MP Board Exam 2022 NEWS : इस बार 25 की जगह पूछे जाएंगे 40% ऑब्जेक्टिव प्रश्न

भोपाल : नमस्कार दोस्तों इस बर्ष बॉर्ड के द्वारा मुख्य परीक्षा 2022 में 40 फीसदी ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायगे साथ ही बोर्ड के द्वारा परीक्षा केंद्र को लेकर सूची जारी क्या है पूरी खबर जानेगे इस पोस्ट में। कक्षा 10-12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 25 की जगह पूछे जाएंगे 40% ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायगे एमपी बोर्ड ने कहा कोरोना प्रकरण बढ़े, तो इंटरनल असेसमेंट से वैल्यूएशन की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही दोस्तों आपको बता दे की बोर्ड में इस बर्ष 1 माह पहले परीक्षा का ऐलान कर दिया है एमपी बोर्ड, फरवरी में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए अगले सप्ताह एग्जाम सेंटरों की सूची जारी करेगा। कोरोना के कारण इस बर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या 10 प्रतिशत तक बढ़ाई जाएगी।

एमपी बोर्डः कोरोना प्रकरण बढ़े, तो इंटरनल असेसमेंट से वैल्यूएशन की व्यवस्था

एमपी बोर्ड, फरवरी में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए अगले सप्ताह एग्जाम सेंटरों की सूची जारी करेगा। कोरोना के चलते इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या 10 फीसदी तक बढ़ाई जाएगी। वहीं इस सत्र से दोनों कक्षाओं के प्रश्न-पत्र में ऑब्जेक्टिव प्रश्न 40 प्रतिशत कर दिए गए हैं। पहले 25 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते थे। इस बार प्राइवेट स्टूडेंट के परीक्षा केन्द्र 3 किमी से ज्यादा दूर नहीं बनाए जाएंगे। माशिमं ने रिजल्ट बेहतर करने के लिए सत्र 2021-22 के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है। प्रश्न पत्र में अब 40 फीसदी ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। वहीं 5 से 6 अंकों के प्रश्नों की संख्या घटाई जाएगी। पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। रिजल्ट तिमाही, छमाही एवं प्रीबोर्ड के नंबरों के आधार पर तैयार किया गया था। बोर्ड ने परीक्षा ऑफलाइन कराने की तैयारी की है, लेकिन आपात स्थिति के लिए इंटरनल असेसमेंट का प्लान भी तैयार है।

MP Board Exam 2022 NEWS
MP Board Exam 2022 NEWS

बोर्ड का प्रयास ऑफलाइन परीक्षा कराने का है।

बोर्ड का प्रयास ऑफलाइन परीक्षा (कराने का है। अगर परीक्षा नहीं होने की स्थिति बनती है, तो तिमाही, अर्द्धवार्षिक और सालभर के मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। 10वीं की वार्षिक परीक्षा 18 और 12वीं की 17 फरवरी से शुरू होगी। दोनों परीक्षा में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। माशिमं के मुताबिक, जनवरी के पहले हफ्ते में एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। छात्र मंडल की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 10% से अधिक एडमिशन वाले स्कूलों की होगी जांच जानकारी के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं एवं 12वीं कक्षा के परीक्षा फॉर्म की स्क्रूटनी के साथ स्कूलों में एडमिशन की जांच भी कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि ऐसे स्कूल जिन्होंने 9वीं या 11वीं की दर्ज संख्या से 10 प्रतिशत से अधिक एडमिशन दिए हैं, उनके दस्तावेजों की जांच की जा रही है। इसमें गड़बड़ी मिलने पर छात्र-छात्राओं को प्राइवेट भी किया जा सकता है।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।