MP Board Exam Bonus Marks : इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में इन विधार्थियों को मिलेंगे बोनस

MP Board Exam Bonus Marks

दोस्तों मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की 6 फरवरी से शुरू हो जाएगी l आप सभी जानते हैं कि पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी बोर्ड परीक्षा में काफी शक्ति होगी और इस बार तो परीक्षा पैटर्न भी इतना बदल कर रख दिया गया है कि विद्यार्थी के लिए अच्छे अंक लाना काफी मुश्किल हो गया है, लेकिन जो भी विद्यार्थी कड़ी मेहनत कर रहे हैं उनके लिए एमपी बोर्ड ने बोनस के रूप में भी कुछ अंक प्रदान करने का आदेश जारी किया है, इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे l

MP Board Exam Bonus Marks

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको MP Board Exam Bonus Marks के बारे में बताएंगे और साथ ही यह भी बताएंगे की बोनस अंक कैसे मिलेंगे और किन विद्यार्थियों को बोनस अंक मिलेंगे और उनके बोर्ड परीक्षा में यह कैसे काम आएंगे l दोस्तों इसको शिक्षा विभाग के कैलेंडर के अनुसार भारत यानी खेलों का भी आयोजन किया जाता है जिसमें राष्ट्रीय राज्य स्तर एवं अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में विद्यार्थी भाग लेते हैं, जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा आती हैं एवं इन खेलों में भाग लेता है और इसमें सफल होता है तो उसे बोनस अंक प्रदान किया जाता है l यह बोनस अंक उसकी वोट परीक्षा वाली मार्कशीट में जोड़े जाते हैं l

Join

राज्य / राष्ट्रीय / अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे विधार्थी

विषयांतर्गत खेल एवं युवा कल्याण विभाग तथा स्कूल शिक्षा विभाग के केलेण्डर वर्ष 2023-24 खेलों की अनुमोदित सूची अनुसार नाम अंकित हो, एवं स्कूल गेम फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित सूची अनुसार राज्य / राष्ट्रीय / अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र/छात्राएँ जो कक्षा 10वीं एवं 12वीं में नियमित रूप से सत्र 2023-24 में अध्ययनरत रहकर मा. शि. मंडल की हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा वर्ष 2024 में सम्मिलित हो रहे हैं, तथा वर्तमान सत्र में राज्य, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल हुए हैं, उन छात्र/छात्राओं को बोनस अंक प्रदान किया जाना है। ये अंक छात्र/छात्रा की अंकसूची में पृथक से प्रदर्शित किये जायेंगे। किसी विषय के साथ अथवा महायोग में नहीं जोड़े जायेंगे।

MP Board Exam Bonus Marks

विकासखंडो राज्य, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता में सम्मिलित खिलाड़ियों की सूची कक्षावार पृथक-पृथक छात्र/छात्राओं के रोल नंबर, आनलाइन आवेदन सरल क्रमांक, परीक्षा वर्ष का प्रवेशपत्र, खेल प्रमाण पत्र सहित प्रमाणित कर एवं संलग्न निर्धारित प्रपत्र क्रमांक 1 से 7 तक, मार्गदर्शी बिंदु अनुसार, दो क्षितिज (Horizental) प्रतियों में हार्डकॉपी में संबंधित जिले के समस्त की संकलित जानकारी निर्धारित तिथि 25.01.2024 तक माध्यमिक शिक्षा मंडल, म०प्र० (विद्योचित कक्ष) भोपाल में पत्रवाहक के हरते तथा vidyochit@gmail.com पर एक्सल फाइल पर भेजना सुनिश्चित करे।

2 से अधिक खेल में हो सकते हैं सम्मिलित

छात्र/छात्रा के दो या दो से अधिक स्तर पर खेल प्रतियोगिता में सम्मिलित होने पर केवल एक उच्च स्तर की प्रतियोगिता में नाम भेजा जावे। जैसे राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर दोनो खेलने पर राष्ट्रीय स्तर तथा राज्य, राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय तीनो स्तर में खेलने पर केवल अन्तर्राष्ट्रीय स्तर में नाम भेजे। सूची के रोल नं. और नाम में विसंगति पाई जाने पर रोल नं. को सही मानकर मंडल डाटा में उपलब्ध नाम को बोनस अंक प्रदान किए जायेंगें। खेल प्रमाण पत्र की छाया प्रति संकुल प्राचार्य से सत्यापित होना चाहिये। प्राचार्य, छात्र/छात्राओं पालक के द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल को सीधे भेजे गए प्रस्ताव मान्य नही किये जाएगे। जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला क्रीडा अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से भेजी गयी सूची ही मान्य की जावेंगी। यदि जिले की जानकारी निरंक हो तब भी 1 से 7 तक प्रपत्र में निरंक लिखकर भेजे। दिनांक 25.01.2024 के पश्चात प्राप्त प्रकरणों पर विचार किया जाना संभव नहीं होगा।

खेल प्रतियोगिता के विद्यार्थी की जानकारी भेजने हेतु मार्गदर्शी बिन्दु

खेल प्रतियोगी विद्यार्थियों की जानकारी को कुल 07 प्रपत्र दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental) में प्रत्येक अलग-अलग बनाकर देना है।

  • प्रपत्र 1 – राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता कक्षा 10वी छात्र/छात्राओं की सूची दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental)
  • प्रपत्र 2 राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता कक्षा 10वी छात्र/छात्राओं की सूची दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental)
  • पपत्र 3 – अन्तराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता कक्षा 10वी छात्र/छात्राओं की सूची दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental)
  • प्रपत्र 4 राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता कक्षा 12वी छात्र/छात्राओं की सूची दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental)
  • पपत्र 5 राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता कक्षा 12वी छात्र/छात्राओं की सूची दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental)
  • पपत्र अन्तराष्ट्रीय कक्षा 12वी छात्र/छात्राओं की सूची दो प्रतियों में शितिज (Horizental)
  • प्रपत्र 7- कक्षा 10वीं एवं 12वी की सकलित संख्यात्मक जानकारी दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental) 2 केवल खेल एवं युवा कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग के केलेण्डर वर्ष 2023-24 तथा स्कूल गेम फेडरेशन द्वारा खेलो की अनुमोदित सूची अनुसार वर्तमान सत्र में सहभागिता करने वाले विद्यार्थीयों के नाम ही भेजे जावे अन्य किसी प्रतियोगिता के नहीं।

किसी विद्यार्थी के दो या दो से अधिक स्तर पर खेल प्रातियोगिता में सम्मिलित होने पर केवल एक उच्च स्तरीय प्रतियोगिता में ही नाम भेजा जाये।

खेल प्रतियोगी विद्यार्थी की सूची एक बार में ही 7 प्रपत्र की दो प्रतियों में हार्ड कापी तथा सापट कापी एवं खेल प्रतियोगिता के प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति, वर्ष 2024 की मुख्य परीक्षा के प्रवेश पत्र की छायाप्रति सलग्न कर पत्रवाहक के हस्ते भेजे। ई-मेल या ढाक से नही। इस योजना का प्रचार-प्रसार प्रत्येक शास/ अशारा मान्यता प्राप्त सस्थाओं में विकासखण्ड स्तर पर प्राचार्यो की बैठक में किया जावे तथा प्राचार्य सीपे प्रस्ताव माशिमंडल को न भेजे। जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से ही प्रस्ताव विद्योचित कक्ष मा.शि. मडल भोपाल को भेजे।

  • सत्र 2023-24 में नियमित रूप से अध्ययन कर रहे माशिमंडल की वर्ष 2024 की मुख्य परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थी के नाम ही सूची में भेजे जावे।
  • 7 सीबीएसई की परीक्षा या उससे सबद्धता रखने वाले विद्यालय के विद्यार्थी इस योजना में पात्र नहीं है।
  • विद्यार्थीयों के रोल न, ऑनलाइन आवेदन सरल क्रमाक, नाम, पिता, माता के नाम का मिलान करने के पश्चात् वर्ष 2024 की परीक्षा का प्रवेश पत्र सलग्न कर ही सूची में नाम भेजे।
  • विद्यार्थीयों के रोल न. ऑनलाइन आवेदन सरल क्रमांक के अक पूर्ण डिजिट में भेजे जाये। प्रपत्र के सभी 11 कालम की जानकारी पूर्ण भरे कोई भी कालम रिक्त न रहे।

जिन विद्यार्थीयों के पास राज्य/राष्ट्रीय / अंतराष्ट्रीय की खेल प्रतियोगिता में सत्र 2023-24 में सहभागिता करने के प्रमाण पत्र उपलब्ध हो केवल उन्ही के नाम भेजे। जानकारी के 7 प्रपत्रों में से यदि किसी प्रपत्र की जानकारी निरंक है, तब भी उस प्रपत्र को तैयार कर निरक लिखकर भेजे। खेल प्रतियोगिता की समस्त सूची दो प्रतियों में क्षितिज (Horizental) में ईमेल पर दिनांक 25.01.2024 के पूर्व विद्योसित कक्ष में माध्यमिक शिक्षा मंडल गोपाल में पत्र वाहक के हस्ते 2 प्रतियों में तथा 13 vidyochit@@@gmail.com पर एक्सल फाइल पर भेजा जाना सुनिश्चित करें।

जिला शिक्षा अधिकारी, द्वारा जिला क्रीडा अधिकारी एवं किसी एक हायर सेकेण्डरी स्कूल प्राचार्य से खेल प्रतियोगिता सूची का परीक्षण करवाने के उपरांत ही नियमानुसार पात्र विद्यार्थीयों की सूची भेजी जाये। जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के आदिम जाति, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त/ जिला संयोजक से समन्वय कर जिले के समस्त विकासखंडो यो विद्यालयों के खिलाड़ियों की संकलित जानकारी भेजना सुनिश्चित करें।

Join Whatsapp GroupClick Here
PH Home Pagephysicshindi।com

 

About Atul 1464 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.