एमपी बोर्ड परीक्षा के चलते नवमी और ग्यारहवीं की कक्षाएं बंद – Mp board exam 9th 11th class time

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं जारी हैं। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा का आगाज 18 फरवरी से और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आगाज 17 फरवरी 2022 से हुआ है। हर साल माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा को मार्च के महीने में आयोजित करता था लेकिन पिछले दो वर्षाें से कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षा के क्षेत्र में जो हानि हुई है उसे ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार फरवरी माह में ही बोर्ड परीक्षा का आगाज कर दिया। बता दें कि यह परीक्षाएं मार्च के दूसरे सप्ताह तक चलेंगी और जल्द ही इन परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

Join

Table of Contents

एमपी बोर्ड परीक्षा के चलते नवमी और ग्यारहवीं की कक्षाएं बंद

मध्य प्रदेश के कई जिलों में ऐसे स्कूलों को परीक्षा केंद्र बना लिया गया है जिसमें हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल की कक्षाएं भी चलती हैं और उन स्कूलों मे अब बोर्ड परीक्षा होने के कारण वहां लगने वाली कक्षा 9वीं एवं 11वीं की कक्षाएं बंद कर दी गई हैं। लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी किया है कि बोर्ड परीक्षा को अपनी जगह जारी रहने दिया जाए और कक्षा 9वीं एवं 11वीं की कक्षाएं भी नियमित रूप से प्रतिदिन लगाई जाएं।

Mp board exam 9th 11th class time
Mp board exam 9th 11th class time

बोर्ड परीक्षाओं के चक्कर में कक्षा नवमीं और ग्यारहवीं की कक्षाएं बंद हो गई हैं। सुबह दस बजे से दोपहर 1 बजे तक बोर्ड की परीक्षाएं चलती है, इसलिए उन स्कूलों में जहां परीक्षा केन्द्र बनें हैं वहां  कक्षाएं नहीं लग रही। उधर कक्षा-नवमीं और ग्यारहवीं की भी मुख्य परीक्षाओं का भी समयचक्र घोषित है। इन छात्रों की अच्छी तैयारी हो जाए, इसलिए इन कक्षाओं के नियमित संचालन के निर्देश है। लेकिन इसका पालन नहीं हो पा रहा था।

  • दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक कक्षाएं लगाने के हैं निर्देश
  • बोर्ड परीक्षा के चलते नवमी और ग्यारहवीं की कक्षाएं बंद

लोक शिक्षण संचालनालय ने दिए हैं ये निर्देश

लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी किया है कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं कक्षाओं को लगाया जाएं जिसका समय दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 रखा जाए, इससे विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान नही होगा और वह प्रतिदिन पढ़ाई करते रहेंगे। बताया जाता है कि लोक शिक्षण संचालनालय ने यह निर्देश दिए हैं कि प्रतिदिन कक्षा दसवीं और बारहवीं के पेपर होने के बाद दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक कक्षा नवमी एवं ग्यारहवीं की कक्षाओं का यथासंभव संचालन किया जाए।

बोर्ड के परीक्षार्थी भी हो सकते हैं शामिल

संचालक लोक शिक्षण केके द्विवेदी द्वारा शुक्रवार को जारी आदेश में यह भी उल्लेख हैं कि उक्त समय में कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थी जिन विषयों की परीक्षा शेष है, उस विषय से संबंधित कठिनाईयों के निराकरण के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE