Mp board exam 2022 को लेकर जारी हुआ आदेश – जल्दी से देख लो वरना पछताना पड़ जाएगा

माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा वर्ष 2022 में आयोजित की जाने वाली हाईस्कूल / हायर सेकेण्डरी एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि / डी.पी.एस.ई. ( विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा) की (नियमित एवं स्वाध्यायी) परीक्षाएं जिनमें हाईस्कूल परीक्षाएँ 18 फरवरी, 2022 से एवं हायर सेकण्डरी परीक्षा 17 फरवरी 2022 से प्रारम्भ हो रही हैं। नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 तक उनके विद्यालय में तथा स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएँ 18 फरवरी से 20 मार्च 2022 के मध्य उनके परीक्षा केन्द्र पर संचालित की जायेगी, जिसके लिए मण्डल द्वारा परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण किया जाकर टाईम टेबल भी निर्धारित कर जन सामान्य की जानकारी हेतु जारी किया जा चुका है। इन परीक्षाओं के संचालन की विभिन्न व्यवस्थाएं जैसे परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र जारी करना, उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था एवं परिवहन, प्रश्न-पत्रों का वितरण, संबंधी समस्त प्रकार की व्यवस्थाएं मण्डल द्वारा कर ली गई हैं।

यह आशंका है कि मण्डल की कार्यवाहियों को प्रभावित करने अथवा रुकवाने के लिए कतिपय संस्थाओं, परीक्षार्थियों अथवा उनके अभिभावकों सहित किन्हीं अन्य व्यक्तियों द्वारा माननीय उच्च न्यायालय, जबलपुर एवं उसकी खण्डपीठ इन्दौर एवं ग्वालियर  समक्ष छात्रहित आदि विभिन्न अन्य मुद्दों को लेकर याचिकाएं दायर कर अंतरिम सहायता के आवेदन और विभिन्न प्रकार के आवेदन प्रस्तुत कर माध्यमिक शिक्षा मण्डल को बिना सुनवाई का अवसर दिए एक पक्षीय आदेश प्राप्त करने का प्रयास किया जा सकता है, जिससे मण्डल द्वारा उक्त परीक्षाओं के संचालन हेतु की गई व्यवस्थाओं में अनावश्यक व्यवधान उत्पन्न होता है और परीक्षाओं में शामिल होने वालें प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राओं के हितों के विपरीत व्यापक प्रभाव पड़ता है।

केवल ऑनलाइन अंक होंगे मान्य :-

वर्ष 2021-22 की मण्डल परीक्षाओं में शामिल होने वाले रेग्यूलर और प्राइवेट छात्रों के प्रायोगिक आंतरिक परीक्षा के अंक केवल ऑनलान ही मान्य किये जायेंगे। किसी भी दशा में ऑफलाइन या हस्तलिखित अंक मान्य नहीं किये जायेंगे। स्कूलों से स्पष्ट कहा गया है कि ऑनलाइन ओएमआर शीट में एक बार की गई अंक की एंट्री सेव करने के बाद उसका प्रिंट निकालकर अंकों का मिलान कर लें। उसके बाद “फाईनल लॉक” करें. फाइनल लॉक के बाद उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन मान्य नहीं होगा। अतः वर्ष 2022 में माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर एवं उसकी खण्डपीठ इन्दौर एवं ग्वालियर में यदि ऐसी कोई याचिकाएं दायर की जाती है तो उनमें मण्डल का पक्ष सुने बिना कोई अंतरिम आदेश पारित न हो सकें, इसके लिए व्यवहार प्रक्रिया सहित की धारा 148 (ए) के अर्न्तगत मण्डल द्वारा केविएट दायर कर दी गई है।

Join
mp board exam 2022 highcourt matter
mp board exam 2022 highcourt matter

एडमिट कार्ड भी हुए जारी:-

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. वे छात्र जो इस साल की मध्य प्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं दे रहे हों, वे एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in से बताए गए स्टेप्स फॉलो करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

रोजाना टेस्ट देने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment