पेज की दी जाएगी जिसके बाद बच्चों को एक्स्ट्रा कॉपी नहीं प्रदान की जाएगी। असल में 20 पेज की कॉपी बच्चों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए कम पड़ती थी जिसके लिए भी और उत्तर पुस्तिका ले सकते थे। लेकिन क्योंकि अब उत्तर पुस्तिकाएं बढ़ाकर 32 पेज की कर गई दी हैं इसलिए बच्चों को Extra exam copy नहीं दी जाएगी।

Join

MP Board Exam 2023 Update

MP Pre-Board Paper Solution

MP Board Cycle Vitaran Yojana

MP Board Exam Pattern 2022-2023 Change

Dummy Admit Card 2023 Print Date

MP Board 10th 12th Result Pattern Change

MP Board Paper Pattern Change

MP Board Exam Copy Update 2023 overview

TopicDetails
ArticleMP Board Exam Copy Update 2023
CategoryMP Board Exam 2023
PlaceIndia
StateMadhya Pradesh 
Class name 10th 12th
Year2023
Website mpbse.nic.in

 

MP Board Exam Copy Rule Change 

MP Board Exams 2023 का समय अब नजदीक आ रहा है जिसे लेकर मंडल एवं स्कूल विभाग द्वारा तैयारियां की जा रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कई बड़े बदलाव करते हुए एमपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर आदेश जारी किए हैं। अब शिक्षा मंडल ने MP Board Exam Copy Rule Change करते हुए बताया की बच्चों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए एक्स्ट्रा उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दी जाएंगी उन्हें केवल पहली बार में ही एक उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई जाएगी जिसके अंदर ही उन्हें संपूर्ण पेपर को हल करना होगा। इससे पहले बच्चों को 20 पेज की उत्तर पुस्तिका दी जाती थी इसके बाद आवश्यकता होने पर विद्यार्थी एक्स्ट्रा उत्तर पुस्तिका ले सकते थे। लेकिन MP Board Exam Copy Update 2023 के बाद बच्चों को 20 पेज की बजाय 32 पेज की उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएगी। जिसमें आराम से अपना प्रश्न पत्र हल कर सकेंगे इसलिए ही मंडल द्वारा अब एक्स्ट्रा कॉपी नहीं दी जाएगी।

MP Board Exam Copy Update
MP Board Exam Copy Update

 

MP Board Exam 75 Marking 

MP Board Final Exams 2023 के लिए नियमित स्कूल से पढ़ने वाले एवं प्राइवेट फॉर्म भरने वाले विद्यार्थी परीक्षाएं देते हैं। हालांकि दोनों तरह के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा मंडल द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं। परीक्षाओं के लिए नियमित विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षाएं देने के साथ उनका आंतरिक मूल्यांकन भी किया जाता है जबकि प्राइवेट विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन नहीं किया जाता। ऐसे में प्राइवेट विद्यार्थियों को पास होने के लिए 75 अंकों वाले प्रश्न पत्र पर ही निर्भर होना पड़ता है और उसमें से प्राप्तांक के आधार पर अंकसूची बनाया जाता है जबकि नियमित विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन और मुख्य परीक्षा के प्राप्तांक के अनुसार अंक दिए जाते हैं। पिछले कई सालों से एमपी बोर्ड का प्रश्नपत्र 80 नंबर का आता था जिसे अब बदलकर 75 नंबर का कर दिया है।

MP Board Exam Pattern Change

शिक्षा मंडल में इस बार प्रश्न पत्र को 80 अंक की जगह 75 अंक का कहीं दिया है जिसके अनुसार अब नियमित विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के 25 नंबर मिलेंगे बता दें कि एमपी बोर्ड की मूल परीक्षाओं के लिए नियमित विद्यार्थियों के साथ प्राइवेट विद्यार्थी भी परीक्षा देते हैं जिसमें नियमित विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन होता है जबकि प्राइवेट विद्यार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन नहीं किया जाता है। इस प्रकार से जब बोर्ड की बोर्ड परीक्षा का पेपर 80 अंक का आता था तो विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंक में से नंबर दिए जाते थे जबकि प्राइवेट विद्यार्थियों को 80 अंक मी से प्राप्तांक के आधार पर वेटेज देकर अंकसूची बनाई जाती थी। लेकिन अब नियमित विद्यार्थियों को 75 अंक का मुख्य पेपर देना होगा जबकि उन्हें आंतरिक मूल्यांकन के 25 अंक दिए जाएंगे।

FAQs related to MP Board Exam Copy Update 2023

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परिक्षा पैटर्न में क्या बदलाव किए हैं?

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परिक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए 80 अंक के प्रश्न पत्र को 75 अंक का कर दिया है। 

MP Board Class 10th Passing Marks 2023 क्या है?

MP Board में पास होने के लिए दसवीं के विद्यार्थियों को 25 अंक लाना आवश्यक है।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.