एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 वाले छात्रों के लिए खुशखबरी | MP board exam 2022 good news

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल, के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड पे कराने का सारा इंतजाम कर लिया है। कोरोना गाइडलाइन के अनुसार अधिकारियों को दिशा – निर्देश भी दिए जा चुके हैं। इंदर सिंह परमार ने विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षा में आसानी कर दी है ताकि वह टेंशन फ्री होकर अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर सकें। आइए जानते हैं क्या कहा इंदर सिंह परमार ने।

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 वाले छात्रों के लिए खुशखबरी | MP board exam 2022 good new

प्यारे छात्रों बोर्ड परीक्षा को अब केवल 1 हफते का समय शेष है। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से तथा कक्षा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से प्रारम्भ होना है। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने छात्रों की बोर्ड परीक्षा की तैयारी में आसानी के लिए प्रश्नों में बदलाव किया है। जिससे छात्र – छात्राएं शेष समय में ज्यादा प्रश्नों की तैयारी कर सकें। आइए जानते हैं कि प्रश्नों में किस तरह के बदलाव किये गए है।

बोर्ड परीक्षा में आएंगे इस तरह के प्रश्न

प्यारे छात्रों माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों की बोर्ड परीक्षा को ऑफलाइन कराने का ही इंतजाम किया है। हालांकि इसमें कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण पालन किया जाएगा। छात्र – छात्राओं की बोर्ड परीक्षा में आसानी के लिए पहले जो दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते थे अब उनकी संख्या कम करके लघु प्रश्नों की संख्या को बढ़ा दिया जायेगा। इंदर सिंह परमार ने कहा कि इस साल भी छात्रों की शिक्षा में प्रभाव पड़ा है जिसके कारण वह पूर्णतः तैयारी नहीं कर पाए। इसी के चलते उन्होंने कहा है कि अब प्रश्न पत्र में लघु प्रश्नों की संख्या ज्यादा कर दी जाएगी। इससे छात्र – छात्राओं को परीक्षा देने में भी आसानी होगी और उनका परिणाम भी अच्छा आएगा।

MP board exam 2022 good news
MP board exam 2022 good news

छात्रों को होगा यह फायदा

अब बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को फायदा ही फायदा होगा, क्योंकि पहले प्रश्न पत्रों में लगभग 25 प्रतिशत दीर्घ प्रश्न पूछे जाते थे जिसे हर छात्र छात्राएं साॅल्व नहीं कर पाते थे और उनका 25 अंक ऐसे ही डूब जाया करता था। लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री ने इस बार लघु प्रश्नों की संख्या बढ़ा दी है, अब जहां छात्रों के 25 अंक छूट जाया करते थे वहीं अब उन्हें 25 अंक और आसानी से मिल जाएंगे।

कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी

प्यारे छात्रों यदि आप कम समय में अच्छी तैयारी करना चाहते हैं तो हमने जो जो भी प्वाइंट बताएं हैं उन्हें फाॅलो करें, आपका रिजल्ट अच्छा आएगा।

  • अपने अंदर आत्म-विश्वास लाएं।
  • यदि आपने 80 प्रतिशत का टारगेट रखा है तो उसे अब 90 प्रतिशत कर लीजिए।
  • अब आपको अपनी पढ़ाई 90 प्रतिशत के अनुसार करनी है।
  • अपने दिमाग में यह बात रखें कि आप मेहनत कर रहे हैं और अब आपका रिजल्ट 90 प्रतिशत आ जाएगा।
  • अब सबसे पहले हर एग्जाम की इतनी तैयारी कर ले कि आप सब विषय में पास हो सकें।
  • कई छात्रों ने अब तक इतनी तैयारी तो कर ली है कि वह आसानी से पास हो जाएंगे।
  • अब आपको उन विषय की सूची बनाना है जिसमें आपका इंटरेस्ट है जिसे पढ़ने में मजा आता है।
  • अब उन इंटेरस्टिंग सब्जेक्ट पर अपना पूरा ध्यान लगाएं और उसकी तैयारी करते समय दिमाग में यह बात रखें कि इन सब्जेक्ट में आपको 95 प्रतिशत लाना है।
  • जब इंटेरस्टिंग सब्जेक्ट की तैयारी अच्छी तरह से हो जाए तो अब आप उन सब्जेक्ट की सूची बनाएं जिन्हें पढ़ने में आपका मन नहीं लगता।
  • अब आप बोरिंग सब्जेक्ट की तैयारी शुरू करें, एक सब्जेक्ट की तैयारी पूरी होने पर ही दूसरे सब्जेक्ट पर ध्यान दें। इसमें आपको 85 प्रतिशत तैयारी करनी है।
  • जब बोरिंग सब्जेक्ट में से किसी एक सब्जेक्ट की तैयारी हो जाए उसके बाद दूसरा सब्जेक्ट की तैयारी शुरू करदें।
  • अब अगर कोई एक सब्जेक्ट रह जाता है और बोर्ड परीक्षा के लिए भी समय नहीं बचता तो आप उस सब्जेक्ट पर ध्यान न दें। और उसमें केवल आप 60 प्रतिशत की तैयारी कर लें।

इस तरह से तैयारी करने पर आपका रिजल्ट बहुत अच्छा आएगा।

लेट फीस पर क्या कहा स्कूल शिक्षा मंत्री ने

बोर्ड परीक्षा की फीस 900 रूपये लगती है लेकिन यही फीस अगर देर से दी जाए या परीक्षा फाॅर्म लेट भरा जाए तो 900 की जगह 10 हजार रूपये देनी पड़ जाती है, जितना कि किसी आम आदमी के महीने की सैलरी होती है, इसी के चलते कांग्रेस नेता भूपेंद्र गुप्ता ने आवाज उठाई थी और उन्हें स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने पलटकर जवाब दिया कि कमलनाथ सरकार के समय भी इतनी ही फीस ली जाती थी, और बताया कि लेट फीस 10 हजार रूपये लेना यह पुराना आदेश है और बताया कि सरकार इस मामले में अगले साल विचार करेगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment