एमपी बोर्ड 2022 छात्रों के लिए खुशखबरी : कोई छात्र नहीं होगा फैल, बोर्ड का आदेश जारी (MP Board Exam 2022 New Order Release)

सीधी जिला : जिले के हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में कक्षा 10 एवं 12वी की बोर्ड परीक्षा में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु समस्त प्राचार्य शासकीय हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी निम्नानुसार निर्देशों का कडाई से पालन करना सुनिश्चित करें।

  • समस्त संस्था प्राचार्य अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम श्रेणी A+, B, C, D, E-1, एवं E-2 का ग्रेडिंग तैयार कर अद्भवार्षिक परीक्षा अत्यंत कमजोर छात्रों का शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने हेतु D,E-1, एवं E-2 ग्रेड के छात्रों के लिए विषय शिक्षकों के द्वारा रेमेडियल कक्षाएं संचालित की जावें।
  • समस्त प्राचार्य यह सुनिश्चित करें कि कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने हेतु रविवार एवं अन्य अवकाश दिवस में अतिरिक्त कक्षाएं संचालित की जायें।
  • समस्त प्राचार्य पाठ्यकम समय सीमा में पूर्ण कराने हेतु प्रतिदिन अतिरिक्त समय रविवार एवं अवकाश दिवसों का अनिवार्यतः उपयोग करें।
  • प्रतिदिन विद्यालय में प्राचार्य एवं शिक्षक समय पूर्व तैयारी के साथ उपस्थित रहें निरीक्षण के दौरान प्राचार्य / शिक्षकगण बिना सक्षम अधिकारी के स्वीकृति के शाला में अनुपस्थित पाये जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
  • समस्त प्राचार्य यह सुनिश्चित करें कि अपने विद्यालय में कार्यस्त समस्त स्टाफ एवं पात्रताधारी छात्रों को अनिवार्यतः कोविड 19 के दोनो डोज लग चुके हों।
  • बोर्ड परीक्षा में कम परीक्षा परिणाम आने पर प्राचार्य एवं सम्बन्धित विषय शिक्षक का सम्पूर्ण उत्तरदायित्व होगा।

यह आदेश मूजीबुर्ररहमानखान, कलेक्टर, जिला सीधी, मध्य प्रदेश के द्वारा जारी कीये गए है, जिनका तत्काल प्रभाव से पालन किया जाए।

MP Board Exam 2022 New Order Release
MP Board Exam 2022 New Order Release

बोर्ड ने रेमेडियल कक्षाएँ लगाने का फैसला लिया-

जैसा कि आपको पता ही होगा मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों की त्रैमासिक परीक्षा तथा अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक मंगा लिए हैं। अब जिन छात्रों के अंक अर्धवार्षिक परीक्षा में कम कम आए हैं, उन छात्रों के लिए अलग से रेमेडियल कक्षाएं आयोजित करवाए जाने का फैसला किया गया है। तथा सभी छात्रों को ग्रेड के अनुसार बांट दिया गया है। जिससे कि छात्रों का आकलन अच्छी तरीके से हो सके कि कितने छात्र पढ़ने में कमजोर है तथा कितने छात्र पढ़ने में अव्वल है। जितने भी कमजोर छात्र होंगे तथा जिनकी ग्रेड D तथा E होगी, उन छात्रों के लिए रविवार के दिन तथा अवकाश के दिनों में भी अलग से कक्षाएं आयोजित करा कर उन छात्रों को पटरी पर लाने का कार्य किया जाएगा। यह जिम्मेदारी सभी शासकीय हाईस्कूल और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य और संबंधित विषय के अध्यापकों की होगी।

ओमीक्रोन वायरस के बढ़ते संकट से कैसे बनेगा रिजल्ट 2022

मध्यप्रदेश में एक बार फिर से नाइट कल्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है, जिसके तहत रात 11:00 बजे से 5:00 बजे तक आवागमन पर रोक तथा सभी भीड़भाड़ वाली जगह पर रोक लगा दी गई है। तो अब यहां पर छात्रों के लिए एक नया सवाल पैदा होता है कि अगर वायरस का प्रकोप ऐसे ही बढ़ता गया तो पिछले साल की तरह इस साल भी जनरल प्रमोशन मिल सकता है। जिसके लिए बोर्ड ने अपना नया फार्मूला तैयार कर लिया है- इस फार्मूले के तहत आपकी त्रैमासिक परीक्षा तथा अर्ध वार्षिक परीक्षा के अंकों के आधार पर आप का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

एमपी बोर्ड की सभी खबरों के लिए गूगल पर सर्च करें physicshindi.com तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें ।

व्हाट्सएप पर सभी जानकारियाँ पाने के लिए यहाँ क्लिक करके आप हमारा Whatsapp ग्रुप जॉइन कर सकते है।

Leave a Comment