प्रवेश पत्र के लिए फीस देना ज़रूरी नहीं – जाने पूरी खबर | Mp board exam admit card

भोपाल मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बारहवीं की परीक्षा गुरुवार 17 फरवरी से शुरू होगी। दसवीं-बारहवीं विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र में पहली बार चालीस फीसदी नंबर के आब्जेक्टियरल करना होगे बोर्ड परीक्षा का आगाज बारहवीं में अंग्रेजी के पेपर के साथ होगा। वहीं, जिन विद्यार्थियों की फीस जमा नहीं हुई है, उन्हें भी स्कूलों को प्रवेश पत्र देना होंगे।

प्रवेश पत्र के लिए फीस देना ज़रूरी नहीं | Mp board exam admit card

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल को दसवी बारहवीं बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी शुरू हो रही है। बारहवीं परीक्षा में कुल 7,14,932 परीक्षार्थी तथा दसवीं में कुल 10,66,791 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए 3,586 व हाईस्कूल परीक्षा के राजधानी में दसवीं की परीक्षा में 31538 व चारहवीं में 24762 परीक्षार्थी शामिल होंगे। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवी-बारहवीं परीक्षा के प्रश्न-पत्र का इस बार पैटर्न बदला हुआ है। इस बार विद्यार्थियों को ल फोनदी नंबर के आब्बेट दिए गए हैं जबकि चालीस फीसदी नंबर के बेटिव प्राप्त होंगे। बीस नंबर के एसलिटिकत प्रश्न होंगे।

राजधानी के परीक्षा केंद्रों के पेपर नजदीकी थानों में पहुंचे

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा के पेपर मंगलवार को पुलिस के साये में राजधानी के थानों में पहुंच गए है। मंगलवार को 10 रूटों से 53 परीक्षा केंद्रों के पेपर नजदीकी थानों में पहुंचा दिए गए है। राजधानी में कुल 104 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। परीक्षा की तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। परीक्षा में प्रश्न पत्र का पैटर्न इस बार बदला हुआ है। चालीस फीसदी नंबर के आब्जेक्टिव चालीस फीसदी नंबर के सम्बंक्टिव बीस नंबर के एनालिटिकल प्रश्न होंगे

Mp board exam admit card
Mp board exam admit card

प्रवेश पत्र देने से मना नहीं कर सकते प्रायवेट स्कूल

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं परीक्षा के छात्रों की फीस जमा नहीं होने के बाद प्रायवेट स्कूल प्रवेश पत्र देने से मना नहीं कर सकते है। इस सम्बन्ध में जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना ने आदेश जारी कर दिए है। डीईओ सक्सेना का कहना है कि कुछ प्राइवेट स्कूलों की शिकायत मिली है की फीस जमा नहीं होने पर छात्रों को प्रवेश पत्र नहीं दिए जा रहे है। जिस स्कूलों के द्वारा ऐसा किया जा रहा है उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

  • 10वीं-12वीं की कल से शुरू होगी परीक्षा
  • बारहवीं में अंग्रेजी के पेपर के साथ शुरू होगा परीक्षा का आगाज
  • पहली बार विद्यार्थियों को 40 फीसदी नंबर के मिलेंगे आब्जेक्टिव
  • जिन विद्यार्थियों की फीस जमा नहीं हुई, उन्हें भी स्कूलों को देना होंगे प्रवेश पत्र
  • MP BOARD REDUCED SYLLABUS 2022
  • MP BOARD QUESTION BANK 2022
  • Class 12 All Subject Notes Pdf Download

परीक्षा केंद्रों पर महिला शिक्षक ही ले सकेंगी छात्राओं की तलाशी

परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व त्राओं को तलाशी वर्दीधारी कर्मचारियों द्वारा नहीं ली जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर तलाशी लेने के लिए पर्यवेक्षकों में दो पुरुष शिक्षक और दो महिला शिक्षक जो निष्पक्षता एवं कड़ाई से प्रत्येक छात्र-छत्र की तलाशी लेने में सक्षम प्रतीत होते हैं को ही केंद्राध्यक्षद्वारा स्वयं चयनित कर नियुक्त किया जाएगा। एक पुरुष एवं एक महिला पर्यवेक्षक भवन के प्रवेश द्वार पर तलाशी लेने के लिए नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व ही तलाशी की कार्यवाही पर नजर रखेंगे। दूसरी तलाशो प्रत्येक परीक्षा कक्ष के प्रभारी पर्यवेक्षकों द्वारा स्वयं परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व परीक्षा कक्ष के प्रवेश द्वार पर कड़ाई से किंतुीता पूर्वक ली जाए। दोनों संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी ली जाएगी। यदि छत्र-छात्राएं जूते मोजे, टोपी तथा जाकेट आदि पहनकर आए है, तो उसे जरूर उतरवाकर देख सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE