MP Board Exam 2022 Time Table Changed | एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 का टाइम टेबल बदला

MP Board Exam 2022 Time Table Changed | एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 का टाइम टेबल बदला

प्यारे छात्रों जैसा कि आप जानते हैं कि लोक शिक्षण संचालनालय ने 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर टाइम टेबल जारी कर दिया है। ऐसे में कई छात्रों को अभी यह नहीं पता है कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा 2022 का समय 9 बजे से न होकर 10 बजे कर दिया गया है। जबकि हर वर्ष बोर्ड परीक्षा का समय प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक हुआ करता था परन्तु इस बार कोरोना न्यूज और इसके बढ़ते संक्रमण को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा फरवरी में ही लेना सही माना है।

मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय ने बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए टाइम टेबल घोषित कर दिया है जिसमें बोर्ड परीक्षा का समय सर्दी होने के कारण सुबह 10:00 से 1:00 के बीच रखा गया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष 2022 की 10वीं 12वीं तथा व्यवसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण और विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा DPSE की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। संभवत यह पहला मौका होगा, जब बोर्ड परीक्षाओं का समय सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर 1:00 बजे तक रखा गया है। इस कार्यक्रम के अनुसार दसवीं बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक चलेगी और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक चलेगी। सभी परीक्षाओं का समय सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे के बीच रखा गया है।

Join
MP Board Exam 2022 Time Table Changed क्यों बदलाव हुआ है समय सारणी में?

दोस्तों हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने टाइम टेबल जारी किया है जिसमें 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से तथा 12वीं कक्षा की परीक्षा 17 फरवरी से होना निश्चित हुआ है। आप सभी जानते हैं कि फरवरी माह ठण्ड का महीना होता है। जिसमें कुछ छात्र-छात्राएं सुबह जल्दी नहीं उठ पाते और रात में देर से सोने के कारण उनका सुबह 7 बजे उठना मुम्किन नहीं होता। कुछ छात्र नींद पूरी न होने के कारण एग्जाम में पूरे प्रश्न अटेंड नहीं कर पाते क्योंकि वह नींद पूरी नही किये होतेे। इसी बात को मद्दे नजर रखते हुए माशिमं ने समय सारणी में बदलाव कर 9 बजे की जगह 10:00 से 1:00 कर दिया है। जो कि बिल्कुल उचित है। ऐसे में हर विद्यार्थी पूरी नींद लेकर समय अनुसार परीक्षा केंद्र में पहुंचेगा और एग्जाम अटेंड कर पाएगा।

क्या प्रायोगिक परीक्षाएं परीक्षा केंद्र में ही आयोजित की जाएँगी

कक्षा दसवीं, बारहवीं की नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के बीच और स्वाध्याय छात्रों की उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर 17 फरवरी से 20 मार्च 2022 के बीच होगी। अगर आप परीक्षा का कार्यक्रम डाउनलोड करना चाहते हो तो एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हो और नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो।

MP Board Exam 2022 Time Table Changed
MP Board Exam 2022 Time Table Changed

BEO लोकेंद्र श्रीवास्तव के अनुसार शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपधि परीक्षा पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 फरवरी से और द्वितीय वर्ष की 19 फरवरी से तथा विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा DPSE के प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 फरवरी 2022 से वित्तीय वर्ष की परीक्षा 19 फरवरी 2022 से होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र सुबह 8:30 बजे तक पहुंचना होगा परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले उत्तर पुस्तिका 5 मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे।

MP Board Exam 2022 Time Table Changed क्या परीक्षा केंद्र में 9 बजे पहुंचना होगा?

दोस्तों हर वर्ष बोर्ड परीक्षाओं का समय 9 बजे हुआ करता था परन्तु इस वर्ष बोर्ड परीक्षा 2022 का समय 10:00 बजे से 1:00 तक कर दिया है। तो ऐसे में छात्रों को यह बात ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र सुबह 9 बजे पहुंचना होगा। परीक्षा का समय 10 बजे से है। वहां उन्हें कोई लापरवाही नहीं बरतनी है। यदि छात्र किसी कारण वष लेट हो जाता है तो उसे कठिन समस्याओं का सामना करना होगा। और वह छात्र परेशान होकर एग्जाम में अच्छा परफाॅमेंस नही कर पाएगा उसका काॅन्फिडेंस भी कम हो जाएगा।

एमपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2022 का आयोजन समय से पहले क्यों हो रहा है

मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय ने एमपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2022 का आयोजन 17 फरवरी 2022 से कराने का निर्णय लिया है जो कि हर साल की तरह लगभग 01 महीने पहले आयोजित की जा रही है। इसका मुख्य कारण कोविड-19 की तीसरी लहर को बताया जा रहा है। जब तक कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका है, उससे पहले बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न करा ली जाए।

ऐसा बोर्ड का मानना है- क्योंकि पिछले 2 साल से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पा रहा है। तथा इस बार फरवरी में बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने से सर्दियों का मौसम रहने की संभावना है। इसलिए बोर्ड परीक्षा 2022 के टाइम टेबल में परीक्षा का समय सुबह 10:00 से 1:00 के बीच रखा गया है।

परीक्षा के दिन शाॅर्ट रिवीज़न कैसे करें?

अब आती है बात कि सर शाॅर्ट रिवीज़न कैसे करें।। प्यारे छात्रों आपको बता दें कि आपने जो कुछ पढ़ा है जो भी टाॅपिक याद किया है या कहे कि जिस भी टाॅपिक का अध्ययन किया है आपको केवल उसी टाॅपिक का शाॅर्ट रिवीज़न करना है। परीक्षा के दिन एक भी ऐसे टाॅपिक पर नजर न मारे जिसे आपने पढ़ा ही न हो, अन्यथा आपका कान्फिडेंस कम हो जाएगा और आप अच्छा स्कोर नहीं कर पाएंगे। आपको केवल उसी टाॅपिक का शाॅर्ट रिवीज़न करना है जिसका आपने अच्छे से अध्ययन किया है।

दोस्तों परीक्षा के दिन आपको सुबह 5:00am-5:30am बजे के बीच उठना है।

  • उठने के बाद फेश होना है।
  • फिर आप 6:00am पढ़ने बैठ जाइए।
  • अब जिस विषय का पेपर है केवल उसी के नोट्स सामने रखिए।
  • और अपना ब्लूप्रिंट देखिए।
  • पहले आप सभी ऑब्जेक्टिव का शाॅर्ट रिवीजन करें
  • उसके बाद आप ब्लूप्रिंट के अनुसार शाॅर्ट रिवीजन करें

जैसे 5 अंक वाले प्रश्नों के लिए आपने जो – जो भी प्रश्न याद किये हैं पहले उसका रिवीजन करें

>> उसके बाद 3 अंक वाले

>> उसके बाद 2 अंक वाले

>> और इसी प्रकार आपने शाॅर्ट रिवीजन करना है।

अगर आपने हर IMPORTANT टाॅपिक अच्छे से याद किया है तो आपको शाॅर्ट रिवीजन करने में केवल 2 घंटे लगेंगे।

आप सुबह 8 बजे तक शाॅट रिवीजन करें और उसके बाद पेट भर बे्रकफास्ट करें और Confidence यह होना चाहिए कि यदि आपने 80 प्रतिशत सोचकर तैयारी की है तो आपका 85 प्रतिशत स्कोर होगा और यदि आपने 40 प्रतिशत माक्र्स की तैयारी की है तो आपका 45 प्रतिशत बनेगा इस काॅन्फिडेंस के साथ आपको परीक्षा केंद्र जाना है।

इसी प्रकार की परीक्षा सम्बंधी टिप्स और ट्रिक्स के लिए आप हमारी वेबसाइट physicshindi.com पर रेगुलर विजिट करते रहिए तथा इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें अपने दोस्तों के साथ। ।