MP Board Exam 2023 News: बोर्ड परीक्षा के परिणाम बिगड़े तो शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

MP Board Exam 2023 News: आज आपको यहां पर MP Board Exam 2023 News के बारे में जानकारी मिलने वाली है. हम यहां पर रीवा जिले के विद्यालयों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों तथा शिक्षक अभिभावकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना लेकर आए हैं. जिसके अंतर्गत रीवा के जिलाधिकारियों ने जिले के सभी विद्यालयों में परीक्षा परिणाम किस को सुधारने के लिए सभी प्राचार्यो को कड़े दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिला अधिकारियों का कहना है, कि पिछले वर्ष जिले में काफी निराशाजनक परिणाम होने के कारण शिक्षा विभाग को अपनी निगाहें नीचे करनी पड़ी थी. इसी लिए वर्ष 2023 के MP Board Exam 2023 news 10th,12th exam को बेहतरीन बनाने के लिए MP Board Exam 2023 News update जारी की जा रही है. जिसके अंतर्गत सभी प्राचार्य को बोर्ड कक्षा के परिणाम को बेहतरीन बनाने के कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं. इसकी जानकारी आपको पोस्ट में उपलब्ध कराई जाएगी. तो आइए हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े, और जाने MP Board Exam 2023 News के बारे में.

इन्हें भी पढ़ें-

MP Board Exam 2023 News

MP Board Exam 2023 News: रीवा जिले के विद्यालयों में प्राचार्य को अधिकारियों के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का मुख्य कारण यह है, कि पिछले वर्ष भी काफी खराब रिजल्ट के चलते शिक्षा विभाग को अपना मुंह अधुलित करना पड़ा था. और उसी के साथ निरीक्षण करने पर भी MP Board Exam 2023 News के अंतर्गत विद्यार्थियों के द्वारा बेहतरीन प्रशिक्षण नहीं देने के संबंध में काफी ज्यादा शिकायतें दर्ज की गई थी. जिसके चलते इस वर्ष अधिकारियों के द्वारा रीवा जिले में शक्ति बढ़ती जा रही है. परीक्षा परिणाम में सुधार करने के लिए परीक्षा नीति बनाई गई थी. जिसके बारे में अभी तक प्राचार्य के द्वारा जानकारी नहीं भेजी गई ह. जिले के शिक्षा अधिकारी योजनाओं को शीघ्र प्रस्तुत करने के साथ ही अधिकारियों ने परिणाम को भी बेहतरीन बनाने के कड़े दिशा-निर्देश MP Board Exam 2023 News के अंतर्गत सभी प्राचार्य को दिए हैं. जिसकी अवहेलना करने वाले व्यक्ति को कड़ी सजा दी जा सकती है.

MP Board Exam 2023 News
MP Board Exam 2023 News

DEO ने प्राचार्य और BEO को दिए निर्देश

MP Board Exam 2023 News: D.e.o. के द्वारा प्राचार्य तथा बीईओ को जारी निर्देशों के अनुसार कहा गया है, कि सभी विद्यालयों में  रिमेडियल कक्षाओं के संचालन के साथ-साथ जिन भी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है. वहां पर नजदीकी विद्यालयों में  रिक्त पड़े  शिक्षकों के स्थान को भरने के बारे में बताया जाए. यही नहीं उसी के साथ विद्यालय परिसर में विद्यालय के निर्धारित समय पर संचालन पर जोर दिया गया है. और सभी विद्यालय के शिक्षकों को अध्यापन कार्य को बेहतरीन बनाने के लिए कहा गया है. उसी के साथ सभी शिक्षकों को संबंधित विषय के पाठ्यक्रमों को समय पर पूर्ण कराने के आदेश भी MP Board Exam 2023 News के अंतर्गत जारी किए हैं. और अगर इसी बीच d.e.o. के सख्त आदेशों का पालन वीडियो तथा प्राचार्य के द्वारा नहीं किया जाता है. तो उन्हें आदेशों के विरुद्ध जाने तथा अधिकारियों के शिक्षा के प्रति जारी किए गए. आदेशों के लिए लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की है. और उन्हें निरस्त करने के सख्त आदेशों के द्वारा जारी किए हैं.

MP Board Exam 2023 News – No Work No Pay की होगी कार्रवाई

DEO ने कहा है, कि यदि निरीक्षण के दौरान किसी भी विद्यालय के द्वारा शिकायत दर्ज की गई विद्यालयों में शिक्षक उनकी संबंधित विषयों में क्लास नहीं ले रहे हैं. तो उन सभी लापरवाह शिक्षकों के ऊपर No work No Pay की कार्रवाई शक्ति से की जाएगी. डीईओ ने शिक्षा को प्राचार्य तथा b.e.o. को बोर्ड कक्षाओं के ही नहीं बल्कि संपूर्ण कक्षाओं के परिणामों को बेहतरीन या सुधार करने के प्रयास पर जोर देने के लिए आदेश जारी किए हैं. साथ ही उन्हें यह आखरी वार्निंग के तौर पर नो वर्क नो पे जैसी कार्रवाई करने की बात डीईओ के द्वारा कही गई है. रीवा जिले जिले को लेकर MP Board Exam 2023 News के अंतर्गत जारी हुए आदेशों में अधिकारियों के द्वारा कहा गया है, कि यदि किसी भी प्रकार की अब शिकायत दर्ज की जाती है. तो उन लापरवाह शिक्षकों के प्रति कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. और उन्हें शिक्षक के पद से निरस्त भी किया जा सकता है.

MP Board Exam 2023 News – योजनाओं का करें क्रियान्वयन

MP Board Exam 2023 News के अंतर्गत योजनाओं के क्रियान्वयन पर ओके द्वारा जोड़ दिए जाने के आदेश जारी हो गए हैं जिसके अंतर्गत कहा गया है. d.e.o. के द्वारा विकास खंड अधिकारी अधिकारी तथा संकुल अधिकारी आदेश पत्र जारी कर शासकीय योजनाओं के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन के सख्त आदेश जारी किए हैं. ईकेवाईसी प्रोफाइल अपडेशन छात्रवृत्ति, सीएम हेल्पलाइन, तंबाकू मुक्त विद्यालय, उमंग कार्यक्रम लाडली कार्यक्रम लक्ष्मी, सीएम कोविड-19, साइबर सुरक्षा रिमेडियल क्लास सहित अन्य कई योजनाओं के पालन करने के शत-प्रतिशत आदेश डीईओ के द्वारा विकास खंड अधिकारी तथा संकुल अधिकारी को जारी किए हैं.

Join
PH Home Page Click Here