रीवा में परीक्षा के दौरान पाए गए 3 नकलची – जानें फिर क्या हुआ | Mp board exam center cheating news

मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान नामांकित परीक्षा केंद्र में नकल करने के सामान के साथ साथ 3 नकलची भी पाए गए। जिला शिक्षा अधिकारी ने वहां खुद सामग्री को देखा और कार्यवाही शुरू की। और वहां के पर्यवेक्षक देववती साकेत को निलंबित कर दिया है जिसका दावा शिक्षा विभाग ने किया है। अब दोषी शिक्षक को वहां के विद्यालय से स्थानांतरित कर विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नईगढ़ी में स्थित कर दिया है। साथ ही शिक्षा अधिकारी जेपी उपाध्याय ने बच्चों के पठन पाठन में रूचि न लेने वाले 7 स्कूलों में 64 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने कहा है कि निलंबन अवधि में जीवन निर्वाह भत्ता दिया जाएगा।

रीवा में परीक्षा के दौरान पाए गए 3 नकलची – जानें फिर क्या हुआ

21 फरवरी को कक्षा 12वीं का 6 विषय का पेपर था और इसी दिन रतनगवां स्कूल में जब डीईओ निरीक्षण के लिए पहुंचे तो उनके सामने ही नकल की सामग्री पाई गई और उन्होंने ने सख्त कार्यवाही उसी समय की। जो कि आप ऊपर पढ़ चुके हैं। बता दें कि सम्बंधित स्कूल शासकीय हाई स्कूल बराती संकुल शासकीय उमावि खैरा कनकेसरा को लगाया गया था और इन्हीं की लापरवाही या कहें कि गेर कानूनी कार्य के चलते यह घटना हुई।

  • जिला शिक्षा अधिकारी को निरीक्षण में मिले थे नकल के सामान
  • 7 स्कूलों के 64 शिक्षकों को कारण दिए जाने हेतु नोटिस
  • पर्यवेक्षक को किया निलंबित

Mp board exam center cheating news
Mp board exam center cheating news

जिला शिक्षा अधिकारी ने इन स्कूलों को दिया नोटिस

जब जिला शिक्षा अधिकारी बोर्ड परीक्षा के दौरान निरीक्षण कर रहे थे तो उन्होंने लगभग 7 स्कूल ऐसे पाएं जहां की शैक्षणिक गुणवत्ता सही नहीं थी इन स्कूलों में जांच करने पर वह खरी नहीं उतरी और आगे की देखभाल और गेर कानूनी काण्ड न होए इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने इन सातों स्कूलों को नोटिस जारी कर दिया जिनके नाम शासकीय उमावि रायपुर सोनौरी, शासकीय उमावि सोहागी, शासकीय हाई स्कूल अमिलकी, शासकीय माॅडल बेसिक रीवा, शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिवराजपुर, शासकीय उतकृष्ट उमावि हनुमना, शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय सगराकला हनुमना इत्यादि वह स्कूल हैं जहां जिला शिक्षा अधिकारी ने स्वंय जांच की और गड़बड़ी पाई जिस कारण इन स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया।

Join

1443 छात्रों ने दी परीक्षा

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को आयोजित की गई हायर सेकेण्ड्री परीक्षा में कुल 1664 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। जिसमें 1443 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। जबकि 21 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए गए हैं। मण्डल द्वारा परीक्षाओं में किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए मुस्तैदी के साथ काम किया जा रहा है।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE