एमपी बोर्ड प्रश्न पत्र 2022 तैयार, नकल रोकने को सख्त तैयारी – आदेश जारी | Mp Board Exam 2022 Guideline

प्यारे छात्रों एमपी बोर्ड हायर सेकेण्डरी / हाईस्कूल व अन्य परीक्षायें वर्ष 2022 की परीक्षाए क्रमशः 17 फरवरी एवं 18 फरवरी 2022 से आयोजित हो रही है। गतवर्षानुसार इस वर्ष भी परीक्षाओं में कानून व्यवस्था बनाये रखने एवं परीक्षा की पवित्रता एवं विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिये निरीक्षण दल गठित किये जाना है। निरीक्षण दलों के परिचय पत्र पृथक से प्रेषित किये जायेंगे। साथ ही संवेदनशील / अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बल की तैनाती भी गतवर्षानुसार की जानी है।

एमपी बोर्ड प्रश्न पत्र 2022 तैयार, नकल रोकने को सख्त तैयारी – आदेश जारी

अगर आप लोग सोच रहे हैं की इस बार भी पेपर लीक हो सकता है या अधिकारियों द्वारा कोई लापरवाही हो सकती है तो आप गलत हैं नीचे आप खुद पढ़कर अंदाज़ा लगा सकते हैं की पिछले साल से अधिक सावधानी और सख्ती इस साल लगाई गई है। बेहतर यही है कि आप अपनी तैयारी में ध्यान दें क्योंकि बोर्ड परीक्षा तो ऑफलाइन होकर ही रहेगी और अगर आप उसमे अच्छा स्कोर नहीं करेंगे तो आप फ़ैल ही होंगे और पास होने के लिए आपको दोबारा supplementary exam देना होगा जो कि अपने टाइम को ख़राब करने जैसा है।

Join

समस्त जिला कलेक्टर (मध्यप्रदेश) को आदेश जारी

मण्डल द्वारा संचालित वर्ष 2022 की परीक्षाओं के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने, परीक्षाओं की पवित्रता, गुणवत्ता, विश्वसनीय बनाये रखने हेतु सुरक्षाबलो / होमगार्ड एवं प्रेक्षकों की नियुक्ति और उनकी ज़िम्मेदारिया निम्नानुसार होंगी

गोपनीय सामग्री प्रेषण एवं वितरण

जिलों में प्रश्न पत्र वितरण हेतु गोपनीय सामग्री जिले की समन्वयक संस्था में नियत समय पर पहुंचाई जा रही है। जिले की समन्वयक संस्था पर गोपनीय सामग्री (प्रश्न-पत्र) स्ट्रांगरूम में पुलिस गार्ड की अभिरक्षा में सुरक्षित रखी जाना है। जिला समन्वयक संस्था से दिनांक 14.02.2022 व 15.02.2022 के मध्य जिला कलेक्टर के द्वारा अधिकृत प्रतिनिधि एवं जिला शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन में सुरक्षा व्यवस्था के अधीन परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राध्यक्षों को प्रश्न पत्रों का वितरण एवं प्रश्न पत्रों को निकटतम थाने में पूर्व वर्षों की भांति रखवाया जाए। थाने से प्रश्न पत्र निर्धारित समय पर ही प्राप्त कर, सुरक्षा के अधीन परीक्षा केन्द्रों पर लाकर परीक्षा संचालन की कार्यवाही की जाना है। जिले की समन्वयक संस्था से थाने तक गोपनीय सामग्री के परिवहन हेतु प्रति परीक्षा केन्द्र ₹400/- मण्डल द्वारा प्रदाय किये जायेंगें।

 

Mp Board Exam 2022 Guideline
Mp Board Exam 2022 Guideline

#1 थाने से प्रश्न-पत्र निकालने की प्रक्रिया

थाने से प्रश्न पत्र निर्धारित समय पर ही प्राप्त कर सुरक्षा के अधीन परीक्षा केन्द्रों पर लाकर परीक्षा संचालन की कार्यवाही की जाना है। इस हेतु प्रत्येक थाने में गोपनीय सामग्री निकालने हेतु केन्द्राध्यक्ष / सहायक केन्द्राध्यक्ष, थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि के समक्ष प्रश्न पत्र थाने से निकालने की कार्यवाही की जावेगी, कलेक्टर के प्रतिनिधि की अनुपस्थिति में प्रश्न पत्र निकालने की कार्यवाही कदापि नहीं की जाना है। प्रश्न-पत्र निकालते समय प्रत्येक दिन केन्द्राध्यक्ष / सहायक केन्द्राध्यक्ष थाना प्रभारी एवं कलेक्टर के प्रतिनिधि थाने में रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-1 में निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर किये जाना अनिवार्य होगा।

#2 प्रश्न पत्र के पैकेट में लगाए ताले

केन्द्राध्यक्ष / सहायक केन्द्राध्यक्ष प्रतिदिन ड्युटी (एक दिन केन्द्राध्यक्ष एवं दूसरे दिन सहायक केन्द्राध्यक्ष) बदलकर प्रश्न-पत्र के पैकेट्स स्वयं निकालते समय पुलिस स्टेशन पर रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-1 व परीक्षा केन्द्र पर रखी अभिरक्षा पंजी क्रमांक-2 में यथास्थान प्रविष्टियाँ कर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करेंगे प्रश्न पत्रों के बाक्स में दो मजबूत ताले रहेगे एक ताले की चाबी केन्द्राध्यक्ष के पास तथा दूसरे ताले की चाबी सहायक केन्द्राध्यक्ष के पास रहेगी तथा बाक्स को प्रतिदिन निर्देशानुसार सील्ड किया जायेगा। कलेक्टर प्रतिनिधि थाने से प्रश्न पत्र निकालने के उपरांत संलग्न प्रोफार्मे में प्रतिदिन प्रातः 09:30 बजे ई-मेल पर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

#3 अधिकारियों से लिया जाएगा समस्त

नियुक्त कलेक्टर प्रतिनिधियों के थानेवार नाम, पद, पता, मोबाईल नम्बर एवं हस्ताक्षर सहित सूची प्रश्न पत्र वितरण दिनांक 14.02.2022 को वितरण केन्द्र पर उपस्थित मण्डल प्रतिनिधि को उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे। कलेक्टर प्रतिनिधि को प्रति थाना प्रतिदिन ₹100/ (₹एक सौ मात्र) मानदेय दिया जावेगा, जिसका भुगतान प्रतिनिधि को संबंधित जिला समन्वयक संस्था के द्वारा परीक्षा समाप्ति उपरांत उपस्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर किया जायेगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment