बच्चों की सुरक्षा के लिए स्थगित की जाएं 10वीं व 12वीं की परीक्षा : एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने दिया ज्ञापन – MP Board exam cancel request 2022

एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने लगातार बढ़ते कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए 10वी एवं 12वीं की वार्षिक परीक्षा को स्थगित करने की मांग की है। कार्यकर्ताओं ने बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा के नेतृत्व में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा को दिया है।

एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा ने कहा की मध्यप्रदेश में कोरोना वासरस का प्रकोप बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसे हालातों में मध्य प्रदेश सरकार 10 वीं एवं 12 वीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित करने जा रही है। यह परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च तक सम्पन्न होना है। जबकी दूसरी ओर बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार ने राज्य में पंचायत चुनाव रदद कर दिए है, लेकिन बच्चों के जीवन से खिलवाड़ कर परीक्षाएं आयोजित की जा रही है।

MP Board exam cancel request 2022
MP Board exam cancel request 2022

सरकार के गलत निर्णय से छात्र और उनके परिवार के लोगों के स्वस्थ की अनदेखी की जा रही है। आयोजित 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा को सामान्य स्थिती होते तक स्थगित कर दिया जाए । क्योकि लाखों छात्र-छात्राओं व उनके परिवारजनों सहित परीक्षा में लगने वाले कर्मचारियों अधिकारीयों आदि के जीवन को खतरा हो सकता है। ज्ञापन सौंपने वालों में एनएसयूआई प्रदेश सचिव सर्वेश व्यास, प्रदीप वर्मा, अभिषेक लोधी, दीपक मालवीय, राहुल भावसार, अंकित कौशल, रवि बैरागी, अंकित त्यागी, हर्षित त्यागी, आनंद वर्मा, रोहित यादव, अर्जुन लोधी, प्रतिक माली, हर्षित बैरागी, प्रेमांजल त्यागी, हनीफ अली, भविष्य मालवीय, विकास विश्वकर्मा, तनिश त्यागी, सिद्धांत राय, सुर्या जदौन आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।

17 और 18 फरवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षाएं

इतिहास में पहली बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी महीने में आयोजित कराने का निर्णय लिया है। इसके अलावा परीक्षा के समय में भी बदलाव किया है। 12 वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी, 10 वी 18 फरवरी से प्रारंभ होनी है। जो होली त्यौहार के पहले पहले सम्पन्न हो जाएंगी। सबकुछ ठीक रहा तो माध्यमिक शिक्षा मंडल दोनों कक्षाओं की लिखित परीक्षाएं आयोजित कराने के फुल मूड़ में है। बहरहाल कोविड की संभावित तीसरी लहर की परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय बदला भी जा सकता है। लेकिन अभी यही निर्णय लिया गया है कि परीक्षाएं होगी और लिखित रूप से आयोजित होगी। MP Pre Board Exam 2022 Latest Update के बारे बोर्ड से अनुमति करते है कि जल्द से जल्द टाइम टेबल जारी कर दिया जाए जिससे छात्र तय समय पर अपनी तैयारी को अंजाम दे सके।

स्कूलों से ये डेटा भी मांगा

मंडल ने स्कूलों के प्रिंसिपल को निर्देश जारी करते हुए 9वीं से 12वीं कक्षा की सभी परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जनवरी तक अपलोड करने के लिए कहा है. इसमें 11वीं कक्षा के उन स्टूडेंट्स का डेटा अपलोड करने के लिए भी कहा गया है जो स्कूल छोड़कर चले गए हैं. नए एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की भी अलग लिस्ट बनाने के लिए कहा गया है. डेटा अपलोड करने से रिलेटेड जानकारी अभ्यर्थियों को एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर मिल जाएगी.

Join TelegramClick Here
PHYSICSHINDI HOMEDirect Link